amazon easy store | अमेज़न इजी स्टोर

amazon easy store franchise in hindi, अमेज़न इजी स्टोर पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार बहुत अधिक चलन में है. लोग घर बैठे बैठे अपनी पसंद का सामान अपने घर पर ही इन ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये मंगा लेते हैं. इससे शॉपिंग वेबसाइट्स को बहुत फायदा होता है, किन्तु अब ये ऑनलाइन वेबसाइट सिर्फ ऑनलाइन ही अपने बिज़नेस को आगे नहीं बढ़ाना चाहती बल्कि इसे ऑफलाइन शुरू करके अपनी इनकम को डबल करना चाहती हैं अमेज़न इजी स्टोर 

जी हां हम बात कर अमेज़न की, इस वेबसाइट ने अपना अमेज़न इजी स्टोर खोलने का निश्चय किया हैं. यानि कि अब कोई भी व्यक्ति अमेज़न के साथ जुड़कर अपने ही शहर में एक इजी स्टोर खोल सकता है | जिससे कंपनी के साथ ही अमेज़न इजी स्टोर खोलने वाले लोगों को भी फायदा होगा. इस स्टोर को अमेज़न इजी स्टोर कहा जायेगा इसके लिए लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस बिज़नेस को कैसे कर सकते हैं जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें|  Amazon Easy Store Franchise in Hindi

amazon store kaise khole 

amazon store kaise khole से पहले आप को हम amazon store क्या है के बारे में कुछ जानकारी दे देते है। इस लेख में आप amazon store kaise khole के बारे में विस्तार से जानकारी पा सकते है बस आपको यह लेख आखरी तक पढ़ना।

amazon easy store

 

amazon easy kya hai?   

amazon easy kya hai:- अमेज़न इजी स्टोर अन्य स्टोर जैसे कि किराना स्टोर, जनरल स्टोर, मोबाइल स्टोर आदि की तरह ही होंगे. इसकी खास बात यह होगी कि इस स्टोर को खोलने वाले व्यक्ति को सामान खरीदकर नहीं बेचना होगा. बल्कि अमेज़न द्वारा उन्हें सामान उपलब्ध कराया जायेगा जिसे बेचने पर उस व्यक्ति को 12 % तक का कमीशन प्रति प्रोडक्ट पर मिलेगा.

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में बिना निवश के हजारों रूपये कमाने का मौका प्राप्त होता है, जाने क्या है ये बिज़नेस और कैसे कर सकते हैं आवेदन.

अमेज़न इजी स्टोर का कार्य ?

अमेज़न इजी स्टोर का कार्य ग्राहकों को उनके पसंदीदा प्रोडक्ट्स उन्ही के शहर में उपलब्ध कराना है, वो भी ऑफलाइन ऑर्डर देकर. दरअसल इसमें ग्राहक आपकी स्टोर में आएंगे वहां पर आप उन्हें कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन प्रोडक्ट्स दिखायेंगे जोकि अमेज़न की वेबसाइट में उपलब्ध होते हैं. इसके बाद वे जब उनमें से किसी सामान के लिए ऑर्डर देंगे. तो उस सामान को आपको मंगा कर उन्हें देना होगा. इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि लोग अब तक इसकी ऑनलाइन वेबसाइट में ऑर्डर देकर सामान खरीदते थे. किन्तु अब इसी को अमेज़न की स्टोर में जाकर ऑर्डर देकर खरीद सकते हैं. इस तरह का बिज़नेस मोड्यूल सेट करने के पीछे अमेज़न यह मकसद है कि ऐसे लोग जिनकी बाजार में जाकर सामान खरीदने की आदत होती हैं, उन्हें मदद मिले. इसलिए देश के हर शहर में अमेज़न इजी स्टोर खोले ऐसा अमेज़न ने लक्ष्य तय किया है.

अमेज़न इजी स्टोर खोलने के फायदे |

आज अमेज़न एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चूका है, कि अब छोटे बड़े विभिन्न कारोबारी इसके साथ जुड़कर अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं. यदि आप अमेज़न के खुश हैं तो इसके साथ अपनी दूकान खोल सकते हैं. इससे ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी, ग्राहकों को बुलाने के लिए उन्हें त्योता नहीं देना होगा. ग्राहक खुद ब खुद ही आ जायेंगे. अमेज़न इजी स्टोर खोलने के बाद इससे आपको अमेज़न डिलीवरी बॉय की नौकरी भी मिल सकती हैं.

इससे लाभार्थी अपने शहर में खुद की एक दूकान खोल सकते हैं जिसमें सामान खरीदना नहीं होगा बल्कि उन्हें सामना बेचने के लिए दिया जायेगा. और बेचने के बाद उसका कमीशन भी दिया जायेगा. इससे लाभार्थी अच्छा खासा अपना बिज़नेस शुरू करके पैसा कमा सकते हैं. अमेज़न के साथ जुड़कर पैसे कमाने का विकल्प उनके लिए बेहतर साबित हो सकता है.  

अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए पात्रता मापदंड |

इसके लिए सबसे जरुरी है आयु की, 20 से 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति यह बिज़नेस कर सकता है.

इसके बाद वह व्यक्ति पढ़ा लिखा होना चाहिए, कम से कम 12 वीं पास तो होना ही चाहिए.

इस बिज़नेस में सबसे ज्यादा मार्केटिंग होती हैं इसलिए व्यक्ति को मार्केटिंग के बारे में सभी नॉलेज होना चाहिए.

इसके अलावा उन्हें टेक्निकल नॉलेज भी होना चाहिए. जैसे कि उन्हें कंप्यूटर या लैपटॉप ऑपरेट करना आना चाहिए साथ ही ऑनलाइन प्रोडक्ट का ऑडर कैसे करते हैं और उसमें कैसे रिटर्न किया जाता आदि सब कुछ उन्हें आना चाहिए.

अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए उनके के पास कम से कम 200 वर्ग फीट की जगह होनी आवश्यक है.

अमेज़न इजी स्टोर खोलने वाले लोगों को स्टोर ग्राउंड फ्लोर में ही खोलना होगा.

अमेज़न इजी स्टोर ऐसे स्थान पर खुलना चाहिए जहां भीड़ हो क्योकि तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी शॉप पर आ सकेंगे.

अमेज़न इजी स्टोर की उपलब्धता। 

amazon easy store अब तक केवल दक्षिण भारत के राज्य आंध्रप्रदेश, तेलंगाना एवं कर्नाटक में खोलने की अनुमति दी गई हैं जल्द ही यह पूरे भारत में शुरू हो जायेगा. इसके लिए समय – समय पर गाइडलाइन आती रहती हैं जिसे आपको चेक करते रहना होगा, क्योकि इसमें फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व यानि कि पहले आप पहले पाओ वाला कांसेप्ट लागू किया गया है.

अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए आवेदन कैसे करें

अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए आवेदन करने के लिए आपको अमेज़न की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.

यहाँ से आपको सामने ही ‘रजिस्टर नाउ’ एक बटन दिखाई दे जायेंगे, आपको उसे क्लिक करना है.

इसके बाद अगले पेज में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपको वह जानकारी देनी होगी. हालांकि यह जानकारी कुछ बेसिक जानकारी ही होगी. यही इसमें रजिस्टर करने के लिए आवेदन फॉर्म होगा.

इसे भरने के बाद अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है.

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद अमेज़न द्वारा सभी जानकारी का सत्यापन किया जायेगा और 3 दिन के बाद आपसे संपर्क करके आपको स्टोर खोलने से संबंधित सभी जानकारी दे दी जाएगी.

अमेज़न इजी स्टोर की मार्केटिंग। 

आपके शहर में अमेज़न इजी स्टोर शुरू हो गया है इसकी जानकारी लोगों को देने के लिए आपको इसकी थोड़ी बहुत मार्केटिंग तो करनी ही होगी. तभी ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी स्टोर में आएंगे, और आपको इससे लाभ प्राप्त होगा.  

अतः इस तरह से आप अपने ही शहर में एक दुकान खोल सकते हैं जिसके लिए आपको निवेश भी ज्यादा नहीं करना है. और पैसे की कमाई भी अच्छे तरीके से होती रहेगी.

अमेज़न इजी स्टोर में प्रॉफिट (amazon easy store profit)

Amazon Easy store profit- अमेज़न 1 से लेकर 12% तक किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने पर कमिशन देता है हम  मान के चले की हर प्रोडक्ट पर हमको 8% (on Average) का कमिशन मिलता है अगर आपके अमेज़न स्टोर पर हर दिन 30 कस्टमर भी आते है और वो हज़ार रुपया (on Average) का सामान खरीदते है तो आपकी दिन भर की सेल होगी 30,000 इसका हम 8% निकाले तो 2400 हर दिन की (on Average) कमाई है जो महीने का 72000 केवल बचत के होंगे अगर आप सेल ज्यादा करते है तो आप इसमें ज्यादा भी कमा सकते है इसके इलावा आप अमेज़न से आर्डर किये गए सामान को डिलीवरी देकर भी पैसे कमा सकते है पूरी जानकारी 

अमेज़न अपने स्टोर डीलर के लिए काफी बार अच्छी अच्छी डील्स भी लेकर आता है जिसमे डीलर्स को कुछ टारगेट दिए जाते है जो वो टार्गेट्स पुरे होते है तो अमेज़न अपने प्रॉफिट में से भी कुछ कमिशन अमेज़न डीलर को देता है।

FAQ

Q : अमेज़न इजी स्टोर से आशय क्या है ?

Ans : यह आपके अपने शहर में अमेज़न की एक दूकान है जहां पर जाकर आप किसी भी प्रोडक्ट के लिए आर्डर दे सकते हैं.

Q : अमेज़न इजी स्टोर कैसे शुरू कर सकते हैं ?

Ans : अधिकारिक वेबसाइट जाकर खुद को रजिस्टर करें इसके बाद वहां आपको अमेज़न इजी स्टोर के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

Q : अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट कौन सी है ?

Ans : https://www.amazon.in/b?ie=UTF8&node=16246877031

Q : अमेज़न इजी स्टोर खोलने के लिए निवेश कितना करना होगा ?

Ans : इसमें निवेश करने कि आवश्यकता नहीं है. हालाँकि सुरक्षा शुल्क लिया जा सकता है.

Q : अमेज़न इजी स्टोर से कमाई कितनी होती है ?

Ans : प्रति प्रोडक्ट की बिक्री पर 12 % का कमीशन मिलता है.

Q : अमेज़न इजी स्टोर फ्रैंचाइज़ी के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Ans : 1800 3000 9009

मुझे उम्मीद है यह जानकारी (amazon easy store) आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

1 thought on “amazon easy store | अमेज़न इजी स्टोर”

Comments are closed.