कस्टमर की दिलचस्पी अपने प्रोडक्ट के प्रति कैसे बढ़ाएं?

कस्टमर की दिलचस्पी अपने बिजनेस या प्रोडक्ट के प्रति कैसे बढ़ाएं?

ब्रांड की Loyalty बनाने और बार-बार व्यापार करने के लिए Customer engagement महत्वपूर्ण है।अपने Customer engagement को बेहतर बनाने का तरीका यहां बताया गया है। 

Customer engagement से तात्पर्य उस उत्साह के स्तर से है जो आपका व्यवसाय अपने ग्राहकों के बीच उत्पन्न करता है।दोहराए जाने वाले व्यवसाय को चलाने और एक मजबूत ब्रांड प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए Customer engagement  महत्वपूर्ण है। Customer engagement / ग्राहक जुड़ाव बनाए रखना एक सतत प्रक्रिया है जो एक लीड के भुगतान करने वाले ग्राहक में परिवर्तित होने के बाद भी जारी रहती है।

यह लेख छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए है जो ग्राहकों को बनाए रखना चाहते हैं और दोहराए जाने वाले व्यवसाय को प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

अपने ग्राहकों को शामिल करना एक सफल व्यवसाय चलाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वफादार ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए केवल उत्पादों या सेवाओं को बेचना पर्याप्त नहीं है। यदि आप वास्तव में अपने दर्शकों से जुड़ना चाहते हैं और स्थायी व्यावसायिक संबंध बनाना चाहते हैं, तो आपको एक सतत प्रयास करना होगा। कस्टमर इंगेजमेंट  मार्केटिंग एक और पूरी प्रक्रिया नहीं है, न ही यह एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण है। अपनी खुद की कस्टमर एंगेजमेंट रणनीति बनाने के लिए, हमारी रणनीति का पालन करें।

Customer-engagement

What is customer engagement in hindi ? ग्राहक जुड़ाव क्या है? 

Customer engagement में सकारात्मक ग्राहक बातचीत और कंपनी के प्रयासों के माध्यम से ग्राहक अनुभव में सुधार करना शामिल है। यह विभिन्न चैनलों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर आपके कंपनी ब्लॉग तक, और उपभोक्ताओं को आपके ब्रांड की ओर आकर्षित करने से परे है। विचार निरंतर आधार पर अपने ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को बनाए रखना और मजबूत करना है ताकि आप लगातार एक व्यस्त दर्शकों की खेती कर सकें।

केवल आपके उत्पाद और सेवाएं ही आपके ग्राहकों को प्रदान किए जाने वाले मूल्य नहीं होने चाहिए, हालांकि आपको ग्राहक यात्रा के दौरान भी उनका समर्थन करना चाहिए। हालांकि वे प्रेरक कारक हो सकते हैं, विशेष रूप से शुरुआत में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप गुणवत्तापूर्ण सामग्री बना रहे हैं जिसे आपके ग्राहक मुफ्त में एक्सेस कर सकते हैं – और केवल आपके व्यवसाय से। इससे ग्राहकों की संतुष्टि और वफादारी में सुधार होगा।

मुख्य उपाय: ग्राहक जुड़ाव केवल बिक्री चलाने से कहीं अधिक है। ग्राहकों को जोड़े रखने के लिए, आपको समर्थन और सार्थक संचार की पेशकश करने की आवश्यकता है।में सकारात्मक ग्राहक बातचीत और कंपनी के प्रयासों के माध्यम से ग्राहक अनुभव में सुधार करना शामिल है। यह विभिन्न चैनलों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर आपके कंपनी ब्लॉग तक, और उपभोक्ताओं को आपके ब्रांड की ओर आकर्षित करने से परे है। विचार निरंतर आधार पर अपने ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को बनाए रखना और मजबूत करना है ताकि आप लगातार एक व्यस्त दर्शकों की खेती कर सकें।

केवल आपके उत्पाद और सेवाएं ही आपके ग्राहकों को प्रदान किए जाने वाले मूल्य नहीं होने चाहिए, हालांकि आपको ग्राहक यात्रा के दौरान भी उनका समर्थन करना चाहिए। हालांकि वे प्रेरक कारक हो सकते हैं, विशेष रूप से शुरुआत में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप गुणवत्तापूर्ण सामग्री बना रहे हैं जिसे आपके ग्राहक मुफ्त में एक्सेस कर सकते हैं – और केवल आपके व्यवसाय से। इससे ग्राहकों की संतुष्टि और वफादारी में सुधार होगा।

Benefits of building a customer engagement strategy | ग्राहक जुड़ाव रणनीति बनाने के लाभ

अपने दर्शकों के साथ स्थायी संबंध बनाने के लिए Customer engagement मार्केटिंग रणनीति बनाना महत्वपूर्ण है। एक व्यस्त ग्राहक आमतौर पर एक वफादार होता है।

हुआन के संस्थापक गिलाद रोम ने कहा, “ग्राहक जुड़ाव का उद्देश्य ब्रांड के साथ गहरे, व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए ग्राहक अनुभव में सुधार करना है।” “ग्राहकों को केवल उनके द्वारा खर्च किए गए पैसे से अधिक के लिए सराहना और मूल्यवान महसूस करने की आवश्यकता है। जो ब्रांड दिखाते हैं कि वे अपने ग्राहकों की जरूरतों के लिए समर्पित हैं, उन्हें लगे हुए, वफादार ग्राहकों के साथ पुरस्कृत किया जाएगा।”


इसके अतिरिक्त, ग्राहक जुड़ाव आपके व्यवसाय को आपके उद्योग में दूसरों से अलग करने में मदद करता है।


सुरेहैंड के सह-संस्थापक और सीईओ क्रिस ब्रेंचली ने कहा, “ग्राहक जुड़ाव रणनीति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यही आपके ब्रांड को प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त देता है।” “आपको यह याद रखना होगा कि आपके ब्रांड का अपना जीवन है, और यदि इसका आपके ग्राहकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो आपको अधिक व्यवसाय प्राप्त होने की संभावना है। छोटी कंपनियों के लिए, एक सकारात्मक ग्राहक जुड़ाव रणनीति उच्च रेफरल का कारण बन सकती है। मुंह के शब्द के माध्यम से।”

ग्राहक कनेक्शन के उदाहरण। 

यहां सफल ग्राहक कनेक्शन केम्पेन्स के कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

1. Share A Coke

2014 में, कोका-कोला ने Share A Coke नाम से एक अभियान शुरू किया, जिसने कोक की बोतलों पर लोगो को 250 आम नामों से बदल दिया। क्योंकि यह एक ऐसा व्यक्तिगत अभियान था (या उन लोगों को ऐसा लगा जिनके नाम 20-औंस की बोतलों पर छपे थे), इसने देश भर के लोगों का ध्यान आकर्षित किया। ग्राहकों ने अपने दोस्तों और अन्य प्रियजनों के लिए बोतलें खरीदीं, ऑनलाइन साझा करने के लिए तस्वीरें लीं और मस्ती में हिस्सा लेने के लिए अपने नाम से पेय खरीदे।

2. स्टारबक्स रिजर्व रोस्टरी और टेस्टिंग रूम

स्टारबक्स ने स्टारबक्स रिजर्व रोस्टरीज़ नामक एक पहल शुरू की, जिसने दुनिया भर में रोस्टरियां खोलीं, जिससे ग्राहकों को यह देखने और पहली बार देखने की इजाजत मिली कि ब्रांड की कॉफी ताजा बीन्स से कैसे बनाई जाती है। इन स्थानों पर, आप विभिन्न प्रकार की अनूठी कॉफी का स्वाद भी ले सकते हैं और कॉफी विशेषज्ञों के साथ चैट कर सकते हैं। ग्राहकों को कंपनी की कॉफी बनाने की प्रक्रिया पर एक आंतरिक दृष्टि प्रदान करके, स्टारबक्स सक्रिय रूप से रुचि रखने वाले ग्राहकों को एक इमर्सिव कॉफी और खुदरा अनुभव के साथ संलग्न करता है।

3. कैस्पर इनसोम्नोबोट-3000

2016 में, कैस्पर मैट्रेस कंपनी ने Insomnobot-3000 बनाया, जो देर रात तक चलने वाला चैट बॉट है, जो ग्राहकों को नींद न आने पर कंपनी बनाए रखता है। रात 11 बजे से बॉट संचालित हुआ। सुबह 5 बजे तक और एक दोस्त की तरह बातचीत की। इसने पहले साल कैस्पर की बिक्री में 100 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की, फिर बिक्री में दोगुनी होकर 200 मिलियन डॉलर, साथ ही एसएमएस मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए सुरक्षित ग्राहकों के फोन नंबर भी हासिल किए। मुख्य उपाय: बड़े ब्रांड हर समय ग्राहक जुड़ाव अभियान बनाते हैं, और जबकि वे हमेशा सीधे बिक्री नहीं करते हैं, वे आमतौर पर ब्रांड की वफादारी को मजबूत करते हैं।

Customer engagement tips in hindi 

अपनी ग्राहक सहभागिता रणनीति विकसित करते समय इन बातों का ध्यान रखें।

1. ग्राहक lifecycle. बनाए रखें।


एक ग्राहक जीवनचक्र किसी विशेष ब्रांड या कंपनी के साथ ग्राहक के संबंधों की लंबाई और प्रकृति है। विपणक के लिए, लक्ष्य ग्राहक के जीवनचक्र को यथासंभव लंबा और समृद्ध बनाना होना चाहिए। इसका मतलब है कि ग्राहक यात्रा का समर्थन करके निरंतरता को बनाए रखना और लगातार सुधार करना जो ग्राहक और बाज़ारिया के लिए पारस्परिक रूप से लाभप्रद हो। चक्र को बनाए रखने में ग्राहकों को प्राप्त करना, ब्रांड में उनकी रुचि बनाए रखना और रिश्ते को एक ही खरीद से आगे बढ़ाना शामिल है। 

2. खरीदारियों को देखें।

जबकि खरीद इतिहास अभियानों को प्रभावित करने के लिए बुनियादी जनसांख्यिकीय डेटा से परे सबसे अधिक संभावित अंतर्दृष्टि है, यह काफी दूर नहीं जाता है। अपने ग्राहकों के चैनल-वरीयता डेटा, प्रवृत्ति स्कोर, घरेलू संरचना और अन्य मीट्रिक पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। अक्सर अनदेखी की गई जानकारी के ये टुकड़े परिणाम देंगे, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से मूल्यवान हैं और क्योंकि आपके प्रतिस्पर्धियों द्वारा जानकारी पर विचार करने की संभावना नहीं है।

3. सभी उपलब्ध डेटा का उपयोग करें।

व्यवहार संबंधी डेटा और ऑनलाइन/ऑफ़लाइन लाभप्रदता सहित, ग्राहक संचार को क्राफ्ट करते समय सूचना विपणक के पास बस पहुंच नहीं होती है। डिजिटल चैनलों में तेजी से विकास के साथ, विपणक के लिए प्रतिस्पर्धी बने रहने का एकमात्र तरीका अपने ग्राहकों के बारे में सभी उपलब्ध जानकारी का उपयोग करना है।

4. एक बड़े व्यवसाय की तरह सोचें।

छोटे व्यवसायों को बड़े व्यवसायों की तरह सोचना चाहिए और फिर उनके लिए उपलब्ध साधनों का उपयोग करके कार्य करना चाहिए। डेटा विश्लेषण एक छोटे पैमाने पर हो सकता है – एक कस्टम-निर्मित प्रणाली के बजाय एक स्प्रेडशीट में – लेकिन यह विश्लेषण अभी भी साधारण कूबड़ या पूर्वकल्पित विचारों की तुलना में अधिक मूल्यवान है कि आपका सबसे अच्छा ग्राहक कौन हो सकता है। यदि उस डेटा पर कार्य करने का अर्थ व्यक्तिगत ईमेल भेजना या आमने-सामने कॉल करना है, तो ऐसा ही हो; कम से कम आप जानते हैं कि आप अपने सर्वोत्तम संभव ग्राहक को लक्षित कर रहे हैं।

अंतर्दृष्टि पर काम करने और बाजार के रुझानों पर प्रतिक्रिया करने पर छोटे और मध्यम व्यवसायों को वास्तव में एक फायदा होता है। बड़े व्यवसायों के लिए, डेटा प्रस्तुत करना और वरिष्ठ नेताओं के साथ प्रतिध्वनित होने वाले विचारों को प्रस्तावित करना अक्सर एक चुनौती होती है। इसी तरह, कुछ समय के लिए स्थापित व्यवसायों के लिए संस्थागत आदतों को दूर करना मुश्किल हो सकता है। सोलोप्रीन्योर या उद्यमियों की छोटी टीमों को उस चुनौती का सामना नहीं करना पड़ता है। अपने लचीलेपन का लाभ उठाएं, और अपने ग्राहकों के लिए क्या मायने रखता है, यह जानने के लिए समझदारी से प्रयोग करें।

5. देखें कि आपके सामने क्या सही है।

हालांकि मौजूदा डेटा को जोड़ना और अपने ग्राहक की यथासंभव संपूर्ण प्रोफ़ाइल प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपकी नाक के नीचे की जानकारी को अनदेखा न करें। Facebook विश्लेषण और अन्य मुफ़्त टूल उपलब्ध होने से, इस बारे में जानकारी को नज़रअंदाज़ करने का कोई कारण नहीं है कि उपभोक्ता आपके ब्रांड के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। अधिक अंतर्दृष्टि की खोज करते समय, ग्राहकों से पूछने में कभी परेशानी नहीं होती है। जब तक वे बदले में कुछ प्राप्त करते हैं, तब तक अधिकांश आसानी से जानकारी देंगे। वफादारी कार्यक्रम, सोशल मीडिया इंटरेक्शन और सर्वेक्षण आपके लिए आवश्यक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के शानदार तरीके हो सकते हैं।

6. ग्राहक ट्रिगर्स को पहचानें और उन पर कार्रवाई करें।

अपने ग्राहकों के पास जाओ; उनके आपके पास आने का इंतजार न करें। एक व्यस्त ग्राहक के खर्च करने या खर्च करने की सबसे अधिक संभावना है। अपने सबसे महत्वपूर्ण ग्राहकों की पहचान करें, लेकिन उनके जीवन और खरीदारी चक्र में उन तक पहुंचने के लिए सबसे मूल्यवान समय निर्धारित करना न भूलें।

7. चुनौती धारणाएं।

यह एक व्यापार दर्शन जितना ही एक विपणन रणनीति है। यह न मानें कि पिछले एक साल में जिन तरीकों और प्रथाओं ने अच्छा काम किया है, वे भविष्य में काम करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सबसे अच्छा उपलब्ध डेटा है (और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कार्य कर रहे हैं) अपने मौजूदा डेटा और अंतर्दृष्टि को लगातार रीफ़्रेम करें।

8. अपना एक ब्रांड वाईस  बनाएं।

आपके ब्रांड की आवाज अनिवार्य रूप से आपके व्यवसाय का व्यक्तित्व है। आप इसे अपने द्वारा साझा की जाने वाली प्रत्येक पोस्ट, आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉग और आपके द्वारा किए गए इंटरैक्शन में बनाए रखना चाहेंगे।

“एक विशिष्ट व्यक्तित्व के साथ एक ब्रांड आवाज बनाएं जो आपके मूल्यों और आपके लक्षित दर्शकों के मूल्यों दोनों के साथ प्रतिध्वनित हो,” रोम ने कहा। “यह आपको अपने ग्राहकों के साथ मानव-से-मानव संबंध बनाने की अनुमति देता है। यह कनेक्शन आपके ग्राहकों को आप पर और आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले उत्पादों पर भरोसा करने की अनुमति देता है।”

9. सोशल मीडिया पर उपभोक्ताओं से जुड़ें।

सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक के पास व्यवसायों के लिए ग्राहक जुड़ाव मंच होना चाहिए। सोशल मीडिया का उपयोग करने से आपको नए ग्राहकों को आकर्षित करने और दोहराने वाले ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, खासकर उनके मोबाइल उपकरणों पर।

“यह कोई रहस्य नहीं है कि सोशल मीडिया ग्राहक जुड़ाव रणनीतियों के लिए स्पष्ट पसंद है,” ब्रेंचले ने कहा। “आपको जितने अधिक लाइक, शेयर और कमेंट मिलते हैं, उतनी ही अधिक प्रतिक्रिया आपको अनिवार्य रूप से अपने ग्राहकों से मिल रही है। यदि आपका व्यवसाय सोशल मीडिया पर नहीं है, तो आप अपने ग्राहकों से जुड़ने के कई अवसरों से चूक रहे हैं।

उन्होंने कहा, “एक कार्रवाई योग्य टिप जो मैं आपको दे सकता हूं, वह है, अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर कुछ ऐसा पोस्ट करें जिससे लोग अपने दोस्तों को टैग करना चाहें।” “अन्य लोगों को टैग करना आपकी पोस्ट के लिए एक श्रृंखला प्रतिक्रिया बनाता है। प्रत्येक टैग किसी अन्य व्यक्ति की टाइमलाइन पर अपना रास्ता बनाता है, और पूरी प्रक्रिया जारी रहती है।”

ब्रेंचली ने एक छोटा पुरस्कार देने की सिफारिश की जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को आपके पोस्ट पर अपने दोस्तों को टैग करने की आवश्यकता होती है। इस तरह, आपके पेज पर और लोगों को लाया जाएगा, और जुड़ाव आसमान छू जाएगा।

इसके अतिरिक्त, ग्राहक सामग्री को दोबारा पोस्ट करने पर विचार करें, जैसे आपके उत्पादों या सेवाओं के फ़ोटो या वीडियो। उदाहरण के लिए, यदि कोई वफादार ग्राहक आपकी ई-कॉमर्स दुकान से ड्रेस में अपनी तस्वीर पोस्ट करता है, तो उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा करने की अनुमति मांगें। इस तरह के छोटे इशारे आपको अपने दर्शकों से जोड़ने में मदद करेंगे।

10. Content marketing में निवेश करें।

Content marketing कई अलग-अलग चीजों की तरह दिख सकता है, जैसे ब्लॉग पोस्ट, वेबिनार, ई-किताबें और वीडियो। मार्केटिंग के इस रूप का लाभ यह है कि यह आपको आपके उद्योग में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थान देता है। आपकी सामग्री आपके लक्षित ग्राहकों के लिए मूल्यवान होनी चाहिए और इसमें ऐसी जानकारी होनी चाहिए जो वे किसी और से प्राप्त नहीं कर सकते। दूसरे शब्दों में, आप अपनी सामग्री को अपनी ऑडियंस की ज़रूरतों के अनुसार पूरा करना चाहेंगे, साथ ही इसमें अपनी ब्रांड की आवाज़ भी डालेंगे।
 

यदि आप आगे बढ़ने के लिए कंटेंट मार्केटिंग का एक रूप चुनने जा रहे हैं, तो PureVPN के डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव रमीज गयास उस्मानी ने कहा कि वह वीडियो की सिफारिश करते हैं।

“लिखित सामग्री निस्संदेह उपयोगी है, लेकिन आज, वीडियो सामग्री विपणन उद्देश्यों के लिए बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, और वे 2020 के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री विपणन रणनीतियों में से एक बने रहेंगे,” उन्होंने कहा। “चूंकि मानव मस्तिष्क पाठ की तुलना में 60,000 गुना तेजी से दृश्यों को संसाधित करता है, लोगों के लिए लिखित रूप में समान जानकारी की तुलना में दृश्य जानकारी को याद रखना कहीं अधिक सरल है। यही कारण है कि मार्केटिंग वीडियो अब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए सभी गुस्से में हैं।”


मुख्य उपाय: ये 10 युक्तियाँ आपको Customer engagement रणनीतियाँ बनाने में मदद कर सकती हैं जो न केवल ब्रांड की वफादारी को मजबूत करती हैं बल्कि बिक्री को एक जैविक तरीके से भी चलाती हैं जो ग्राहकों को और अधिक के लिए वापस आती रहती हैं।

# Customer engagement tools in hindi 

Customer engagement बढ़ाने के कई तरीके हैं – जिनमें से कई पहले से ही एक व्यवसाय के स्वामी के निपटान में हैं। इन विधियों में शामिल हैं:

लाइव चैट: “ऑनलाइन स्टोर के लिए, लाइव चैट एक महान वरदान हो सकता है,” रोम “अपनी वेबसाइट को मौन में ब्राउज़ करने के बजाय, आगंतुकों को एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के साथ चैट करने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है, जो एक संवाद शुरू कर सकता है जहां सगाई को पोषित किया जा सकता है। ग्राहक लाइव चैट को पसंद करते हैं क्योंकि यह सुविधाजनक है और उनका समय बचाता है।”


सोशल नेटवर्क: जैसा कि पहले कहा गया है, सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण ग्राहक जुड़ाव उपकरण है। आपकी सोशल मीडिया उपस्थिति आपको प्रासंगिक बनाए रखेगी और आपके दर्शकों से जुड़ी रहेगी।


मैसेजिंग प्लेटफॉर्म: फेसबुक मैसेंजर और यहां तक ​​​​कि एसएमएस मैसेजिंग जैसे ऐप बेहतरीन निवेश हैं, क्योंकि वे सुनिश्चित करते हैं कि आपके ग्राहक सहायता की आवश्यकता होने पर आप तक पहुंच सकें।


चैटबॉट: जब मानव ग्राहक सेवा प्रतिनिधि नहीं कर सकता तो चैटबॉट मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। चैट बॉट की पेशकश करने से आपका व्यावसायिकता बढ़ेगा और ग्राहकों को दिखाएगा कि आप उनके समय और चिंताओं को महत्व देते हैं।


वेबसाइट एनालिटिक्स: वेब एनालिटिक्स की निगरानी करने से आपकी ग्राहक जुड़ाव रणनीति का मार्गदर्शन करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं।


ईमेल: मार्केटिंग उद्देश्यों और ग्राहक सेवा चिंताओं दोनों के लिए ईमेल आवश्यक है।


फ़ोन सिस्टम मोबाइल ऐप: मोबाइल फ़ोन सिस्टम ऐप ग्राहकों को सीधे कर्मचारियों से जोड़कर संचार को सुव्यवस्थित कर सकते हैं, भले ही वे डेस्क से दूर हों।


मुख्य टेकअवे: Customer engagement रणनीतियों को विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.