त्योहारों के सीजन में मार्केटिंग प्लान कैसे बनाएं?| ज्यादा सेल्स कैसे करें।

IBIS World के नए शोध के अनुसार, रिटेल विक्रेताों की इस साल भी  festival season में  कोविड – 19 के कारण बिक्री में 68.9 बिलियन डॉलर की गिरावट की उम्मीद कर सकते हैं। 

छुट्टियों के सीजन और त्यौहारों का समय दूकानदरों और  रिटेल  विक्रेताओं के लिए बहुत बढ़िया सेलिंग टाइम होता है। इन सीजन में ज्यादातर लोग खूब खरीदी करते है। सभी लोग अपने परिवार,दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए खूब उपहार खरीदते है और खूब खर्च करते है। 

इस बार भी Festival सीजन तेजी से आ रहा है। ये आपके लिए सबसे व्यस्त समय होगा तो आप अपने व्यसाय या दूकान में खरीददारी करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए क्या कर रहे हैं। 

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festival season ब्रांडों/दुकानदारों  के लिए गियर में आने और किसी भी marketing या प्रचार promotion गतिविधियों को आगे बढ़ाने का एक आदर्श समय है। यह वर्ष का वह समय है जब लोग खर्च करने के लिए तैयार होते हैं, और ऐसा करने के लिए सही अवसर की तलाश में रहते हैं। अब आपकी marketing campaign प्लान पर डिपेंड करता है की आपके कितने नए ग्राहक बनेगें और किस तरह आप लोगों को खरीदारी के लिए लुभाएंगे। 

मुख्यतः मार्केटिंग वह तरीका है जिसके द्वारा लोग अपनी जरूरतों और इच्छाओ की पूर्ति के लिए आपके व्यापार से परिचित होते है। हमारे आसपास कई ऐसे उदाहरण मौजूद होते है, जिनमें लोगों के पास एक बहुत अच्छा बिज़नेस प्लान होता है, परंतु उसे सही मार्केटिंग ना मिल पाने की वजह से वह लोगों तक नहीं पहुँच पाता और असफल हो जाता है। 

आपको फेस्टिवल सीजन में अपने व्यापार को सफल बनाने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपने दायरे से बाहर आकर लोगों तक अपनी सोच/प्रोडक्ट/सेवा/शॉप को पहुंचाये और अपने लिए एक ग्राहकों का आधार तैयार करे। 

# festival marketing campaign Kaise kren?

जैसा की आप जानते ही है। कोरोना के बाद से सभी व्यापार मंदी में चल रहे है। लोग ज्यादा खरीदी नहीं कर रहे है। जिस कारण खुदरा व्यापारियों की कमाई बिल्किल न के बराबर हो गई है। की लोगों के तो अपना व्यापार बंद भी कर दिया है। कोरोना के कारण आज के समय में व्यापार के ट्रेंड बिल्कुल चेंज हो गया गया है। 

अब ज्यादातर बिजनेस ऑनलाइन आ गए है। और अच्छा बिजनेस भी कर रहे है। आने वाल भविष्य भी ऑनलाइन बिजनेस करने वालों का ही है। लेकिन आप festival marketing campaign से अपने बिजनेस के लिए ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। तो आज हम जानेगें की festival marketing campaign Kaise kren?

1. अपनी Campaign Strategy निर्धारित करें। 

तो आप festive season के लिए एक बढ़िया  Campaign कैसे बनाते हैं? Uk के खुदरा विक्रेता जॉन लुईस को 2013 के क्रिसमस विज्ञापन के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी, उसके द्वार बनाए YouTube वीडियो को 9 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और इसने एक प्रभावशाली मात्रा में social interaction उत्पन्न की है। यह एक पारंपरिक मीडिया Campaign का एक पूरक है।

मोज़ेज़ ब्लॉगर जेम्स पोर्टर ने देखा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए उन्होंने क्या किया। निश्चित रूप से यह एक महंगा Campaign था, लेकिन उससे सीखने के लिए बहुत कुछ सबक हैं, भले ही आपके पास केवल एक छोटा बजट हो। पोर्टर का सुझाव है कि अभियान ने इतना अच्छा प्रदर्शन करने के कारणों में से एक यह है कि इसे विशेष रूप से उन चैनलों के लिए बनाया गया था जहां संभावित ग्राहक स्थित हैं। वास्तव में, अभियान को जॉन लुईस वेबसाइट पर भी लॉन्च नहीं किया गया था – इसे पहले ट्विटर और यूट्यूब पर लॉन्च किया गया था।

आप भी अपने ग्राहकों तक पहुंचने की क्षमता को अधिकतम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने Campaign की योजना बनाना शुरू करें। इस साल हमारे पसंदीदा Campaign में से एक कोक ज़ीरो से आया, और क्रिसमस से लगभग छह सप्ताह पहले लॉन्च हुआ। कंपनी ने एक ऑनलाइन स्वेटर जनरेटर बनाया, और लोगों से अपने स्वयं के आकर्षक क्रिसमस जंपर्स बनाने के लिए कहा। Coca Cola को उनके प्रचार का कुछ अच्छा कवरेज मिला और सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई।

तो आज से ही आप  अपने सोशल मिडिया पर एक्टिव हो जाएं ,और यूटुब चैनल या फेसबुक पेज बनाएं और उन पर अपने प्रॉडक्स्ट या दुकान के छोटे वीडियोस शेयर करें और लोगों को एंगेज कर अपने उत्पादों कि जानकारी उन तक पहुंचाएं। जिससे होगा ये कि लोगों द्वार आपके उत्पाद खरीदने के चान्स ज्यादा बढ़ जाते हैं। यदि आपको यह करना नहीं आता तो हमसे सम्पर्क करें। 

2. अपनी मार्केटिंग कोलैटरल अपडेट करें। 

फेस्टिव सीजन आपकी मार्केटिंग सामग्री को ताज़ा करने का सही समय है। यदि आप एक खुदरा विक्रेता हैं, तो फेस्टिव सीजन गिफ्ट्स  गाईड  बनाने  करने का प्रयास करें, या अपनी ब्रांडिंग को सीजन के अनुसार डेकोरेट और अनुभव के साथ अपडेट करें। आप अपने प्रोडक्ट पर ऑफर कि पेशकस के द्वारा भी लोगों को आकर्षित कर सकते है। 

यदि आपका service businesses है तो आप इस बारे में सोचें कि आप फेस्टिव सीजन की चर्चा(Discussion) का फायदा कैसे उठा सकते हैं। हेयरड्रेसर उन लोगों को टारगेट करने का प्रयास कर सकते हैं जो अपनी फेस्टिवल पार्टी  में अपना सबसे बेस्ट हेयर स्टाइल  दिखना चाहते हैं, या  फेस्टिव सीजन कि छुट्टियों से पहले काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को विशेष पैकेज की पेशकश कर सकते हैं।

3. अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा विशेष महसूस कराएं। 

आप अपने मौजूदा ग्राहकों को विशेष महसूस कराने के लिए क्या कर रहे हैं? ऑनलाइन स्टोर Provider Shopify का तर्क है कि, विशेष रूप से छोटी कंपनियों के लिए सबसे अधिक बिकने वाला proposal amazing customer service है। त्याहारों कि छुट्टियों का मौसम आपके ग्राहकों के लिए आपके द्वारा कुछ अच्छा करने का सही बहाना प्रदान करता है।

ग्राहकों को एक छोटा सा उपहार या फ्री गिफ्ट देना, उन्हें यह कहने का एक अच्छा तरीका है कि, उन्होने और उनके जैसे कई और लोगों ने कई वर्षों से आपके ब्रांड का समर्थन और उपयोग किया है, आपका एक छोटा सा उपहार उन्हें फिर से वापस आपकी शॉप आने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता हैं। ऐसा करने का दूसरा तरीका है कि आप अपने सबसे बड़े समर्थकों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करें। आप लोगों कि मेजबानी कर सकते है या कुछ फेस्टिव सीजन ड्रिंकिंग पार्टी दे सकते हैं।

कॉज मार्केटिंग (Cause Marketing): इस तरह की मार्केटिंग से तात्पर्य अपने ग्राहकों के लिए अपने प्रोडक्ट या सर्विस को लेकर कुछ ऐसे कारण उत्पन्न करना जिससे वह किसी अन्य लुभावने ऑफर की जगह आपके प्रोडक्ट या सर्विस को ही चुने. इसका सबसे अच्छा उदाहरण ऑडी और मर्सिडीज जैसी कार कंपनिया है, जिनकी मार्केटिंग के लिए ये कम्पनीज मार्केटिंग के परंपरागत तरीको को उपयोग नहीं करती, फिर भी इनका अच्छा खासा मार्केट उपलब्ध है.

# और कुछ सरल तरीके। 

हॉलिडे गिफ्ट गाइड:- हॉलिडे गिफ्ट गाइड को एक साथ रखना आपकी हॉलिडे प्रमोशनल एक्टिविटीज को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकता है। ऑनलाइन कपड़ों के Retail विक्रेता रमन्ना ने त्योहारों के सीजन के लिए एक विशेष स्प्लैश पेज बनाया है और शानदार उपहार देने वाली उपायों के साथ उसके प्रोडक्ट/ शॉप के कई YouTube वीडियो तैयार किए हैं। जिससे वो अपने प्रोडक्ट/ शॉप की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचा सके और ग्राहको कि संख्या बड़ा सके। 

सीजनल कंपनी की जानकारी:- क्या आप फेस्टिव सीजन पर अपने कार्य करने  का समय बढ़ा रहे हैं? या यदि आप केवल ऑनलाइन हैं, तो क्या आपके पास फेस्टिव सीजन  के आदेशों को वितरित करने की समय सीमा है? इस जानकारी के साथ आपको अपने ग्राहकों को अपडेट करना उन्हें लूप में रखना है। अपने मौजूदा ग्राहकों तक पहुंचने का यह भी एक अच्छा तरीका  है। आप उन्हें अपने नए प्रोडक्ट के बारे में समय समय पर अपडेट करते रहें। 

फेस्टिव सीजन वाउचर:- यह एक प्रभावशाली साधन है। 61 % गिफ्ट  कार्ड धारक कार्ड की राशि से अधिक खर्च करते हैं। फेस्टिव सीजन की बिक्री बढ़ाने के लिए आप इस ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। एक और दूसरा उपाय आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले किसी भी लॉयल्टी कार्यक्रम में ”artificial advancement” का उपयोग करना भी हो सकता है। 

लॉयल्टी कार्ड से आपको बेहतर ग्राहक और आपके प्रोडक्ट या शॉप के लिए लॉयल कस्टमर मिलते है।

फेस्टिव सीजन में अपने ग्राहकों की भीड़ को अधिकतम करने के लिए आप क्या कर रहे हैं? नीचे अपना  प्लान हमारे साथ शेयर करें।

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