बिजनेस के लिए सोशल मीडिया ब्रांडिंग कैसे करें | Social Media brand kya hai

Social Media Branding Kaise Kar?

सोशल मीडिया ब्रांडिंग कैसे करें?:- Social Media Branding आज के समय में सोशल मिडिया केवल एक दुसरे से मिलने बात करने और अपने विचारों का आदान प्रदान करने भर का नहीं रह गया है | बल्कि सोशल मीडिया व्यवसायों और ब्रांडों के लिए अपने ग्राहक तक सीधी पहुंच बनाने का साधन बन गया है और सबसे अच्छी बात यह है कि सोशल मीडिया से बड़े और छोटे दोनों ब्रांड लाभान्वित हो रहे हैं। 

जब आप आंकड़े जानते हैं, तो यह समझना आसान होता है कि, क्यों व्यापारी और उपभोक्ता लगभग एकमत से मानते हैं कि ब्रांड बनाने के लिए सोशल मीडिया महत्वपूर्ण है। इसलिए, जब आपके सोशल मीडिया ब्रांडिंग की बात आती है, तो आपको इसमें कुछ विचार और संसाधनों का निवेश करना महत्वपूर्ण है। क्योंकि बहुत से लोगों को सोशल मीडिया ब्रांडिंग कैसे करें? और सोशल मीडिया ब्रांडिंग क्या है?  इस बारे में ज्यादा जानकारी है ही नहीं। इस कारण वे अपने बिजनेस के लिए सोशल मीडिया ब्रांडिंग नहीं कर पाते है। और सोशल मीडिया का उपयोग अपने बिजनेस को ग्रो करने में नहीं कर पाते। 

2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया यूजर्स ने 3.8 अरब का आंकड़ा पार कर लिया है। यह बहुत प्रभावशाली है, जब आप जानते हैं कि दुनिया भर में 4.5 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।

आपको बता दें की 80% उपभोक्ताओं के द्वारा उन solutions, या Product को पसंद किया जाता है जिन्हें वो फॉलो करते हैं। और आप जानते ही है जो दिखा है वही बिकता है।

marketers, के लिए अपने  Key Brand अवेर्नेस सोशल मीडिया चैनलों पर top priority, के रूप में होनी चाहिए। मीडिया चैनल आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में लोगों को नए नए शब्द और विचार देते है। सोशल मीडिया पर एक मजबूत ब्रांड उपस्थिति बनाकर, आप व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं।

तो कहाँ से शुरू करें? सबसे पहले, सोशल मीडिया ब्रांडिंग के बारे में बात करते हैं, फिर हम आपके द्वारा अपने ब्रांड को बनाने और बढ़ाने के 10 आसान तरीकों के बारे में जानेंगे।

social media branding
social media branding kaise kren

Social Media brand kya hai ?

ब्रांडिंग सिर्फ लोगो के बारे में नहीं है। न ही यह कई मिलियन डॉलर की कंपनी होने के बारे में है। एक ब्रांड यह है कि लोग आपके उत्पाद, व्यवसाय या यहां तक कि आपको एक व्यक्ति के रूप में कैसे देखते हैं। ब्रांडिंग के साथ लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि धारणा वही है जो आप चाहते हैं कि लोग हों। यहां तक ​​कि अगर आप अपने ब्रांड का सक्रिय रूप से मार्केटिंग नहीं कर रहे हैं, तो यह धारणा अभी भी मौजूद रहेगी, या इससे भी बदतर, बिल्कुल भी मौजूद नहीं होगी, इसलिए यह आप पर निर्भर है कि आप लोगों को कैसा महसूस कराना चाहते हैं।

मजबूत सोशल मीडिया ब्रांड पहचान कैसे बनाएं?

इससे पहले कि आप कुछ और करें, आपको अपने ब्रांड को परिभाषित करना होगा। मनुष्य बहुत सी ब्रांड कहानियों के संपर्क में रहते हैं, जो सरल और हमसे जुड़े फायदों के बारे में होते है,  जिन्हें हम तुरंत समझत लेते हैं। जटिल विचारों को सरल शब्दों में कहने की तकनीक को हम  elevator pitch तकनीक कहते हैं। 

तो कल्पना कीजिए कि आप इन तीन सवालों के जवाब देकर किसी को अपने ब्रांड से जुड़ने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे और आप लिफ्ट में हैं:

# आपके ब्रांड को क्या कहा जाता है?

आपका ब्रांड किस बारे में है?

आपके ब्रांड को क्या अलग बनाता है?

यदि आपको इन सवालों का उत्तर देने में 15 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो इसे आप दोहराएं। 15 सेकंड से अधिक समय आपके लिए ठीक नहीं होगा क्योंकि लोगों के पास समय की कमी होती है तो वो आपके लम्बे प्रजेंटेशन को कहाँ सुनेंगें |

इसी  तरह, सोशल मीडिया में भी लंबी-चौड़ी चर्चाओं के लिए कोई जगह नहीं है। इसलिए आपके मेसेज को छोटा और to the point और  संक्षिप्त रखें।

आप अपने ब्रांड को क्या हासिल कराना चाहते हैं?

यह मानवीय स्वभाव है कि लोग आपको पसंद करें, लेकिन समानता हमेशा बिक्री में परिवर्तित नहीं होती है। अपने ब्रांडिंग लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट रहें, क्योंकि इससे आपको बाद में अपने ब्रांड के निर्माण की सफलता का आकलन करने में मदद मिल सकती है।

ब्रांड लक्ष्यों के उदाहरणों में शामिल हैं:

# अपने उत्पाद या सेवा के बारे में जागरूकता बढ़ाना

# नई लीड के माध्यम से व्यवसाय उत्पन्न करना

# बिक्री बढ़ाना

# ग्राहक वफादारी बढ़ाना

# ग्राहक सेवा का उच्च मानक प्रदान करना

सोशल मीडिया ब्रांडिंग के नियम |

जरूरी नहीं कि आप हर चैनल पर हों। किसी एक को चुनना और इसे सही करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। यदि आप तीन कर सकते हैं, तो बढ़िया, लेकिन अपनी पहुंच को कम न करें क्योंकि आप बहुत skinny हैं।आपको हजारों followers की आवश्यकता नहीं है। 

आपके उत्पाद को खरीदने वाले 10 followers आपके उत्पाद को नहीं खरीदने वाले 1000 followers से बेहतर हैं। followers के आंकड़ों में मत फंसो। आप लगातार पोस्ट करते रहें। यदि  पोस्ट नहीं कर रहे हैं, तो आप दिखाई नहीं दे रहे हैं, इसलिए लगातार नियमित पोस्ट करते रहें।अब आप अपने ब्रांड को जानते हैं, आप जानते हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आप बुनियादी नियमों को जानते हैं, यहां 10 तरीके हैं जिनसे आप सोशल मीडिया पर अपना ब्रांड बना सकते हैं।

# सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार बने रहें

एक ब्रांड का निर्माण रातोंरात नहीं होता है, इसमें समय, समर्पण, और मेहनत  लगता है। ब्रैंडचैनल के मुताबिक, Nike ने ‘360 डिग्री डिलीवरी’ बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करके 15 साल का समय लिया। Nike ने सुनिश्चित किया कि ब्रांड सभी उत्पादों, विज्ञापन, ग्राहक सेवा और पैकेजिंग के अनुरूप ही था।

आपके ब्रांड की प्रोफ़ाइल, Facebook, Twitter, Pinterest, Instagram, आपकी कंपनी ब्लॉग, और कहीं भी दिखाई देने पर, एकीकृत और आपकी ब्रांड पहचान के अनुरूप होनी चाहिए। ग्राफिक्स, रंग, शैली और भाषा और यहां तक कि पोस्ट फ़्रीक्वेंसी के साथ संगत रहें।

#. एक लोगो डिज़ाइन करें जो ब्रांड  को प्रदर्शित करता है

एक सफल लोगो एक ब्रांड का एंकर होता है, और लोगो का डिज़ाइन ब्रांड के philosophy  का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। इससे आपके ब्रांड से अपरिचित लोगों के लिए आप तक पहुंचना और आपके प्रोडक्ट को प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है। और वो जान पाते है कि आप किस बारे में हैं। विचार करें कि आपका ब्रांड क्या दर्शाता है, और ब्रांड किसका प्रतिनिधित्व नहीं करता है, और इसे डिज़ाइन करें। आपके प्रोडक्ट से रिलिटेड लोगो बिना आपके प्रोडक्ट को देखे लोगों के मन तक पहुंच जाता है। लोगों को आइडिया लग जाता है कि यह लोगो किस प्रोडक्ट से रिलिटेड है।

# प्रभावशाली वाले रंगों का प्रयोग करें

रंग का उपयोग एक ब्रांड व्यक्तित्व और अर्थ देने के लिए किया जा सकता है। प्रभाव के साथ रंग का उपयोग करने से ब्रांड को अपने target audience के लिए अपील करने में मदद मिल सकती है। जैसा कि पहले बताया गया है, एक एकीकृत और पेशेवर रूप सुनिश्चित करने के लिए, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके पोस्ट या बैनर एक जैसे रंग के अनुरूप होना चाहिए।
साधारण शब्दों में एक ख़ास रंग और पैटर्न को चुने और उन्ही पर बने रहें।

# अपने स्वर और ब्रांड लेखन शैली को जानें

आपका उत्पाद या सेवा, साथ ही लक्षित दर्शकों की जनसांख्यिकी, सोशल मीडिया पर किसी ब्रांड की आवाज़ और शैली का निर्धारण करेगी। एक व्यक्ति के रूप में ब्रांड की कल्पना करें और विचार करें कि वह किस प्रकार की भाषा का उपयोग करेगा। उम्र, लिंग, रुचियों और व्यक्तित्व के संदर्भ में इस व्यक्ति का वर्णन करने का प्रयास करें क्योंकि इससे आपको यह कल्पना करने में मदद मिलेगी कि वे कैसे बोलेंगे।

सोशल मीडिया एक्सप्लोरर की स्टेफ़नी श्वाब की आपके ब्रांड की आवाज़ को खोजने में सहायक मार्गदर्शिका कई अतिरिक्त कारक बताती है:

सुर। Followers के लिए स्पष्ट रहें कि ब्रांड क्या और कैसे ऑनलाइन संचार करेगा। क्या आपका ब्रांड चुटीला और बेपरवाह है या गंभीर और औपचारिक है?

भाषा। आपका ब्रांड किस प्रकार की भाषा का ऑनलाइन उपयोग करेगा? एक युवा और हिप ब्रांड अधिक कठबोली से दूर हो सकता है, या एक आला ब्रांड अधिक संक्षिप्त और उद्योग-विशिष्ट भाषा का उपयोग कर सकता है।

प्रयोजन। सोशल मीडिया पर ब्रांड के होने के मुख्य कारण की पहचान करें? क्या आपका लक्ष्य शिक्षित करना या मनोरंजन करना है?

अंत में, एक सोशल मीडिया स्टाइल गाइड को एक साथ रखें जो आपकी आवाज़ के स्वर को रेखांकित करता है। यह कंपनी में किसी भी ब्रांड की ओर से बोलने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक उपयोगी संदर्भ दस्तावेज होगा।

# इंसान की तरह बात करें

बात जब सोशल मीडिया की आती है तो समय के साथ जो तरीका सफल साबित हुआ है, वह है इंसान की तरह बात करना। जैसे कि आप उनके लिए ही हों।

कॉर्पोरेट-बोलें और एक संवादी दृष्टिकोण अपनाएं। पहले नाम के आधार पर पूछताछ का जवाब दें, और बोलचाल की बातचीत का उपयोग करने से न डरें। एक इंसान की तरह पर्सनैलिटी के साथ बात करने से ब्रांड और भी ज्यादा रिलेटेबल बन जाएगा। और अगर यह वास्तव में चतुर, वास्तविक और मनोरंजक है तो यह वायरल भी हो सकता है।

# प्लगिंग छोड़ें, बातचीत शुरू करें |

उन्हीं पंक्तियों के साथ, बातचीत और देखभाल करके ग्राहकों के साथ दो-तरफा संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। केवल उत्पादों या सेवाओं को प्लग न करें। वास्तविक, दोतरफा संचार महत्वपूर्ण है, क्योंकि अंत में, लोगों को स्वाभाविक रूप से एक ब्रांड पर भरोसा करने की आवश्यकता होती है और वह उन्हें महत्व देता है।

7. एक सम्मोहक कहानी बताएं |

अच्छी कहानी किसे पसंद नहीं होती? कहानी सुनाना मानव अस्तित्व का केंद्र है। वास्तव में, किसी को कहानी सुनाने से उन्हें बोर्ड पर लाने का शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है, क्योंकि यह श्रोता को कहानी को अपने विचार और अनुभव में बदलने का कारण बनता है। उसी तरह, एक ब्रांड – या एक ब्रांड का विचार – इसके बारे में एक सूत कातने से अधिक सम्मोहक बन सकता है। आप अपनी ब्रांड स्टोरी में अपने ग्राहकों को भी शामिल करें। आप इसक अच्छा परिणाम उठा सकते है। आप देखेंगें की लोग आपसे खुशी से जुड़ने के लिए राजी होंगें।

टीओएमएस कंपनी, फेसबुक पर उन लोगों की तस्वीरें साझा करके उत्कृष्ट काम करता है जिनकी कंपनी मदद करती है, ऐसा करके वे अपने वर्तमान और संभावित उपभोक्ताओं को उनके योगदान के बारे में बताती है।

8. पारदर्शी रहें

पारदर्शिता किसी भी लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते का आधार है, इसलिए उसी तरह, ग्राहकों को पर्दे के पीछे की एक झलक देना एक स्वस्थ संबंध स्थापित करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

बफ़र सोशल मीडिया पर पारदर्शी होने का एक शानदार उदाहरण है और उन्होंने अपने सभी कर्मचारियों के वेतन (और अधिक) को ऑनलाइन प्रकाशित करके व्यापार की दुनिया को हिलाकर रख दिया:

बेशक, यह बफ़र के पद के रूप में कट्टरपंथी नहीं होना चाहिए, लेकिन ग्राहकों को भविष्य की योजनाओं के बारे में बताना या गलतियों को स्वीकार करना एक शानदार शुरुआत है। ऐसी जानकारी प्रकाशित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें जो उपभोक्ताओं को आपके ब्रांड के यांत्रिकी(प्रक्रिया) को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी।

9. प्रासंगिक सामग्री पोस्ट करें

पोस्टिंग के लिए पोस्ट न करें। सोशल मीडिया पोस्ट को प्रासंगिक, अर्थपूर्ण और सरल रखें। ‘उबाऊ’ सामग्री मुख्य कारणों में से एक है जिससे लोग ब्रांड को अनफॉलो और नापसंद करेंगे।

10. इसे विज़ुअल बनाएं

उपयोगकर्ता उन पोस्ट के साथ जुड़ते हैं जिनमें छवियां शामिल होती हैं, न कि उन पोस्ट के साथ जिनमें छवियां शामिल नहीं होती हैं। Pinterest और Tumblr का लाभ उठाते हुए इन्फोग्राफिक्स, फोटोग्राफ और अन्य दृश्य चित्र जोड़ें, जिनका उपयोग दृश्य सामग्री को संग्रहीत और साझा करने के लिए किया जा सकता है।

निम्नलिखित पोस्ट पर एक नज़र डालें जो आपको सोशल मीडिया सामग्री पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय दिखाती है। आप Canva से इस तरह की इमेज आसानी से बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- सोशल मीडिया सामग्री पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय

अब आपकी बारी है

आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया एक बेहतरीन उपकरण हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे अधिक ब्रांड अपने ट्रैक से दूर हो जाते है, मार्केटिंग अव्यवस्था प्रतिस्पर्धा करना कठिन बना सकती है। सुनिश्चित करें कि आप न केवल सोशल मीडिया को एक ब्रांडिंग टूल के रूप में उपयोग करें बल्कि प्रभावी ढंग से बाहर खड़े हों और ग्राहकों को व्यस्त और रुचिकर रखें। 

मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। व्यापर से जुडी जानकारी से लिए आप हमसे जुड़े रहें।हमारे सोशल मिडिया पेज फेसबुक इंस्टाग्राम, यूटुब को फॉलो करें। इससे आपको फयदा होगा।

आपने हमने इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.