ट्रिगर ईमेल क्या है? | ट्रिगर ईमेल कैसे बनाएं?

ट्रिगर किए गए ईमेल आपका समय बचा सकते हैं और आपके बिजनेस के लिए को रेवेन्यू बढ़ा सकते हैं। इस आर्टिकल में आप अपने Triggered Emails Campaign बनाने का तरीका जानेंगें।

# ट्रिगर किया गया ईमेल एक स्वचालित ईमेल होता है जो ग्राहक को कोई specific action लेने पर प्राप्त होता है।

# ट्रिगर किए गए ईमेल नियमित ईमेल की तुलना में व्यवसायों के लिए चार गुना अधिक रेवेन्यू और 18 गुना अधिक प्रॉफिट देते हैं।

# ट्रिगर किया गया ईमेल अभियान बनाते समय, प्रत्येक ट्रिगर के पीछे आपका एक स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए और व्यक्तिगत अनुभव के लिए अपनी ग्राहक सूचियों को विभाजित करना चाहिए।

# यह लेख छोटे व्यापार मालिकों के लिए है जो आरओआई और audience engagement को बढ़ावा देने के लिए ट्रिगर किए गए ईमेल को शामिल करके अपने ईमेल मार्केटिंग campaigns में सुधार करना चाहते हैं।

जरूरत पड़ने पर ग्राहकों तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है  – आपको अपने व्यवसाय के ईमेल भेजने में घंटों खर्च किए बिना – ट्रिगर किए गए ईमेल अभियानों का उपयोग करना है। ट्रिगर किए गए ईमेल customer communication को well organized करते हैं और आवश्यकता होने पर ग्राहकों को स्वचालित रूप से ईमेल भेजते हैं। इस गाइड में, हम एक ट्रिगर ईमेल क्या है, वे क्यों महत्वपूर्ण हैं, एक ट्रिगर ईमेल कैम्पेन कैसे बनाएं और अपने कैम्पेन को सफल बनाने के लिए बेस्ट प्रेक्टिस करेंगें।

What is a triggered email in hindi? | ट्रिगर ईमेल क्या है?

एक ट्रिगर किया गया ईमेल, जिसे व्यवहारिक ईमेल या लेन-देन संबंधी ईमेल भी कहा जाता है, एक पूर्व निर्धारित घटना, स्थिति या उपयोगकर्ता व्यवहार के आधार पर उन्हें automatic रूप से भेजता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक खरीदारी किए बिना किसी आइटम को अपने ऑनलाइन कार्ट में छोड़ देता है, तो आप उसे एक ट्रिगर ईमेल भेजने के लिए सेट कर सकते हैं।

Resumoo के मैनेजिंग एडिटर जैनी निल्सन ने कहा, “ट्रिगर किए गए ईमेल प्रीप्रोग्राम्ड होते हैं, एक ग्राहक को एक विशिष्ट समय पर स्वचालित मार्केटिंग ईमेल भेजे जाते हैं।” “ट्रिगर किए गए ईमेल ग्राहक के साथ संचार में बहुत सुधार कर सकते हैं।”

ट्रिगर किए गए ईमेल नियमित प्रचार ईमेल से इस मायने में भिन्न होते हैं कि वे स्वचालित रूप से उनके व्यवहार के आधार पर एक व्यक्तिगत ग्राहक को सीधे डिलीवर कर दिए जाते हैं, जबकि प्रचार ईमेल लोगों के समूह को भेजे जाते हैं, भले ही कार्रवाई या व्यवहार कुछ भी हो।

# ट्रिगर किए गए ईमेल के लिए ये कुछ common uses हैं:

  • price adjustment  या उत्पाद उपलब्धता पर अपडेट
  • शॉपिंग कार्ट reminder
  • सदस्यता नवीनीकरण या समाप्ति अनुस्मारक
  • Event अद्यतन
  • Travel अपडेट
  • Welcome emails
  • साइन-अप steps के साथ ऑनबोर्डिंग ईमेल

Key takeaway: पूर्व निर्धारित कार्रवाई या घटना के आधार पर ग्राहकों को ट्रिगर किए गए ईमेल भेजे जाते हैं, जैसे कि कोई ग्राहक अपनी ऑनलाइन शॉपिंग कार्ट को छोड़ देता है।

Why are triggered emails important in hindi?|ट्रिगर ईमेल क्यों महत्वपूर्ण हैं?

ट्रिगर किए गए ईमेल एक महत्वपूर्ण मार्केटिंग टूल हैं क्योंकि वे ग्राहक के लिए समय पर और प्रासंगिक हैं, और इस तरह से आपके ईमेल को स्वचालित करने से आपका समय बच सकता है। डायरेक्ट मार्केटिंग एसोसिएशन के शोध के अनुसार, ट्रिगर किए गए ईमेल नियमित ईमेल की तुलना में व्यवसायों के लिए चार गुना अधिक revenu और 18 गुना अधिक लाभ उत्पन्न करते हैं।

ये main advantages ट्रिगर ईमेल businesses और उनके target audience को प्रदान करते हैं:-

# नियमित संचार |Regular communication

ट्रिगर किए गए ईमेल के उपयोग से आपके ग्राहकों को सूचित करना आसान हो जाता है, जो विश्वास बनाता है और एक व्यवसाय के रूप में आपकी विश्वसनीयता को बढ़ाता है। ऑर्डर, उत्पाद, कार्ट परित्याग आदि के बारे में ग्राहकों के साथ संवाद करके, आप एक संबंध स्थापित करते हैं और ग्राहकों को वापस करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

# ग्राहकों की उम्मीदें | Customer expectations

कई ग्राहकों के लिए ट्रिगर किए गए ईमेल एक अपेक्षा बन गए हैं, जिसका अर्थ है कि एक बार जब वे खरीदारी करते हैं, एक कमरा बुक करते हैं या न्यूज़लेटर की सदस्यता लेते हैं, तो वे एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। ये स्वचालित ईमेल आपका समय बचा सकते हैं और आपके ग्राहकों के साथ विश्वास पैदा कर सकते हैं।

# उच्च खुली और क्लिक-थ्रू दरें | High open and click-through rates

ट्रिगर किए गए ईमेल का एक प्रमुख लाभ यह है कि उनके पास गैर-ट्रिगर ईमेल की तुलना में 71% अधिक खुली दर और 102% अधिक क्लिक-थ्रू दर है, जिसका अर्थ है कि प्राप्तकर्ता आपके ईमेल प्राप्त करने और संलग्न करने की अत्यधिक संभावना रखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ईमेल उस विशेष उपयोगकर्ता के व्यवहार के आधार पर भेजे जाते हैं, इसलिए उन्हें जो भी ईमेल प्राप्त होता है वह उनके लिए प्रासंगिक और समय पर होता है।

# High conversion rates 

ट्रिगर किए गए ईमेल निम्न द्वारा कन्वर्जन रेट और रेवेन्यू  बढ़ा सकते हैं:

1. cart abandonment को कम करना। 

2. जल्द या तुरंत एंगेजमेंट का ऑफर दें। 

3. स्टेप बय स्टेप  कॉल टू एक्शन प्रदान करना

4. ग्राहक यात्रा के दौरान व्यक्तिगत संदेश भेजना

5. गैर-ट्रिगर ईमेल की तुलना में अधिक लीड उत्पन्न करना

5. गैर-ट्रिगर ईमेल की तुलना में अधिक लक्षित दर्शकों( targeted audience) की तलाश

6.लीड करने के लिए ज़्यादा तेज़ी से जवाब देना

7. संबंधित उत्पादों या ब्रांडों का क्रॉस-प्रमोशन

# प्रासंगिकता (Relevance )

इतने सारे ईमेल बंद होने का एक प्रमुख कारण यह है कि वे ग्राहक के लिए रिलेवेंट या दिलचस्प नहीं हैं। ट्रिगर किए गए ईमेल केवल उन उपयोगकर्ताओं के पास जाकर उस समस्या का ध्यान रखते हैं। जो, एक विशिष्ट कार्रवाई करते हैं जिससे ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर को पता चलता है कि वे उस विशेष ईमेल को प्राप्त करने में रुचि रखते हैं या नहीं। सही समय पर सेंड किया गया ईमेल आपके लिए ज्यादा उपयोगी होता है।

# खंड और अनुसूचियां / Segments and schedules

ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर के साथ ट्रिगर-आधारित ईमेल बनाना quick and easy है। आपको बस ट्रिगर को define करना है और ईमेल बनाना है, इसके बाद  ईमेल ऑटोमेटिक  रूप से उपयुक्त उपयोगकर्ताओं के पास चला जाता है और आपकी ओर से कोई और काम किये जाने की जरूरत नहीं होती है।

# कस्टमर रिलेसिन |

ट्रिगर किए गए ईमेल Communications की लाइनें खुली रखने, personalized संदेशों को transmit करने और ग्राहकों की कार्रवाइयों का तुरंत जवाब देकर आपको अपने मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने में मदद करते हैं। ये सभी चीजें मौजूदा ग्राहकों को आपकी कंपनी द्वारा मूल्यवान महसूस कराने में मदद करती हैं, और आपके ब्रांड की वफादारी को प्रोत्साहित करती हैं।

Key takeaway: सही ढंग से उपयोग किए गए, ट्रिगर किए गए ईमेल आपका समय बचा सकते हैं, रेवेन्यू बढ़ा सकते हैं, और आपके अभियान की खुली और क्लिक-थ्रू  रेट को बढ़ा सकते हैं।

Types of triggered emails in hindi | ट्रिगर किए गए ईमेल के प्रकार

ट्रिगर किए गए ईमेल का उपयोग करने के कई तरीके हैं। यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके लिए किस प्रकार का ट्रिगर किया गया ईमेल सही है, यह सोचना है कि आप ईमेल के साथ कौन सा लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं और आप किस ट्रिगर का जवाब देना चाहते हैं। यहां आठ सबसे सामान्य प्रकार के ट्रिगर किए गए ईमेल हैं:

1. स्वागत है | Wellcome

आपकी साइट का सदस्य बनने के लिए साइन अप करने, आपके ब्लॉग या न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने या अपनी पहली खरीदारी करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा स्वागत ईमेल ट्रिगर किए जा सकते हैं। यदि आपके मन में कोई ग्रीटिंग, आपके व्यवसाय के बारे में कुछ परिचयात्मक जानकारी और कॉल टू एक्शन (CTA) शामिल है, तो आप इसमें शामिल करना चाहेंगे।

2. ऑनबोर्डिंग

यदि ग्राहक को अपनी सदस्यता, खरीद या सदस्यता को पूरा करने के लिए कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है, तो आप स्वचालित रूप से एक स्पष्ट सीटीए या चरणों की रूपरेखा के साथ एक ईमेल भेज सकते हैं।

3. Reactivation

ये ईमेल उन ग्राहकों के पास जाते हैं, जिन्होंने कुछ समय से आपके ईमेल या व्यवसाय से जुड़ाव नहीं किया है (जो भी समय आप सेट करते हैं)। वे आपके व्यवसाय के अनुस्मारक के रूप में काम करते हैं और इसमें वापस आने के लिए प्रोत्साहन शामिल हो सकते हैं, जैसे छूट कोड या मुफ्त उपहार।

शॉटकिट के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क कोंडोन ने कहा, “यदि आपके ग्राहकों ने [आपसे] खरीदारी नहीं की है, आपकी वेबसाइट पर गए हैं या कई महीनों में आपके ईमेल भी खोले हैं, तो पुनर्नियुक्ति(Reactivation) ईमेल उन्हें फिर से दिलचस्पी लेने का एक आसान तरीका हो सकता है।” “आखिरकार, किसी नए ग्राहक को प्राप्त करने की तुलना में मौजूदा ग्राहक को फिर से जोड़ना कम खर्चीला है।”

4. रीमार्केटिंग

“छोड़े गए कार्ट” संदेशों के रूप में भी जाना जाता है, ये कुछ सबसे लोकप्रिय ट्रिगर किए गए ईमेल हैं, क्योंकि वे रूपांतरण चला सकते हैं और संभावित राजस्व पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन खरीदार अक्सर अपने शॉपिंग कार्ट में आइटम चेक आउट किए बिना छोड़ देते हैं। जब ऐसा होता है, तो ग्राहक को एक ईमेल प्राप्त होता है जो उन्हें अपनी खरीदारी पूरी करने की याद दिलाता है या पूछता है कि क्या वे समान वस्तुओं में रुचि रखते हैं।

5. लेन-देन संबंधी /Transactional

ये ईमेल स्वचालित रूप से ग्राहक को आश्वस्त करने के लिए खरीद, बैकऑर्डर, शिपमेंट, बुकिंग, रिटर्न और रिफंड की पुष्टि करते हैं कि उनका लेनदेन पूरा हो गया है।

6. खाता सूचनाएं / Account notifications

ये ईमेल ग्राहकों को उनके खाते से संबंधित किसी भी चीज़ के बारे में सूचित करते हैं, जैसे कि जब कोई अपना पासवर्ड या प्रोफ़ाइल सेटिंग बदलता है। यदि ग्राहक ने ये परिवर्तन नहीं किए हैं, तो उन्हें तुरंत पता चल जाएगा कि कुछ गड़बड़ है और आपकी कंपनी के साथ किसी भी समस्या का समाधान कर सकता है।

7. व्यक्तिगत कार्यक्रम / Personal events

ये ईमेल ग्राहक के व्यक्तिगत जीवन में किसी घटना से शुरू हो सकते हैं, जैसे जन्मदिन संदेश, वर्षगांठ या खरीदारी मील का पत्थर। अक्सर, इन संदेशों में किसी प्रकार का उपहार, अक्सर छूट कोड या अन्य प्रचार आइटम शामिल होते हैं।

8. वास्तविक समय/ Real time

रीयल-टाइम ईमेल वर्तमान में आपके ग्राहक के आस-पास चल रही किसी भी चीज़ से संबंधित हैं, जैसे मौसम, स्थान और ईवेंट। आप इन ट्रिगर को सूचित करने के लिए जनसांख्यिकीय जानकारी का उपयोग कर सकते हैं, जैसे पेटागोनिया ने मौसम के साथ किया था।

Key takeaway: आप विभिन्न प्रकार के ट्रिगर किए गए ईमेल भेज सकते हैं, जिसमें लेन-देन, रीमार्केटिंग, स्वागत और रीयल-टाइम संदेश शामिल हैं।

How to create triggered emails in hindi| ट्रिगर ईमेल कैसे बनाएं?

ट्रिगर किया गया ईमेल बनाना सरल है; अधिकांश व्यवसाय स्वामी इसे करने के लिए ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।
आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ईमेल मार्केटिंग सेवा के आधार पर सटीक चरण अलग-अलग होंगे, लेकिन आप अपने स्वयं के ट्रिगर किए गए ईमेल बनाने के लिए इन सामान्य चरणों का पालन कर सकते हैं। 

1. Automation flow बनाएँ।

सबसे पहले, आप ईमेल के लिए ट्रिगर की पहचान करेंगे (उदाहरण के लिए, एक परित्यक्त कार्ट, सदस्यता या खरीदारी)। आप यह भी निर्धारित करेंगे कि संदेश किस ईमेल पते से भेजा जाएगा और display name क्या होगा।

2. ईमेल बनाएं।

इसके बाद, वह ईमेल बनाएं जो ट्रिगर के बाद भेजा जाएगा। इसे एक strong subject line, clear copy और कॉल टू एक्शन दें, जो ग्राहक को वांछित अगले चरण में ले जाए। ईमेल को ग्राहक को स्पष्ट करना चाहिए कि उसे क्यों भेजा गया था, ग्राहक को ऐसा लगे कि यह ईमेल विशेष रूप से उनके लिए ही भेजा गया है।

3. अपने प्राप्तकर्ताओं(Recipients) को विभाजित करें।

Better targeting, के लिए, आप अपने प्राप्तकर्ताओं(Recipients) को आयु, लिंग, स्थान और उपयोगकर्ता व्यवहार सहित विभिन्न कारकों के आधार पर विभाजित कर सकते हैं। विभाजन आपके लिए बिल्कुल सही प्राप्तकर्ताओं को ईमेल भेजना आसान बनाता है, जो आपके निवेश पर लाभ को बढ़ा सकता है।

4. ट्रिगर को सेव करें।

अंतिम चरण है अपने स्वचालित ईमेल को सेव और उसे अपना काम करने देना! आप ग्राहकों को भेजने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए एक टेस्ट कैम्पेन भेज सकते हैं कि ट्रिगर किया गया संदेश ठीक से काम करता है।
Key takeaway: ट्रिगर किए गए ईमेल को बनाने में चार मुख्य चरण होते हैं, जिसमें वह कार्रवाई सेट करना शामिल है जो आपके दर्शकों को प्रतिक्रिया देगी और विभाजित करेगी।

Best practices for triggered emails in hindi | ट्रिगर किए गए ईमेल के लिए बेस्ट प्रैक्टिस। 

यह सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं कि आपके स्वचालित ईमेल सफल हैं और आपके लक्ष्यों को पूरा करते हैं। सफल ट्रिगर ईमेल कैसे बनाएं, इस पर मार्केटिंग विशेषज्ञों की सात युक्तियां यहां दी गई हैं।

1. मूल्यवान सामग्री प्रदान करें।

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका ट्रिगर किया गया ईमेल ग्राहक द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है, यह सुनिश्चित करना है कि यह प्रासंगिक सामग्री प्रदान करता है जो ग्राहक को मूल्यवान लगता है। ईमेल भेजने के लिए ईमेल न भेजें।
डॉटकॉम डॉलर के संस्थापक एलन बोर्च ने कहा, “हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने ट्रिगर किए गए ईमेल में प्रासंगिक और रोचक सामग्री प्रदान करते हैं जो प्राप्तकर्ता को आगे की कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है जो आपके व्यवसाय को लाभान्वित करता है।”

2. किसी समस्या का समाधान करें या किसी प्रश्न का उत्तर दें।

यदि आप किसी समस्या का समाधान करने या उनके प्रश्नों को स्पष्ट करने में उनकी सहायता करते हैं, तो आपके दर्शकों के आपके ईमेल से जुड़ने की अधिक संभावना है।
विज़ार्ड रेस एंड स्पोर्ट्स के संस्थापक माइकल किपनेस ने कहा, “आपको अपने ट्रिगर किए गए ईमेल में ग्राहक दर्द बिंदु को संबोधित करना चाहिए।” “यदि यह एक कार्ट परित्याग है, तो एक अनुस्मारक भेजें जो उस दर्द बिंदु को संबोधित करता है जिसे विशिष्ट उत्पाद हल कर सकता है। उत्पाद का अत्यधिक प्रचार न करें, लेकिन आप उत्पाद की कुछ विशेषताओं को हाइलाइट कर सकते हैं और चेकआउट पृष्ठ का लिंक शामिल कर सकते हैं।” 3. ग्राहक डेटा का उपयोग सोच-समझकर करें।
जब आप एक ट्रिगर किया गया ईमेल अभियान बनाते हैं, तो आप अपने दर्शकों के डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करेंगे कि कौन से ईमेल किन ग्राहकों के पास जाने चाहिए। डेटा प्रत्येक ग्राहक को आपके ईमेल को लक्षित और वैयक्तिकृत करने में आपकी सहायता करता है। डेटा खोजते समय, निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
# इस ग्राहक ने आपसे ईमेल प्राप्त करने के लिए साइन अप कैसे किया? यह  उनके हितों के बारे में क्या कहता है?
# वे आपकी वेबसाइट पर कौन से उत्पाद सबसे अधिक देखते हैं?
# क्या वे आपकी सामग्री के साथ कई प्लेटफार्मों (जैसे, आपकी वेबसाइट और सोशल मीडिया) पर जुड़ते हैं?
# क्या उन्होंने आपसे पहले कोई अन्य उत्पाद खरीदा है?

4. अपनी ग्राहक सूची को विभाजित करें।

विभाजन एक अविश्वसनीय रूप से सहायक उपकरण हो सकता है, जिससे आप प्रत्येक ग्राहक के व्यवहार और रुचियों से मेल खाने के लिए अत्यधिक लक्षित और व्यक्तिगत ट्रिगर अभियान बना सकते हैं। ये कुछ सामान्य कारक हैं जो विपणक ग्राहक सूचियों को विभाजित करने के लिए उपयोग करते हैं:
  • Location
  • Age
  • Gender
  • User behavior / उपयोगकर्ता व्यवहार
  • Family status / पारिवारिक स्थिति
  • Work status / काम की स्थिति

5.कस्टमर को कॉफिडेंट करें और उसके साथ संवाद(communicate) करें।

आपके ईमेल ग्राहकों के साथ आपके व्यावसायिक लेन-देन को सत्यापित कर सकते हैं, उन्हें आश्वस्त कर सकते हैं कि उन्होंने अपनी वित्तीय जानकारी एक वैध व्यवसाय को सुरक्षित नीतियों के साथ पेश की है।
ट्री ऑनलाइन के सीईओ और संस्थापक केविन वैन डिजक ने कहा, “ग्राहक अपने वित्तीय विवरण जमा करने के तुरंत बाद असुरक्षित महसूस कर सकते हैं।” “इस समय एक ट्रिगर किया गया ईमेल क्लाइंट को आश्वस्त करने का काम करता है। यह महत्वपूर्ण संचार व्यवसाय और उसके ग्राहक आधार के बीच विश्वास का बंधन भी विकसित करता है।”

6. प्रत्येक ट्रिगर अभियान के लिए एक गोल सेट करें।

प्रत्येक ट्रिगर अभियान के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना – जैसे जन्मदिन या cart abandonment emails – आपकी सामग्री को केंद्रित और स्पष्ट रखने में मदद करता है। आप बहुत अधिक ईमेल भेजने से बचना चाहते हैं जो किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं। इस बारे में सोचें कि ट्रिगर ईमेल प्राप्त करने के बाद आप ग्राहक से क्या करना चाहते हैं।
क्या आप चाहते हैं कि वे खरीदारी करें? एक निश्चित वेबपेज पर जाएँ? एक घटना के लिए पंजीकरण करें? लक्ष्य जो भी हो, अपने ट्रिगर अभियान को इसके चारों ओर डिजाइन करें, और वांछित कार्रवाई को स्पष्ट करने के लिए एक सीटीए शामिल करें।

7. अपने अभियानों को सावधानीपूर्वक शेड्यूल करें।

बहुत सारे ईमेल प्राप्त करने के परिणामस्वरूप 45% उपयोगकर्ताओं ने ईमेल सूचियों से सदस्यता समाप्त कर दी है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ईमेल को सावधानीपूर्वक शेड्यूल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने ग्राहकों पर भारी नहीं पड़ रहे हैं। हर कुछ दिनों में, या सप्ताह में एक या दो बार केवल ईमेल भेजने का प्रयास करें। एक सुसंगत शेड्यूल आपके ग्राहकों को यह भी बताएगा कि आपसे क्या उम्मीद की जाए और कब, आगे विश्वास का निर्माण किया जाए।
Key takeaway: एक सफल ट्रिगर ईमेल अभियान सुनिश्चित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री ग्राहक के लिए मूल्यवान है, अपने दर्शकों को विभाजित करें, एक लक्ष्य रखें और डेटा का सोच-समझकर उपयोग करें।
मुझे उम्मीद है आप[आपको यह जानकरी पसंद आई होगी। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.