ग्राहकों के साथ कैसे जुड़ें?

अपने ग्राहकों के साथ अपने कनेक्शन को मजबूत करने के लिए इन 10 रणनीतियों का पालन करें

# अनुकूलित इंटरैक्शन और सक्रिय प्रतिक्रियाओं के माध्यम से ग्राहकों से जुड़ें।

# आपको उन ग्राहकों तक पहुंचना चाहिए जहां वे हैं (उदाहरण के लिए, आमने-सामने, फोन, सोशल मीडिया)।

# ग्राहकों को दिखाएं कि आप उनकी सराहना करते हैं, और ग्राहक सर्वेक्षणों के माध्यम से प्रतिक्रिया प्राप्त करें।

यह लेख छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए है जो अपने ग्राहकों से बेहतर तरीके से जुड़ने के तरीके खोजना चाहते हैं।

आपके ग्राहक आपके व्यवसाय को चलाते हैं, इसलिए यह नोट करना बहुत महत्वपूर्ण है कि वे आपके ब्रांड के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। जब आप उनका व्यवसाय चाहते हैं तो उनसे संपर्क न करें; लगातार उन्हें दिखाने के तरीके खोजें कि आप उनकी परवाह करते हैं।

द ऑनेस्ट कंपनी की संस्थापक और सीईओ जेसिका अल्बा का मानना ​​है कि ब्रांड अपने ग्राहकों से जुड़े रहकर और उनकी बात सुनकर बहुत कुछ सीख सकते हैं।

 “ग्राहक आपको उनके व्यवहार से बहुत कुछ बताते हैं आप ये देखें कि वे आपके साथ कैसे खरीदारी करते हैं।”

अपने ग्राहकों से जुड़ने और स्थायी संबंध बनाने के 10 प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं जो उन्हें आपके ब्रांड के प्रति वफादार रख सकते हैं।

How to Connect with Customers in hindi

1. एक ही तरह का दृष्टिकोण उपयोग न  करें। Don’t use a one-size-fits-all approach

आप चाहते हैं कि आपके ग्राहक विशेष महसूस करें, आप इसे केवल एक अन्य ग्राहक के बजाय एक व्यक्ति के रूप में संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने सभी उपभोक्ताओं को एक साथ एक ही ग्रुप में न रखें, बल्कि अलग अलग लोगों से उनके सोच और जरूरत के हिसाब से व्यहवार करें। 

पार्क मोबाइल के सीईओ जॉन जिगलर ने कहा, “हमारे मैसेजिंग में, हम अपने ऐप के भारी उपयोगकर्ता के साथ हल्के उपयोगकर्ता की तुलना में अलग व्यवहार करेंगे।” “हम एक नए उपयोगकर्ता के साथ एक अनुभवी उपयोगकर्ता की तुलना में अलग व्यवहार करते हैं। हम संदेशों को उस विशिष्ट व्यक्ति के लिए यथासंभव प्रासंगिक बनाने का प्रयास करते हैं।”

मुख्य उपाय: अपने उपयोगकर्ता इंटरैक्शन को अनुकूलित करने से प्रासंगिकता और प्रामाणिकता में सुधार होता है।

2. चिंताओं का जवाब।

जब आपका व्यवसाय अच्छा चल रहा हो या आपके ग्राहक संतुष्ट हों, तब ही उपलब्ध न हों। यदि आप चाहते हैं कि ग्राहक आप पर भरोसा करें और आपका सम्मान करें, तो आपको उन्हें खुश करने के लिए अपना समर्पण साबित करके इसे अर्जित करना होगा।

उदाहरण के लिए, पार्कमोबाइल को एक ऐसे व्यक्ति से वन-स्टार समीक्षा मिली, जिसने शिकायत की थी कि ऐप असुविधाजनक है, और ठीक से काम नहीं करता है। टिप्पणी को अनदेखा करने या बहाने बनाने के बजाय, जिगलर ने कहा, उन्होंने अपने पश्चाताप को व्यक्त करने के लिए सीधे समीक्षक से संपर्क किया और उस सटीक रेस्तरां को उपहार कार्ड की पेशकश की जहां वह उस दिन था।

“उन्होंने वास्तव में इशारे की सराहना की, और हमने एक ‘नफरत’ को एक विशाल पार्कमोबाइल अधिवक्ता में बदल दिया,” जिगलर ने कहा। “उन्होंने हमें अपनी कहानी को एक सोशल मीडिया अभियान में दिखाने दिया।

मुख्य उपाय: ग्राहकों की चिंताओं का जवाब देना विश्वास का निर्माण करता है।

3. Go up and beyond.

दुखी-संरक्षक-अधिवक्ता के साथ उनकी बातचीत के बारे में जिगलर की कहानी हमें हमारे अगले ट्रिप पर ले जाती है: 

अपने ग्राहकों के लिए सबसे बढ़िया और ऑउट ऑफ़ बॉस जाएं। इससे  एक इस्माल बिजनेस के स्वामी के रूप में, आपके ग्राहकों के साथ आपके  घनिष्ठ संबंध होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है, और आप इसका उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं। आप अपने कुछ लॉयल ग्राहकों  के लिए विशेष छूट प्रदान करें, ग्राहक के हितों के बारे में आप जो जानते हैं उसके आधार पर विशिष्ट उत्पादों की अनुशंसा करें, और हमेशा अपने ग्राहकों के एक अप्रिय अनुभव का समाधान करें।कुछ ग्राहकों को आपके ब्रांड के साथ नकारात्मक अनुभव होगा। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना आपका काम है कि आपके ग्राहक या ग्राहक का अनुभव अच्छी तरह से समाप्त हो। आपके द्वार उन्हें दी जाने वाली  असाधारण ग्राहक सहायता उन्हें और अधिक बार वापस लाते रहेगी।


“कभी-कभी, आपको अपने व्यवसाय के उत्साही प्रशंसकों को बनाने के लिए सबसे टॉप पर और सबसे परे जाना पड़ता है,” जिगलर ने कहा।

मुख्य उपाय: ग्राहकों के लिए सर्वश्रेष्ठ करना और उनके लिए सबसे परे जाने से उनकी धारणा और आपके व्यवसाय के प्रति वफादारी बढ़ सकती है।

4. Follow up करें।

फॉलो अप ग्राहकों की सराहना अर्जित करने का एक आसान तरीका है। कोई भी शिकायत दर्ज करना या सवाल पूछना पसंद नहीं करता, केवल रेडियो चुप्पी सुनना पसंद करता है। ग्राहकों को उनकी खरीदारी की पूरी यात्रा के दौरान जवाब दें ताकि वे आपके साथ संबंध बना सकें। अपने ग्राहकों के लिए अपने व्यवसाय को सबसे ऊपर रखने का यह भी एक शानदार तरीका है।

यदि कोई मौजूदा ग्राहक कोई नया या अनूठा उत्पाद खरीदता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ follow up action करें कि उन्होंने इसका आनंद लिया। आपके साथ व्यापार करने के लिए ग्राहकों को धन्यवाद दें। 

हर कोई स्वीकार किया हुआ महसूस करना पसंद करता है। ऑनलाइन नकारात्मक समीक्षा के साथ असंतोषजनक अनुभव समाप्त होने से पहले नाखुश ग्राहकों की पहचान करने के लिए फॉलो-अप भी एक शानदार तरीका है।

मुख्य टेकअवे: ग्राहकों के साथ फॉलो-अप एक्शन उन्हें बताती है कि वे मायने रखते हैं, और यह आपको खराब ग्राहक अनुभवों की पहचान करने में मदद करता है।

5. इसे व्यक्तिगत रखें, लेन-देन नहीं।

मनी मेलर फ्रैंचाइज़ी के मालिक और संचालक पीलू शिवराजू का कहना है कि ग्राहकों के साथ अधिक व्यक्तिगत होना उनके साथ आपके बंधन को मजबूत करता है।

बेचते समय आक्रामक होने के बजाय, अधिक परामर्शी और संवादी(conversational) बनने की कोशिश करें ताकि ग्राहक समझ सकें कि आपके इरादे शुद्ध हैं। 

“कोई भी एक विक्रेता को पसंद नहीं करता है,। “अपने उत्पाद के बारे में बात करने में मत जाओ; आप उनसे वह पूछो जो उन्हें पसंद है। आप उनसे उनके व्यवसाय के बारे में प्रश्न पूछें।”


मुख्य उपाय: अपने ग्राहकों से बातचीत और व्यक्तिगत लहजे में बात करने से आपके ब्रांड के बारे में उनकी धारणा में सुधार हो सकता है।

6. आमने-सामने की बातचीत पर ध्यान दें।

संपर्क के प्राथमिक स्रोत के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करते समय गलत संचार का अनुभव करना आम बात है। जबकि ईमेल और टेलीफोन कॉल सुविधाजनक हैं, लेकिन आपको बता दें कि आमने-सामने संपर्क से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

आप अपने ग्राहकों को फोन या स्क्रीन के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से बेहतर समझ सकते हैं। शिवराजू ग्राहकों को अपना परिचय देने और उनके साथ एक पेशेवर और व्यक्तिगत संबंध स्थापित करने के लिए एक बिंदु बनाता है।


“मैं अपने ग्राहकों को जानना चाहता हूं कि उनके व्यवसाय क्या हैं,” उन्होंने कहा। “मैं उनके व्यवसाय के बारे में बहुत शोध करता हूं और वास्तव में रुचि दिखाने के लिए उनसे बहुत सारे प्रश्न पूछता हूं। मैं वह सब कुछ सीखना चाहता हूं जो मैं कर सकता हूं ताकि मैं जान सकूं कि उनके व्यवसाय में उनकी मदद कैसे की जाए।”

किसी क्लाइंट से व्यक्तिगत रूप से बात करके उसके बारे में सीखना आसान होता है। हालाँकि, कुछ लोग आपसे दूर से बात करने में अधिक सहज महसूस करते हैं। शिवराजू ने अपने ग्राहकों से यह पूछने की सलाह दी कि संचार का उनका पसंदीदा तरीका क्या है और उस पर टिके रहें।

मुख्य उपाय: सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए ग्राहक के संचार के पसंदीदा तरीके का उपयोग करें।

7. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें।

सोशल मीडिया अकाउंट होने से कंपनियों को फायदा होता है; हालाँकि, केवल एक सोशल मीडिया अकाउंट होना ही पर्याप्त नहीं है – आपको सोशल मीडिया अकाउंट पर सक्रिय रूप से लगे रहने की आवश्यकता है। हाल के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि 40% उपयोगकर्ता एक ब्रांड से जुड़ने के पहले घंटे के भीतर प्रतिक्रिया देने की अपेक्षा करते हैं, और लगभग 80% पहले 24 घंटों के भीतर प्रतिक्रिया की अपेक्षा करते हैं।

कई खरीदार देखते हैं कि उनके साथ व्यापार करने से पहले किसी कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति है या नहीं। ग्राहक पहले से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग नए उत्पादों को ब्राउज़ करने, कमेंट्स करने और अपने दोस्तों के साथ पसंदीदा आइटम शेयर करने के लिए कर रहे हैं, और आपको उनसे मिलना चाहिए जहां वे हैं। सोशल मीडिया पर इंटरैक्ट करने से आपकी कंपनी के ब्रांड को चमकने में मदद मिल सकती है, और यह आपके लिए, आपके ग्राहकों के दिमाग और फ़ीड पर बने रहने का एक शानदार तरीका है।

ग्राहक लगातार सोशल मीडिया पर ब्रांडों की समीक्षा कर रहे हैं और बात कर रहे हैं, और यह एक अच्छा मौका है कि आपकी कंपनी एक पॉइंट या किसी अन्य पर चर्चा का विषय होगी। सोशल मीडिया पर सक्रिय रूप से ग्राहकों को शामिल करना और सोशल मीडिया टिप्पणियों का जवाब देना आपके ब्रांड के बारे में क्या कहा जा रहा है, इसके बारे में कथा को निर्देशित करने के शानदार तरीके हैं। यह आपको नकारात्मक टिप्पणियों के उत्पन्न होते ही उन्हें हल करने की अनुमति भी दे सकता है।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्म आपके विशिष्ट ब्रांड और निम्नलिखित (जैसे, Twitter, Facebook, Instagram, YouTube, Pinterest) पर निर्भर करेंगे।

मुख्य उपाय: उन प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया अकाउंट बनाएं जहां आपके ग्राहक हैं। इन चैनलों के माध्यम से ग्राहकों से आने वाले प्रश्नों और चिंताओं का त्वरित उत्तर दें।

8. अपने वर्तमान ग्राहकों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ें।

यदि आपके ग्राहक खुश हैं, तो आपके व्यवसाय का विकास जारी रहेगा। शिवराजू ने कहा कि तेजी से विकास में न फंसें, खासकर अगर इसका मतलब ग्राहकों पर कम ध्यान देना और आपकी ग्राहक सेवा को खतरे में डालना है।

“मैं समझता हूं कि व्यवसाय के मालिक हमेशा व्यस्त रहते हैं, इसलिए मैं हमेशा उनके शेड्यूल के आसपास काम करने की कोशिश करता हूं,” उन्होंने कहा। “सभी नए ग्राहकों को पहली मेलिंग समाप्त होने के बाद एक अनुवर्ती विज़िट मिलती है, साथ ही कुछ महीनों में यह देखने के लिए कि यह कैसा चल रहा है। जब तक [क्लाइंट] मुझे समय की एक उचित खिड़की देते हैं, मैं हमेशा मैं अपनी पसंद के समय और स्थान पर उपलब्ध हूं। मेरे ग्राहक हमेशा पहले आते हैं।”


मुख्य उपाय: संभावित ग्राहकों के अधिग्रहण पर अपने मौजूदा ग्राहकों को प्राथमिकता देना दीर्घकालिक वफादारी बनाने का एक शानदार तरीका है।

9. अपनी प्रशंसा दिखाएं।

ठीक वैसे ही जैसे आप सहयोगी मित्रों और परिवार के साथ करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक जानते हैं कि आप उनके महत्व को पहचानते हैं।

शिवराजू लोगों के दो महत्वपूर्ण समूहों की सराहना करते हैं: “पहला मेरे ग्राहकों के लिए है। वे मुझे पैसे देते हैं, इसलिए यह मेरी ज़िम्मेदारी है कि मैं उनके व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम संभव विज्ञापन बना सकूं और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली नई लीड प्राप्त कर सकूं। दूसरा मेरे उत्पाद के उपभोक्ताओं के लिए है। मुझे अपने लिफाफों को गुणवत्तापूर्ण हाइपरलोकल सामग्री से भरा होना चाहिए, ऐसे व्यवसायों से भरा होना चाहिए जिनके साथ मैं और मेरा परिवार व्यापार करने में सहज हो ताकि वे खुल सकें और उपयोग हो सकें।”

राजू अपने उपभोक्ताओं को स्थानीय सामान और सेवाएं खरीदने के लिए धन्यवाद करते हुए लिफाफे मेल करता है। उन्होंने आभार प्रकट करने के लिए अवकाश कार्ड और छूट भेजने की भी सिफारिश की।


मुख्य उपाय: ग्राहकों को यह दिखाना कि आप उनकी सराहना करते हैं, आपके ब्रांड से उनके संबंध को बेहतर बना सकते हैं।

10. अपने ग्राहकों का सर्वेक्षण करें।

सर्वेक्षण भेजकर अपने ग्राहकों की इच्छाओं और जरूरतों के बारे में सूचित रहने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आपका व्यवसाय ग्राहकों की प्रतिक्रिया जानने के लिए कभी-कभी ग्राहक सर्वेक्षण भेज सकता है कि उन्हें कौन से उत्पाद सबसे अच्छे लगते हैं, मौजूदा उत्पादों में क्या बदलाव किए जाने चाहिए और आपकी लाइन में कौन से उत्पाद जोड़े जाने चाहिए। जब आपके ग्राहकों को लगता है कि आप जो प्रदान कर रहे हैं उस पर उनके पास इनपुट है, तो यह वफादारी बनाने में मदद कर सकता है।


इसके अतिरिक्त, अपने ग्राहकों का सर्वेक्षण करने से आपके समग्र उत्पाद या सेवा की पेशकश को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और आपके ग्राहक जो चाहते हैं उसे पूरा कर सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप अधिक बिक्री हो सकती है, जिसका अर्थ है कि आपकी जेब में अधिक पैसा।


Key takeaway: customer surveys का उपयोग customer insight प्राप्त करने और अपने offerings में सुधार करने के लिए करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.