अपने बजनेस के लिए ग्रुप कैसे बनाएं ?

हाल के शोध के अनुसार, औसत स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अपने फोन पर दिन में तीन घंटे से अधिक समय बिताता है। और जबकि इस तरह के आंकड़े यह साबित करते हैं कि डिजिटल गतिविधि में किसी भी तरह से गिरावट नहीं है, अन्य संकेतक यह साबित करते हैं कि जिस तरह से हम ऑनलाइन हैं और सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए बातचीत कर रहे हैं, वह बदल रहा है।

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू पर डिजिटल रणनीतिकार सारा विल्सन बताती हैं, “यह समझने के लिए कि इस बदलाव में क्या चला रहा है, आपको केवल युवा लोगों से बात करने की जरूरत है।” “वे कह रहे हैं कि वर्षों से सावधानीपूर्वक ऑनलाइन पहचान बनाने और ऑनलाइन” दोस्तों “के ढेर जमा करने के बाद, वे खुद बनना चाहते हैं और साझा हितों के आधार पर वास्तविक दोस्त बनाना चाहते हैं। वे गोपनीयता, सुरक्षा और सामाजिक मंचों पर लोगों की भीड़ से राहत पाने के लिए भी तरस रहे हैं – जबकि ऐसे भीड़ जिनमें अब आमतौर पर उनके माता-पिता भी शामिल होते हैं।”

वास्तव में, विल्सन कहते हैं, गोपनीयता और अंतरंगता की अधिक आवश्यकता है, भले ही ऑनलाइन हो। उपयोगकर्ता उन कनेक्शनों पर लौटने के इच्छुक हैं जो उनके मूल्य विनिमय में अधिक प्रामाणिक और समान हैं, जिन्होंने कई वर्षों से सर्वव्यापी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बिल्कुल शामिल नहीं किया है।

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“सोशल मीडिया पर इन युवा दर्शकों तक पहुंचने के लिए, मार्केटर्स को अपने दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करना होगा। पहला कदम यह हो सकता है कि  इन अधिक बंद, और अक्सर अधिक निजी और इंटरैक्टिव ऑनलाइन स्पेस की विशिष्ट विशेषताओं को समझना है।”

यही कारण है कि ऑनलाइन Communitys ने देर से लोकप्रियता में विस्फोट किया है। आज हम जानेंगें की आपको अपने ब्रांड के लिए एक community का निर्माण क्यों करना चाहिए।

ऑनलाइन Community क्या है? 

ऑनलाइन Communities समान रूप से ऑफ़लाइन communities के जैसे ही है।—वे चर्चा, सलाह के आदान-प्रदान और संबंध बनाने के लिए एक जगह के रूप में आम हितों के आधार पर लोगों के एक साथ आने की सुविधा प्रदान करते हैं। 

Communities विभिन्न प्रकार के प्रारूपों में मौजूद हैं, जिनमें फ़ोरम, सोशल मीडिया पेजों के टिप्पणी अनुभाग, या ईमेल सदस्यता सूची के भाग के रूप में शामिल हैं; जहां कहीं भी एक सुरक्षित, समावेशी वातावरण की सुविधा हो जहां विचारों और भावनाओं को स्वतंत्र रूप से साझा किया जा सके।

और यद्यपि वे उन्हीं स्थानों का उपयोग करते हैं जहां डिजिटल मीडिया ने कनेक्शन के लिए सुविधा प्रदान की है, वे जरूरी नहीं कि उनका उपयोग उस तरह से करें जिस तरह से चैनल मूल रूप से अभिप्रेत थे। 

उदाहरण के लिए, शोध के अनुसार, हाल के वर्षों में कनेक्शन के बीच मूल, व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के स्थान के रूप में सोशल मीडिया में गिरावट आई है। 

प्रामाणिक कनेक्शन, चाहे ‘पारंपरिक’ सोशल मीडिया स्रोतों या आईआरएल के माध्यम से, आम तौर पर गिरावट में हैं और यह इस अंतर में है कि ऑनलाइन समुदायों ने बढ़ना शुरू कर दिया है: पिछले साल, शोध से पता चला है कि 76% वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ता मंचों, व्लॉग्स या ब्लॉगों से जुड़े हुए हैं मासिक आधार पर।

 ऑनलाइन community बनाने के क्या लाभ हैं?

# यह आपके ब्रांड को केंद्र में रखता है |

यदि आपने इसे बढ़ावा देने में समय बिताया है, तो जब आपके आला की बात आती है तो आपका समुदाय आपके समुदाय के लिए एक संसाधन बन जाता है। यह एक ऐसा स्थान है जहां आपके सदस्य मूल्यवान महसूस करते हैं, शामिल होते हैं और जैसे कि उनकी आवाज सुनी जाती है और यह उनके लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह आपके ब्रांड के लिए बाद में जागरूकता और मूल्य के लिए है जो इसे सुविधाजनक बनाने के लिए प्राप्त करता है।

ऑनलाइन गेम फ़ोर्टनाइट: बैटल रॉयल एक बेहतरीन ऑनलाइन समुदाय बनाने का सबसे अच्छा उदाहरण है। आँकड़े बताते हैं कि १० से १७ के बीच ४० प्रतिशत किशोर Fortnite खेलते हैं, और उनमें से कई दोस्तों से जुड़ने के लिए ऐसा करते हैं।

“हमारा शोध Fortnite घटना का खंडन करता है,” NRG (कंपनी जो Fortnite का मालिक है) के सीईओ जॉन पेन ने Forbes को समझाया। “[यह दिलचस्प विरोधाभासों से भरा ब्रह्मांड है: यह एक प्रतिस्पर्धी खेल है जो गहरे समुदाय को बढ़ावा देता है; यह स्थायी सामाजिक संबंध के इर्द-गिर्द केंद्रित एक तल्लीन अनुभव है; यह किसी के भी होने का खेल का मैदान है, फिर भी यह वह जगह है जहाँ हम अपने सच्चे प्रामाणिक स्वयं हो सकते हैं। ”

“ध्रुवीकरण और विभाजन के साथ हमारी संस्कृति को स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हुए, Fortnite एक अधिक आशावादी मेटावर्स प्रस्तुत करता है जहां समुदाय, समावेशिता, रचनात्मकता और प्रामाणिक संबंध पनप सकते हैं।”

Fortnite ने एक ऑनलाइन गेम के रूप में अपनी पेशकश के अलावा, समुदाय की भावना के लिए अपने खिलाड़ियों से अविश्वसनीय मात्रा में वफादारी को सफलतापूर्वक बढ़ावा दिया है। हालांकि, विस्तार से, ब्रांड लोकप्रियता में बढ़ गया है, जिससे मासिक राजस्व में $ 200 मिलियन से अधिक का उत्पादन हुआ है।

# यह आपको अंतहीन गहरी पहुँच प्रदान करता है

ब्रांड उस तरह की अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए अच्छी रकम का भुगतान करते हैं, जिसे आप एक सक्रिय और व्यावहारिक समुदाय से प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप नियंत्रित करते हैं। उपयोगकर्ता अक्सर ऐसे समुदायों के भीतर अपने व्यवहार, ग्राहक की ज़रूरतों, रुचियों और जनसांख्यिकी पर स्वतंत्र रूप से गहराई से चर्चा करते हैं और यह ज्ञान आपके मूल्य प्रस्ताव को परिष्कृत करने में अमूल्य है: आपका व्यवसाय या उद्योग बेहतर क्या कर सकता है? इन चर्चाओं के आधार पर आपके उत्पादों को किस शोधन की आवश्यकता हो सकती है? यह सब गुणात्मक डेटा आपकी उंगलियों पर है।

# यह मुफ़्त प्रचार, retention और loyalty बनाता है

जैसा कि हम सभी जानते हैं, वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग सबसे मूल्यवान मार्केटिंग टूल में से एक है – और इसे बनाना बेहद मुश्किल है। आपकी अपनी रचना के एक समुदाय के भीतर, आपके कुछ से अधिक प्रशंसक होने की संभावना है और क्योंकि यह प्रशंसकों का एक समूह है, वे अपने उत्साह को बढ़ाते हुए अपने साझा किए गए फ़ैन्डम के बारे में एक साथ बात करेंगे। यदि समुदाय को अच्छी तरह से प्रबंधित किया जाता है, तो यह आपके ब्रांड के आसपास सकारात्मकता पैदा करना जारी रखेगा और आपके अनुयायियों द्वारा इस बात को उनके समुदाय से अधिक फैलाने की संभावना है।

इसी तरह, भले ही ब्रांड कारण है कि समुदाय मौजूद है, समुदाय इस बात का मूल बन जाता है कि एक अनुयायी आपसे क्यों जुड़ा हुआ है। विस्तार से, वह ग्राहक आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले उत्पाद या सेवा, संबंधों को गहरा करने, और भविष्य सुनिश्चित करने से अधिक कारणों से आपसे बंध जाता है

 

ऑनलाइन कम्युनिटी बनाने के लिए टिप्स और ट्रिक्स | Tips and tricks for creating an online community 

# Find your Niche

हम सभी अद्वितीय हैं और हमारी अपनी प्राथमिकताएं, विचार और राय हैं। समुदाय-ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों- के शक्तिशाली होने का कारण यह है कि वे हमें एक ऐसे फ़ोरम में अपनी विशिष्टता व्यक्त करने का अवसर देते हैं जो हमें मूल्यवान महसूस करने में मदद करता है। 

मनुष्य के रूप में, हम अपने मतभेदों का जश्न मनाना चाहते हैं और एक साथ दूसरों के साथ कदम मिलाकर महसूस करना चाहते हैं; साथ ही हम अपनी विशिष्टता को स्वीकार करते हैं, हम भी अकेला महसूस नहीं करना चाहते हैं। 

यही कारण है कि अपने समुदाय को एक विशिष्ट विषय पर केंद्रित करना प्रामाणिकता और विशिष्टता के उस मानवीय सार को पकड़ लेता है; हमें ऐसा लगता है कि हम उन लोगों के साथ किसी चीज़ का हिस्सा हैं जो हमारे जैसे हैं, जबकि यह भी महसूस करते हैं कि हम जिस चीज़ का हिस्सा हैं वह विशेष है।

एक समुदाय में इस भावना को पकड़ने के लिए, आपको एक उपयोगी लेकिन प्रामाणिक जगह पर टैप करने की आवश्यकता है। एक व्यवसाय, ब्रांड, या व्यक्तित्व के रूप में आप क्या पेशकश करते हैं जो व्यवस्थित रूप से आपका है लेकिन कई लोगों के लिए प्रासंगिक है? एक लोकप्रिय अवधारणा या गतिविधि क्या है जिसके बारे में विचार साझा करने के लिए निजी स्थान की कमी है? इन वार्तालापों का हिस्सा बनने से मेरे समुदाय को क्या लाभ हो सकता है? आपको केवल चर्चा शुरू करने की आवश्यकता है और, यदि यह पर्याप्त रूप से प्रासंगिक है, तो उप-समूह व्यवस्थित रूप से अलग हो जाएंगे।

अपनी ब्रांडिंग को सबसे अलग बनाकर जो आपको अलग बनाता है उसे अपनाएं। एक नए लोगो के साथ शुरू करें; ग्रीन और ग्रे ग्रूमिंग विशेषज्ञ विंटेज लोगो या क्रीम और ब्राउन फूड विंटेज लोगो चाल चल सकता है।

# Adding value

समुदाय मार्केटिंग और बाहरी प्रभाव से सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं, जो उनकी लोकप्रियता का हिस्सा है। यह सोचने की गलती न करें कि आप अपने समुदाय पर रणनीति को आगे बढ़ा सकते हैं, खासकर जब यह आपके सदस्यों को वास्तविक मूल्य का कुछ भी नहीं देता है। 

अपने दर्शकों की प्राथमिकताओं में टैप करने का सबसे अच्छा तरीका केवल उन चीजों का योगदान करना है जो प्रासंगिक, प्रामाणिक और वास्तविक मूल्य की हैं। कोई टिप्पणी पोस्ट करने या सामग्री में योगदान करने से पहले, अपने आप से पूछें: यह मेरे समुदाय को क्या पेशकश कर रहा है? यह उनके लिए किन मायनों में मूल्यवान है?

“अनुकूलन महत्वपूर्ण है। अन्य प्लेटफार्मों पर आप जो कर रहे हैं उसे केवल दोहराएं नहीं – यह हैम-फ़ेड के रूप में सामने आएगा, “विल्सन गूँजते हैं। “इसके बजाय, कैम्प फायर में उन लोगों के व्यवहार पर ध्यान दें, जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं, इस बारे में सोचें कि आप उनके लिए क्या मूल्य ला सकते हैं, फिर उन उत्पादों और संदेशों के बारे में रचनात्मक बनें जिनका उपयोग आप उन्हें संलग्न करने के लिए करेंगे।”

एकरूपता बनाएं

ऑफ़लाइन क्लबों की तरह, एक निश्चित मात्रा में निरंतरता के लिए कुछ आराम (और उत्साह) है। यूजीन टैन का एक्वाबंप्स (अब 139,000 इंस्टाग्राम फॉलोअर्स मजबूत) का बेहद लोकप्रिय फोटोग्राफी समुदाय दोस्तों के लिए एक साधारण ईमेल ग्राहक सूची के रूप में शुरू हुआ और 40,000 से अधिक ग्राहकों को शामिल करने के लिए विस्तारित हुआ। चाल सिर्फ स्थानीय समुद्र तटों की आश्चर्यजनक तस्वीरें नहीं थी, बल्कि यह तथ्य था कि यह हर सुबह इनबॉक्स में उतरती थी, जिससे एक आरामदायक स्थिरता पैदा होती थी जिसे ग्राहक आगे देख सकते थे।

अपने दर्शकों को कुछ ऐसा दें जिसके लिए वे आगे देख सकें: शायद यह एक साप्ताहिक समाचार पत्र, एक सामग्री ड्रॉप, या मासिक उत्पाद अंतर्दृष्टि चर्चा को जारी रखने के लिए है।

सुविधा दें, नियंत्रण न करें |

आइए आपके समुदाय को लें और इसे एक ऑफ़लाइन बुक क्लब में बदल दें। क्या आप नियमित बैठकों में भाग लेना चाहते हैं यदि कोई एक व्यक्ति समूह के चारों ओर घूमता है, जब आप विचारों का योगदान करते हैं तो आप पर नजर रखते हैं? क्या आपको उनके बारे में बात करने में मज़ा आएगा और आपको बताएंगे कि आपका योगदान सही नहीं था या मूल्य का नहीं था? यह ऐसे समुदाय हैं जहां उल्लेखनीय रूप से मॉडरेशन या नियंत्रण मौजूद है। आपके सदस्यों को उनके खिलाफ इस्तेमाल किए जाने के डर के बिना अपनी राय और विचार व्यक्त करने में सहज महसूस करना चाहिए। जबकि आपको अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अपने समुदाय के लिए दिशा-निर्देशों का परिचय देना चाहिए, आपको एक सुविधाकर्ता के रूप में अपने लिए कुछ दिशानिर्देश भी लागू करने चाहिए।

फीडबैक के लिए खुद को खुला रखें-आपका समुदाय एक मूल्यवान संपत्ति है और वे आपके सुनने और विचार करने के लायक हैं।

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