अपने व्यापार के लिए मार्केट रिसर्च कैसे करें?

Market research बिजनेस योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और इसे आपके व्यवसाय को बढ़ाने के साथ साथ यह आपके लिए एक मार्गदर्शन के रूप में भी काम करता है।

न्यू बिजनेस आईडिया विचारों की व्यवहार्यता का परीक्षण करने के साथ-साथ नए उत्पादों, सेवाओं और सुविधाओं को विकसित करते समय मार्किट रिसर्च बहुत महत्वपूर्ण है।

मार्किट रिसर्च के लिए quantitative data points और qualitative insight दोनों के साथ Primary and second research के Combination की आवश्यकता होती है।

इस लेख में शामिल चरणों का पालन करें, और अपने छोटे व्यवसाय के लिए मार्किट रिसर्च करने के लिए उल्लिखित कुछ मुफ्त और कम लागत वाले टूल का उपयोग करें।

यह लेख उन व्यापार मालिकों के लिए है जो मार्किट रिसर्च का उपयोग करके नए व्यावसायिक विचारों, उत्पादों, सेवाओं और सुविधाओं की Work ability का परीक्षण करना चाहते हैं।

एक नया व्यवसाय शुरू करते समय या अपने मौजूदा उत्पादों और सेवाओं को परिष्कृत करते समय मार्किट रिसर्च आवश्यक है। मार्केट रिसर्च इस बात की deep access प्रदान करता है कि आपके target audience आपके व्यवसाय से क्या उम्मीद करते हैं, जिसमें ग्राहकों की पसंद, नापसंद, ज़रूरतें, चाहत और pain point शामिल हैं।

यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू करने या अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए नए अपडेट जारी करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपने विचारों की feasibility का परीक्षण करने के लिए मार्केट रिसर्च करने की आवश्यकता है। अन्यथा, आप खुद को ऐसे समाधान पर समय और संसाधन बर्बाद कर सकते हैं जिसे कोई नहीं चाहता या इसकी आवश्यकता किसी को भी नहीं है।

market research kaise kren ? | मार्केट रिसर्च क्या है?

market research kaise kren ?

मार्केट रिसर्च बिजनेस प्लान का एक important element है। यह आपके दर्शकों को उन उत्पादों, सुविधाओं और सेवाओं के बारे में बताने की प्रक्रिया है जो वे polls, surveys, focus groups, social media monitoring और अन्य तरीकों के उपयोग के माध्यम से चाहते हैं। 

Market research आपके बिजनेस मॉडल को विकसित करने और आपके बिजनेस को इस तरह से सार्थक रूप से विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण गाईड के रूप में कार्य करता है जो आपके टारगेट ऑडियंस की जरूरतों को पूरा करता है।

ऑनलाइन पेट ओनर रिसोर्स माई पेट चाइल्ड के संस्थापक जॉन चो ने कहा, “मार्केट रिसर्च केवल यह पता लगाने की एक प्रक्रिया है कि आपके दर्शकों को क्या चाहिए और वे क्या चाहते हैं।” “यह एक कंपनी को उन लोगों को समझने में मदद करता है जिन्हें, वे सेवा देना चाहते हैं और संभावित ग्राहकों के दिमाग में उनके प्रोडक्ट के बारे में क्या चल रहा है जानना है।”

एक बार मार्केट रिसर्च किए जाने के बाद, आपके संगठन में निर्णय लेने वाले इसका उपयोग उत्पाद विकास और marketing strategies को सूचित करने के लिए कर सकते हैं, वे यह तय कर सकते हैं कि आपके रूचि  में कौन से नए उत्पाद और सेवाएं शामिल हैं, और भी बहुत कुछ। आपके ग्राहक आपके व्यवसाय से क्या उम्मीद करते हैं, इसकी नब्ज पर अपनी उंगली रखने के लिए मार्केट रिसर्च आवश्यक है, जो पहले से काम करता है और जो नहीं करता है उसे सुधारता है।

मार्केट रिसर्च क्यों महत्वपूर्ण है?

नया उत्पाद या सेवा शुरू करने से पहले बाजार अनुसंधान करना नितांत(absolutely) आवश्यक है। जब आप कुछ नया विकसित कर रहे होते हैं, तो हो सकता है कि आप उपभोक्ताओं की ज़रूरतों से न जुड़े हों। मार्केट रिसर्च के साथ पहले  परीक्षण करना यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने लक्षित बाजार की वास्तविक दुनिया की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपना नया उत्पाद या सेवा विकसित कर रहे हैं।

स्टीम प्रेस मीडिया के संस्थापक ब्रूस हार्फाम ने कहा, “मार्केट रिसर्च एक नए उत्पाद को लॉन्च करने में आपकी सफलता की संभावना को बढ़ाने का एक तरीका है।” “उदाहरण के लिए, मैंने हाल ही में 200 लोगों के साथ पांच व्यावसायिक पुस्तक शीर्षक विचारों का परीक्षण करने के लिए पिकफू का उपयोग किया। परिणामों ने मुझे चौंका दिया: 40% से अधिक लोगों ने एक शीर्षक के लिए मतदान किया।”

मार्केट रिसर्च आपको यह समझने में भी मदद कर सकता है कि आपके ग्राहक आपके वर्तमान उत्पादों और सेवाओं के बारे में क्या पसंद करते हैं और क्या नहीं। आप अपने मौजूदा उत्पादों को बेहतर बनाने, उनकी ताकत बढ़ाने और उनकी कमजोरियों को सीमित करने के लिए इन जानकारियों का लाभ उठा सकते हैं।

व्हाइट ने कहा, “व्यापक बाजार अनुसंधान करना न केवल नए व्यवसायों को अवसरों के लिए बाजार का विश्लेषण करने की स्थिति में रखता है, बल्कि इससे उत्पाद या सेवा को लॉन्च करने का जोखिम भी काफी कम हो जाता है, जिसकी किसी को परवाह नहीं है।” “बाजार अनुसंधान न केवल स्टार्टअप और इच्छुक व्यवसाय मालिकों के लिए प्रासंगिक है, बल्कि स्थापित फर्मों का एक मौलिक रणनीतिक अभ्यास भी है जो नए उत्पादों या सेवाओं को लॉन्च करने की खोज कर रहे हैं, जैसा कि समान नियम लागू होते हैं।”

मुख्य उपाय: मार्केट रिसर्च आपको अपने लक्षित दर्शकों की जरूरतों और चाहतों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है जब आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हों या एक नया उत्पाद, सेवा या सुविधा विकसित कर रहे हों।

मार्केट रिसर्च के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

मार्केट रिसर्च बनाने वाले विभिन्न प्रकार के शोधों को समझने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप अपने लक्षित दर्शकों की प्रतिक्रिया पर कई कोणों से विचार करते हैं। मार्केट रिसर्च के महत्वपूर्ण तत्वों में प्राथमिक और माध्यमिक अनुसंधान, साथ ही मात्रात्मक और गुणात्मक जानकारी का विश्लेषण शामिल है।

1.) प्राइमरी रिसर्च V/s  सेकेंडरी  रिसर्च  | प्राथमिक अनुसंधान बनाम माध्यमिक अनुसंधान

प्राथमिक अनुसंधान और द्वितीयक अनुसंधान के बीच का अंतर यह है कि बाजार अनुसंधान कैसे किया जाता है और डेटा का मालिक कौन है। चो के अनुसार, प्राथमिक शोध आम तौर पर सीधे आपके व्यवसाय द्वारा किया जाता है, जबकि माध्यमिक शोध आम तौर पर आउटसोर्स किया जाता है या मौजूदा ऑनलाइन डेटाबेस में पाया जाता है।

चूंकि प्राइमरी रिसर्च आपकी कंपनी द्वारा किया जाता है, आप डेटा के मालिक हैं, चो ने कहा। इसके विपरीत, माध्यमिक शोध, आपके प्राथमिक शोध का समर्थन करने के लिए किसी और द्वारा किया जाता है, लेकिन आपके पास डेटा नहीं है, उन्होंने कहा।

दोनों प्रकार के मार्केट रिसर्च करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके अलग-अलग उद्देश्य हैं: प्राथमिक शोध आपके दर्शकों के बारे में प्रत्यक्ष परिणाम देता है, जबकि द्वितीयक शोध आपके प्राथमिक शोध से प्राप्त एक से अधिक निष्कर्षों का समर्थन करता है।

प्राथमिक शोध का एक उदाहरण यह होगा कि यदि आपका व्यवसाय आपके उत्पादों और सेवाओं के साथ उनके अनुभव को समझने के लिए 1,000 मौजूदा ग्राहकों का सर्वेक्षण करता है। सर्वेक्षण में इस बारे में प्रश्न शामिल हो सकते हैं कि ग्राहकों को कौन-सी सुविधाएँ पसंद आईं, कौन-सी सुविधाएँ उन्हें नापसंद थीं, उन्हें क्या भ्रमित करने वाला लगा और क्या वे आपके उत्पादों या सेवाओं का फिर से उपयोग करेंगे।

द्वितीयक शोध का एक उदाहरण यह होगा कि यदि आपका व्यवसाय किसी ऐसे उद्योग फ़ोकस समूह के परिणामों का उपयोग करता है जो यह पता लगाता है कि ग्राहक आपके उद्योग में उत्पादों और सेवाओं में क्या खोज रहे हैं, साथ ही साथ उन्हें लगता है कि वर्तमान समय में क्या कमी है। हालांकि आपने इस फ़ोकस समूह को सीधे तौर पर कमीशन नहीं किया होगा, लेकिन इसके परिणाम आपको अपने उद्योग के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने स्वयं के प्राथमिक शोध का समर्थन कर सकते हैं, जैसे कि ऊपर वर्णित उदाहरण।

2.) Quantitative research vs. qualitative research | मात्रात्मक अनुसंधान बनाम गुणात्मक अनुसंधान

मार्केट रिसर्च मात्रात्मक या गुणात्मक हो सकता है। मात्रात्मक अनुसंधान संख्याओं और वस्तुनिष्ठ तथ्यों पर आधारित होता है, जबकि गुणात्मक शोध “व्यक्तिपरक, भावनाओं और अथाह गुणों पर आधारित होता है,” चो ने कहा। “आपके ब्रांड या उत्पाद के स्वागत पर शोध करते समय दोनों महत्वपूर्ण हैं। यह ग्राहक को कैसा महसूस कराता है (गुणात्मक), और कितने लोग प्रतिस्पर्धा (मात्रात्मक) पर आपके उत्पाद की सिफारिश करेंगे?”

ऊपर के उदाहरणों में, 1,000 ग्राहकों के सर्वेक्षण से कुछ मात्रात्मक परिणाम प्राप्त होंगे, जो उत्तरदाताओं के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किए गए हैं। इसमें आपके ग्राहकों के महसूस करने के तरीके के बारे में कुछ गुणात्मक अंतर्दृष्टि भी शामिल होगी। उद्योग फोकस समूह के उदाहरण में बड़े पैमाने पर ग्राहकों द्वारा गुणात्मक विवरण शामिल होंगे; हालांकि, कुछ अर्ध-मात्रात्मक डेटा भी विकसित करने के लिए इन्हें समान बयानों में समूहीकृत किया जा सकता है।

अपने लक्षित दर्शकों के गुणात्मक दृष्टिकोण को समझना आपके ग्राहकों की इच्छा और आवश्यकता के बारे में दिल से बात करने के लिए आवश्यक है। उन गुणात्मक अंतर्दृष्टि को मात्रात्मक डेटा में डालने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि सबसे बड़े अवसर कहाँ हैं।

मुख्य टेकअवे: प्राथमिक और माध्यमिक अनुसंधान दोनों को शामिल करें जिसमें आपके बाजार अनुसंधान का अधिकतम लाभ उठाने के लिए मात्रात्मक और गुणात्मक निष्कर्षों का संयोजन शामिल है।

how to do market research | मार्किट रिसर्च कैसे करें ?

अपने छोटे व्यवसाय के लिए बाजार अनुसंधान करने के लिए इन चार सरल चरणों का पालन करें।

1. खरीदार व्यक्तियों को परिभाषित करें।

अपने लक्षित दर्शकों के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए काल्पनिक खरीदार व्यक्ति बनाएं। इन व्यक्तियों को विस्तृत किया जाना चाहिए और इसमें निम्नलिखित जैसी जानकारी शामिल होनी चाहिए:

  • उम्र
  • लिंग
  • भौगोलिक स्थान
  • आय स्तर
  • रोज़गार की स्थिति
  • वैवाहिक स्थिति
  • परिवार के सदस्यों की संख्या (यदि लागू हो)
  • व्यवहार की आदतें

खरीदार व्यक्तियों को जटिल चाहतों और जरूरतों के साथ एक पूर्ण व्यक्ति की तरह दिखना और महसूस करना चाहिए, और जबकि इन व्यक्तियों को आपके लक्षित दर्शकों के प्रत्येक सदस्य का प्रतिनिधि नहीं होना चाहिए, उन्हें प्रमुख जनसांख्यिकीय खंडों की समानता को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

2. रिसर्च बेस्ट प्रश्नों को डिजाइन करें। 

अपने खरीदार व्यक्तियों को ध्यान में रखते हुए रिसर्च बेस्ट प्रश्नों को तैयार करें। आप प्रत्येक व्यक्ति के लिए विशिष्ट प्रश्न तैयार कर सकते हैं, या आप विचार कर सकते हैं कि आपके सभी खरीदार व्यक्तियों के लिए कौन से प्रश्न रिलेवेंट हैं।

व्हाइट ने कहा, “एक बार जब आप अपने खरीदार व्यक्तित्वों को निकाल देते हैं, तो उनकी व्यक्तिगत विशेषताओं, किए जाने वाले कार्यों, दर्द, लाभ और खरीदारी की आदतों को मैप करना महत्वपूर्ण है।” “व्यक्तिगत ग्राहकों की प्राथमिकताएँ अलग-अलग होती हैं; हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि व्यवसायों को उनकी संभावित ग्राहक प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी हो।”

अपने शोध प्रश्नों को तैयार करते समय इन सभी बातों का ध्यान रखें। पूर्वाग्रह से बचना सुनिश्चित करें, और अपने प्रश्नों को अंतिम रूप देने से पहले अपने लक्षित दर्शकों के बारे में अपनी धारणाओं को चुनौती दें।

3. बाजार अनुसंधान प्रतिभागियों को शामिल करें।

एक बार जब आप खरीदार व्यक्तियों और शोध प्रश्नों के साथ तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें वास्तविक दुनिया में लाने का समय आ गया है। मतदान, सर्वेक्षण, फोकस समूह और सामाजिक पोस्ट के माध्यम से, प्रतिभागियों को फीडबैक इकट्ठा करने के लिए संलग्न करें, जो आपके निर्णय लेने को सूचित करने में आवश्यक होगा।

व्हाइट ने कहा, “एक बार जब आप अपनी शुरुआती धारणाओं को मैप कर लेते हैं, तो उन्हें मान्य करना महत्वपूर्ण होता है।” “उदाहरण के लिए, फोकस समूह बनाने पर विचार करें जिन्हें आप अपनी धारणाओं का परीक्षण करने के लिए साक्षात्कार कर सकते हैं और उनकी वास्तविक विशेषताओं, किए जाने वाले कार्यों, दर्द और लाभ पर वास्तविक प्रतिक्रिया एकत्र कर सकते हैं।”

4. अपने शोध निष्कर्षों को संक्षेप में प्रस्तुत करें।

व्हाइट के अनुसार, शोध निष्कर्षों के एक प्रभावी सारांश में निम्नलिखित जानकारी शामिल है:

लक्ष्य और परिकल्पना: बताएं कि आप क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं और आप क्या पाने की उम्मीद करते हैं।

प्रतिभागियों: उस समूह का वर्णन करें जिस पर आप शोध कर रहे हैं।

कार्यकारी सारांश: शोध के प्रमुख निष्कर्षों की व्याख्या करें।

मुख्य अंतर्दृष्टि (Key insights): प्रतिभागियों के बीच किसी भी अप्रत्याशित और मूल्यवान समानता की रूपरेखा तैयार करें।

विचार: शोध से उभरे मुख्य विषयों पर ध्यान दें।

कार्य योजना: इस बारे में सोचें कि इन जानकारियों का उपयोग ऐसे उत्पादों या सेवाओं को बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है जो आपके संभावित ग्राहकों के लिए वास्तविक मूल्य प्रदान करते हैं।

मुख्य टेकअवे: खरीदार व्यक्तियों की पहचान करके शुरू करें और समझें कि आपके दर्शक कौन हैं। फिर, उस दर्शकों को शामिल करें और अपने निष्कर्षों को सारांशित करें, जिसका उपयोग आप अपने व्यावसायिक विचार या उत्पाद विकास के बारे में निर्णय लेने के लिए सूचित करने के लिए कर सकते हैं।

मार्केट रिसर्च  करने के तरीके

अमेज़ॅन के एलेक्सा ब्लॉग के अनुसार, मार्केट रिसर्च करने के कई तरीके हैं, जिनमें से प्रत्येक की पहचान प्राथमिक या माध्यमिक अनुसंधान पद्धति के रूप में की जाती है। प्राथमिक अनुसंधान विधियों में डेटा का प्रथम-पक्ष संग्रह शामिल है: व्यवसाय सीधे आंतरिक विश्लेषण के लिए डेटा एकत्र कर रहा है। इसकी तुलना में, द्वितीयक शोध में व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए पहले से स्थापित डेटा सेट का उपयोग शामिल है। प्राथमिक शोध आम तौर पर बेहतर होता है, क्योंकि आपको सीधे अपने ग्राहकों से जानकारी प्राप्त होगी।

 बाजार अनुसंधान करने के ये कुछ तरीके हैं:

1) साक्षात्कार | Interviews

साक्षात्कार एक ग्राहक और एक कंपनी (व्यवसाय के स्वामी या एक नामित कर्मचारी) के बीच आमने-सामने की बातचीत है। आप व्यक्तिगत रूप से या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर साक्षात्कार आयोजित कर सकते हैं। बाजार अनुसंधान करने के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ग्राहक के लिए गहन प्रतिक्रिया देने के लिए फ्री माहौल होता है ग्राहक खुलकर अपने विचार रखता है,और आप उनसे तुरंत उसी समय follow up प्रश्न भी पूछ सकते हैं। एक साक्षात्कार का एक अन्य लाभ यह है कि आप दृश्य संकेतों के साथ-साथ मौखिक संकेतों को भी जान सकते हैं।

2) सर्वेक्षण | Surveys

यह सबसे आम प्राथमिक शोध पद्धति है। एक मार्केट रिसर्च सर्वेक्षण में आपके लक्षित ग्राहकों या अन्य उपभोक्ताओं को ईमेल या सीधे मेल द्वारा ओपन-एंडेड या बहुविकल्पीय प्रश्नों की एक श्रृंखला भेजने की आवश्यकता होती है। यह एक कम लागत वाली विधि है, और यदि आप अधिक रिफ्रेंस चाहते हैं तो आप उत्तरदाताओं को उनके उत्तरों की व्याख्या करने के लिए ज्यादा जगह दे सकते हैं।

3) फोकस समूह | Focus groups

आप व्यक्तिगत रूप से अपनी कंपनी पर प्रतिक्रिया देने के लिए अपने लक्षित बाजार से उपभोक्ताओं के एक समूह को इकट्ठा कर सकते हैं। फ़ोकस समूहों का लाभ यह है कि आप एक ही समय में अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में कई राय प्राप्त करते हैं और अपनी कंपनी के बारे में रीयल-टाइम चर्चा देख सकते हैं।

4) ग्राहक अवलोकन | Customer observation

इस रणनीति के लिए, एक बाजार शोधकर्ता एक लक्षित ग्राहक को आपके उत्पादों और सेवाओं के साथ बातचीत करते हुए देखता है। शोधकर्ता व्यक्ति की सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देता है। ग्राहक अवलोकन का लाभ यह है कि डेटा बाहरी प्रभावों के बिना असली सेटिंग में एकत्र किया जाता है।

5) खरीदार व्यक्ति | Buyer personas

एक खरीदार व्यक्तित्व के साथ आने के लिए, आप एक अर्ध-काल्पनिक व्यक्ति बनाने के लिए सर्वेक्षणों के माध्यम से ग्राहकों से डेटा एकत्र करते हैं। खरीदार व्यक्तित्व अनुसंधान के साथ, आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि Demographics और जरूरतों के संदर्भ में आपका आदर्श ग्राहक कैसा दिखता है। वे क्या महसूस कर रहे हैं? उनकी खरीदारी को क्या प्रेरित करता है? फिर आप अपने विज्ञापन अभियान डिजाइन करने के लिए इस “आदर्श ग्राहक” डेटा का उपयोग करते हैं।

6) परीक्षण | Field trials

इस मामले में, एक कंपनी चुनिंदा स्थानों पर या खरीदारों के एक छोटे समूह के साथ एक नए उत्पाद या सेवा का परीक्षण करती है। बिक्री और ग्राहक प्रतिक्रिया के आधार पर, आप व्यापक लॉन्च से पहले उत्पाद या सेवा समायोजन कर सकते हैं। यह चुनने के लिए कि नए उत्पाद या सेवा को कहाँ आज़माना है, आप अपने बाज़ार के विभिन्न खंडों को देख सकते हैं। बाजार विभाजन का अर्थ है अपने ग्राहक अनुसंधान और संचार पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रमुख ग्राहक विशेषताओं जैसे भूगोल, जरूरतों, रुचियों और Demographics को तोड़ना है।

मार्केट रिसर्च करने में मदद करने के लिए 10 tools 

ऐसे कई उपकरण हैं जो बाजार अनुसंधान को प्रभावी ढंग से और आसानी से करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कई में रिपोर्टिंग टूल भी शामिल होते हैं जो आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा को संदर्भित करना आसान बनाते हैं।

गोंगोस इंक में रणनीतिक ब्रांडिंग के उपाध्यक्ष सुसान स्कारलेट ने कहा, “बजट छोटे व्यवसायों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाधा के रूप में कार्य कर सकता है; हालांकि, सर्वेमोन्की से सर्वेगिज्मो तक, कई कम-बिंदु-प्रवेश DIY उपकरण उपलब्ध हैं।”

यहां कुछ मुफ्त या कम लागत वाले बाजार अनुसंधान टूल पर एक नज़र डालें, जिनका उपयोग आपका छोटा व्यवसाय आपके लक्षित दर्शकों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए कर सकता है:

Facebook Audience Insights: यह टूल आपको उन उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है जो फेसबुक पर आपके सोशल मीडिया विज्ञापन प्रयासों से जुड़े हैं। फेसबुक पर आपके ब्रांड के साथ आपके दर्शक कैसे जुड़ते हैं, इस बारे में जनसांख्यिकीय डेटा और व्यवहार संबंधी जानकारी एकत्र करने के लिए फेसबुक ऑडियंस इनसाइट्स का उपयोग करें। आप इसका उपयोग अपने प्रतिस्पर्धियों के पृष्ठों के साथ अपने प्रदर्शन की तुलना करने के लिए भी कर सकते हैं।

Google Trends: Google Trends वास्तविक समय की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि उपयोगकर्ता ऑनलाइन क्या खोज रहे हैं। आपके व्यवसाय से जुड़े कीवर्ड और वाक्यांशों को दर्ज करके, आप देख सकते हैं कि उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं, विशिष्ट सुविधाओं की क्वेरी कर रहे हैं और कुछ शब्दावली का उपयोग कर रहे हैं। Google Trends इस जानकारी को भौगोलिक स्थिति और समय के साथ प्रश्नों की आवृत्ति के आधार पर विभाजित करता है।

GutCheck: गुटचेक एक बाजार अनुसंधान आउटसोर्सिंग कंपनी है जो कंपनियों को एक त्वरित, आसानी से पढ़े जाने वाले प्रारूप में अपने लक्षित दर्शकों पर माध्यमिक अनुसंधान को सुरक्षित करने का एक तरीका प्रदान करती है। कंपनी मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों तरह के शोध करती है और फिर व्यवसायों को बाजार अनुसंधान परिणामों के आधार पर निर्णय लेने में मदद करती है।

Hootsuite: हूटसुइट एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्रबंधन उपकरण है, लेकिन इसमें यह भी जानकारी शामिल है कि उपयोगकर्ता आपके सभी सोशल मीडिया चैनलों पर आपके ब्रांड के साथ कैसे जुड़ते हैं। यह डेटा आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि किस प्रकार की सामग्री आपके दर्शकों को आकर्षित करती है, साथ ही लोग आपके व्यवसाय के बारे में क्या सोच रहे हैं और क्या कह रहे हैं।

Online review sites: येल्प जैसी ऑनलाइन समीक्षा साइटें आपके व्यवसाय और आपके प्रतिस्पर्धियों के बारे में आपके दर्शक क्या कह रही हैं, इसकी प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान करती हैं। आपके दर्शकों को क्या पसंद, नापसंद और इच्छाएँ उपलब्ध थीं, इसमें सामान्य गुणात्मक विषयों की पहचान करने के लिए इन समीक्षाओं की जाँच करें। हालांकि ये उपकरण आमतौर पर अपने आप में पर्याप्त नहीं होते हैं, वे यह समझने का एक निःशुल्क तरीका प्रदान करते हैं कि आपके दर्शक क्या सोच रहे हैं।

PickFu: पिकफू व्यवसायों को मार्केटिंग कॉपी और उत्पादों और सेवाओं के आसपास के वाक्यांशों पर दर्शकों की प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की अनुमति देता है। अनिवार्य रूप से एक मतदान उपकरण, पिकफू आपको अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने के तरीके को परिष्कृत करने में मदद कर सकता है जो उनके लिए समझ में आता है और रूपांतरण चलाने के लिए सबसे प्रभावी है। यह आपको जनसांख्यिकीय खंडों द्वारा प्रतिक्रियाओं को ट्रैक करने की भी अनुमति देता है।

SurveyGizmo: सर्वेगिज्मो छोटे व्यवसायों को लक्षित प्रश्नावली तैयार करने में मदद करने के लिए मुफ्त और सशुल्क सर्वेक्षण निर्माण उपकरण प्रदान करता है ताकि उनके लक्षित दर्शकों को उनके व्यवसाय से क्या चाहिए और क्या चाहिए, इसके बारे में अंतर्दृष्टि इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किया गया। इसमें एक नज़र में सर्वेक्षण परिणामों का अवलोकन प्रदर्शित करने के लिए उपयोग में आसान डैशबोर्ड शामिल है।

SurveyMonkey:  सर्वेमोनकी एक लोकप्रिय सर्वेक्षण पीढ़ी का उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को एक सर्वेक्षण तैयार करने और इसे अपने दर्शकों के लिए तैनात करने की अनुमति देता है। यह उन व्यवसायों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है जो अपने लक्षित दर्शकों से गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों तरह की अंतर्दृष्टि चाहते हैं।

Think with Google – मार्केटर का पंचांग: यह उपकरण अनिवार्य रूप से Google रुझान है जो व्यवसाय बाजार अनुसंधान की ओर लक्षित है। Google के साथ सोचें – मार्केटर का पंचांग किसी दिए गए उद्योग में उपभोक्ता प्रवृत्तियों को ट्रैक करता है, जिससे व्यवसायों को यह समझने में मदद मिलती है कि उनके लक्षित दर्शक पहले से क्या ढूंढ रहे हैं और उनके विचारों को तदनुसार तैयार करने की क्षमता है।

Zoho Survey: ज़ोहो सर्वे एक मुफ़्त संस्करण प्रदान करता है जो व्यवसायों को अधिकतम 10 प्रश्नों के साथ सर्वेक्षण बनाने और उन्हें अपने लक्षित दर्शकों के लिए तैनात करने की अनुमति देता है। भुगतान योजनाएं उन व्यवसायों के लिए अधिक मजबूत सर्वेक्षण-निर्माण विकल्प प्रदान करती हैं जो वास्तव में अपने लक्षित दर्शकों की इच्छाओं और जरूरतों में गहराई से खुदाई करना चाहते हैं।

हालांकि ये उपकरण वास्तव में सहायक हैं, स्कारलेट ने कहा, सबसे प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए उचित बाजार अनुसंधान प्रक्रिया के साथ उनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

“समस्या यह है, उपकरण सिर्फ शुरुआत है,” उसने कहा। “उन्नत सर्वेक्षण डिजाइन, विश्लेषण और सलाहकार इनपुट यह  वह जगह है जहां मूल्य निहित है।”

वास्तव में, ये डिजिटल उपकरण बाजार अनुसंधान के human element के लिए complete replacement नहीं हैं।

“इसके अतिरिक्त, जब गुणात्मक शोध की बात आती है, तो एक अनुभवी मॉडरेटर को जांच और गैर-पूर्वाग्रह के सही स्तर को तालिका में लाने के लिए अक्सर आवश्यक होता है,” स्कारलेट ने कहा। “बाजार अनुसंधान उपकरण, डिजाइन और निष्कर्ष मानव विशेषज्ञता और विश्लेषण के साथ सर्वोत्तम रूप से प्रभावित हैं।”

मुख्य टेकअवे: छोटे व्यवसायों के लिए कई मुफ्त या कम लागत वाले बाजार अनुसंधान उपकरण उपलब्ध हैं, लेकिन उन्हें अपनी सुविधाओं का अधिकतम लाभ उठाने के लिए मानव विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी अपने व्यापार के लिए मार्केट रिसर्च कैसे करें ?  पसंद आई होगी। हमारे साथ जुड़ने और  अपना समय देने के लिए आपका बहुत धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.