फेसबुक कैसे आपके लिए उपयोगी है? | फेसबुक के लाभ

फेसबुक सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया नेटवर्क है। फेसबुक सबसे बड़ा और सबसे अधिक मान्यता प्राप्त सोशल मीडिया नेटवर्क है, जो इसे उन व्यवसायों के लिए एक excellent entry point बनाता है जो अपनी सोशल मीडिया Strategy विकसित करना चाहते हैं।

अन्य सोशल नेटवर्क की तुलना में, Facebook आपके व्यवसाय को व्यापक दर्शकों तक पहुँचाता है और बेहतर से बेहतर टूल का संपूर्ण सेट प्रदान करता है।

Facebook द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले कई व्यावसायिक टूल आपको अपना ऑनलाइन ब्रांड बनाने, ग्राहकों और संभावित कर्मचारियों के साथ सार्थक संबंध बनाने और Overall Productivity बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं।

यह आर्टिकल small business मालिकों के लिए है जो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने ब्रांड कि Awareness फैलाना चाहते हैं और अपने बिजनेस  नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए सार्थक कनेक्शन बनाना चाहते हैं।

हाल के वर्षों में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फेसबुक किसी के मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सोशल नेटवर्किंग साइट पर बहुत अधिक समय बिताना हानिकारक हो सकता है, और जब आपके डेटा की सुरक्षा की बात आती है तो यह ऐतिहासिक रूप से भयानक रहा है, फेसबुक में कुछ रिडीमिंग गुण हैं, खासकर जब इसे मॉडरेशन में उपयोग किया जाता है।

जानें बिजनेस के लिए सोशल मीडिया ब्रांडिंग कैसे करें |

how-to-facebook-useful-for-you-hindi

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है जो उपयोगकर्ताओं को दोस्तों, परिवार, सहकर्मियों और अन्य लोगों के साथ जुड़ने की अनुमति देती है, जिसमें समान रुचि रखने वाले लोगों के समूह भी शामिल हैं। उपयोगकर्ता अपने दोस्तों के साथ तस्वीरें, वीडियो, लेख और राय साझा कर सकते हैं।

Facebook से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, व्यवसाय के मालिकों को यह समझना चाहिए कि यह अन्य सामाजिक नेटवर्क से कैसे भिन्न है। जब उन्हें पहली बार लॉन्च किया गया था, सोशल मीडिया नेटवर्क ने व्यक्तिगत अभिव्यक्ति पर ध्यान केंद्रित किया, हालांकि, फेसबुक ने एक दूसरे से जुड़े ऑनलाइन समुदाय को बढ़ावा देने के लिए संबंध निर्माण को प्राथमिकता दी।

व्यवसाय अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं और दर्शकों को घंटे, बिक्री और प्रचार, नए उत्पाद की पेशकश, माल की तस्वीरें, और बहुत कुछ पर अपडेट साझा करने के लिए लक्षित कर सकते हैं। जब आप नई सामग्री पोस्ट करते हैं, तो आपके पृष्ठ का अनुसरण करने वाले लोगों को एक त्वरित सूचना प्राप्त होती है, और, एक क्लिक के साथ, इसे अपने नेटवर्क के लोगों या मित्रों के एक चुनिंदा समूह के साथ साझा कर सकते हैं। प्रशंसक आपके पेज पर टिप्पणी कर सकते हैं और आपको सीधे संदेश भेज सकते हैं। इन अनुयायियों के साथ जुड़ना और उनके सवालों का जवाब देना एक संभावित खरीदार को तुरंत एक वफादार ग्राहक में बदल सकता है।

यहां तक ​​​​कि आपके ब्रांड के अनुयायी जो आपके अपडेट साझा नहीं करते हैं, वे सार्वजनिक समर्थनकर्ता हैं, क्योंकि उनके कनेक्शन देख सकते हैं कि वे किन ब्रांडों का अनुसरण करते हैं।

उदाहरण के लिए, अन्य नेटवर्क के अलग-अलग उद्देश्य हो सकते हैं, जैसे कि ट्विटर, जो व्यवसायों को 240 वर्णों तक के समाचार या संक्षिप्त लिखित ब्लर्ब साझा करने का मौका देता है, लेकिन फेसबुक ने सभी नेटवर्कों के बीच सुविधाओं का सबसे व्यापक सेट विकसित किया है। यह विविधता व्यवसायों को उपभोक्ताओं के एक विशाल समुदाय के लिए उजागर करती है और ब्रांडों को अनूठे तरीकों से दुकानदारों के साथ जुड़ने की अनुमति देती है।

मुख्य उपाय: 

निरंतर सफलता प्राप्त करने वाला फेसबुक पहला सोशल मीडिया नेटवर्क था। यह व्यवसायों को एक बड़े और विविध दर्शकों के लिए पेश करता है, और यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में व्यवसायों को उपकरणों का एक संपूर्ण सेट प्रदान करता है।

फेसबुक आपके व्यवसाय को कैसे लाभ पहुंचा सकता है?

यहां नौ तरीके बताए गए हैं जिनसे Facebook आपके व्यवसाय और करियर को लाभ पहुंचा सकता है.

1. Facebook आपको  ऑनलाइन बनाने में मदद करता है |

सीमित शारीरिक संपर्क के इस समय में आपकी ऑनलाइन उपस्थिति पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, और फेसबुक आपके लिए उन ग्राहकों तक आपको पहुंच बनाने का सबसे अच्छा अवसर हो सकता है जिन्हें आप ने अभी नहीं देख सकते हैं।या उन्होंने आपके ब्रांड के बारे में जानकारी नहीं है। 

2.8 बिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ, कोई अन्य सोशल नेटवर्क आपके व्यवसाय को संभावित प्रदर्शन के समान स्तर की पेशकश नहीं कर सकता है। मुख्यधारा की सफलता प्राप्त करने वाले सबसे बड़े और पहले सोशल मीडिया नेटवर्क के रूप में, यह अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में सबसे अधिक integration Device भी उपलब्ध करता है, जैसे कि फॉलो बटन, अकाउंट लॉगिन और फोटो शेयरिंग। ये ग्राहकों को आपकी वेबसाइट और अन्य ऑनलाइन सामग्री पर वापस ले जा सकते हैं जिन्हें आप हाइलाइट करना चाहते हैं।

2. Facebook आपके प्रतिस्पर्धियों के बीच professional bond बनाता है। 

फेसबुक के broad goals में से एक लोगों को जोड़ना है। चाहे पुराने दोस्त हों, मौजूदा परिचित हों या नए लोगों से मिलना चाहते हों, Facebook अपनी वेबसाइट के ज़रिए लोगों को एक साथ लाना चाहता है. जबकि फेसबुक पर हर बातचीत मददगार नहीं होती है, कुछ ऐसे उदाहरण होते हैं जब उपयोगकर्ताओं की भारी संख्या फायदेमंद हो सकती है।

TrizCom पब्लिक रिलेशंस के अध्यक्ष और सीईओ जो ट्रिज़िला, व्यवसाय और व्यक्तिगत सुधार दोनों के लिए Facebook का उपयोग करते हैं। ट्रिज़िला डलास क्षेत्र में साथी पीआर पेशेवरों के एक समूह में शामिल हो गई, जहां उसकी फर्म आधारित है। समूह के सदस्य, जो एक-दूसरे से व्यापार चोरी नहीं करने के लिए सहमत हुए, समूह में सुझाव और सलाह साझा करके समूह में सहयोग करते हैं, जैसे पत्रकारों को पिच करने के लिए, बीमा पर विचार करने और सॉफ्टवेयर को लागू करने के लिए। समूह के साथ साझा की गई सभी जानकारी समूह में रहती है।

3. Facebook live advice प्रदान करता है |

दुनिया की लगभग एक चौथाई आबादी monthly active users होने के साथ, फेसबुक उपयोगकर्ताओं के पास combined knowledge का खजाना है। आपके असामान्य रिश्तेदारों की सभी उलटी पुल्टी कहानियों और प्रश्नों का उन्हें मुँहतोड़ जवाब देने के लिए आप फेसबुक पर उचित लोगों से उपयोगी जानकारी ले सकते है।

“यह वास्तव में एक Life-saving रहा है – खासकर जब मेरी बेटी एक शिशु थी,” त्रिज़िला ने कहा। “मैं कई बार याद कर सकता हूं जब मैं एक बीमार बच्चे के साथ सुबह 3 बजे उठा था और एफबी तक पहुंचा था और हमेशा एक प्रतिक्रिया प्राप्त करता था। कोई हमेशा अपने माता-पिता के ज्ञान के साथ था।”

फेसबुक उपयोगकर्ता पेरेंटिंग सलाह से लेकर व्यावहारिक व्यावसायिक समाधान तक के क्षेत्रों में ज्ञान साझा कर सकते हैं। सोशल साइट के माध्यम से आप सलाह प्राप्त करने के लिए जानकार लोगों के साथ विश्वसनीय समूहों(trusted groups) में शामिल हों।

4. नए लोगों के साथ सार्थक दोस्ती बनाता है

जबकि व्यक्तिगत रूप से सामाजिक बातचीत आम तौर पर ऑनलाइन बातचीत की तुलना में मानसिक भलाई के लिए बेहतर होती है, फेसबुक ऑनलाइन सार्थक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करता है, खासकर यदि आप घर में रहते हैं। 

यदि आप विकलांग हैं या किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो हो सकता है कि आप दिन के अधिकांश समय अपने घर या अस्पताल में फंसे रहें। इन स्थितियों में, फेसबुक की शक्ति ध्यान देने योग्य है। 

जेस पर्ना ने लोगों पर फेसबुक के प्रभाव को पहली बार देखा है। “मैं एक चित्रकार हूं जिसने 3,600 फेसबुक मित्र बनाए हैं जिन्होंने मेरी वयस्क रंगीन किताबें खरीदी हैं,” पर्ना ने कहा। “उनमें से कई ने कुछ करने के लिए रंग भरने वाली किताबें खरीदीं, क्योंकि वे विकलांग हैं, घर में हैं या नर्सिंग होम में हैं। वे रंग भरने वाली किताबें खरीदते हैं, रंग भरने वाले क्लबों में शामिल होते हैं और अपने रंग को प्रगति पर काम के रूप में दिखाते हैं, और फिर समाप्त परिणाम। 

वे एक दूसरे की तारीफ करते हैं चरणों के माध्यम से और कैसे-कैसे युक्तियाँ साझा करें। यह उन्हें वह सामाजिक जीवन देता है जो उनके पास नहीं है क्योंकि वे अलगाव में रहते हैं।”

5. पूर्वधारणाओं को बदलता है

कुछ करियर negative stereotypes को लेकर चलते हैं। वकील, राजनेता या यूज्ड कार सेल्समैन के रूप में काम करने वाले लोगों को सिर्फ अपनी नौकरी के कारण बेईमान माना जा सकता है। अपनी संबंध बनाने की क्षमता के साथ, फेसबुक इन रूढ़ियों को हराने में मदद कर सकता है।

केविन पैट्रिक लॉ एलएलसी के मालिक और संस्थापक केविन पैट्रिक ने कहा, “अटॉर्नी को अक्सर आम जनता से दूर और थोड़ा दूर के रूप में देखा जाता है।” “मेरे लिए, हालांकि, व्यवसाय विकसित करने की कुंजी व्यक्तिगत संबंध बनाना है। लोग यह महसूस करना चाहते हैं कि वे इंसान हैं और न केवल एक केस नंबर। फेसबुक उन व्यक्तिगत कनेक्शन बनाने का एक शानदार तरीका रहा है।”

पैट्रिक ऐसी सामग्री पोस्ट करता है जो अधिकांश कानूनी फर्मों से भिन्न होती है। क्योंकि वह दिखाता है कि वह कौन है और उसके कर्मचारी कौन हैं, संभावित ग्राहक कंपनी के साथ काम करने के लिए अधिक इच्छुक हैं।

“उदाहरण के लिए, मेरे कानूनी फर्म पेज में सामान्य ’10 चीजें शामिल नहीं हैं यदि आप एक कार दुर्घटना में हैं,’ बल्कि, हम अपने पोस्ट को उन तरीकों पर केंद्रित करते हैं, जैसे हमने समुदाय की सेवा की है, जैसे भोजन बनाना बेघर और अन्य स्वयंसेवी गतिविधियाँ,” पैट्रिक ने कहा। “एक के लिए, यह करना सही है, और दो, इसने विश्वास का एक स्तर बनाने में मदद की है, और यह नए मामलों की ओर ले जाता है।”

6. Facebook आपको नौकरी दिलाने में मदद कर सकता है

विभिन्न व्यवसाय पहले से ही Major Recruitment Positions के दौरान संभावित कर्मचारियों को बाहर करने के लिए फेसबुक अनुसंधान का उपयोग कर रहे हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि वे जल्द ही इसका उपयोग सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं। 

उत्तरी इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा 2012 के एक अध्ययन से पता चला है कि एक उम्मीदवार के फेसबुक पेज को देखने में बिताए गए इंप्रेशन व्यक्तित्व और आईक्यू सर्वेक्षणों की तुलना में नौकरी में उत्कृष्टता प्राप्त करने की संभावना का एक मजबूत भविष्यवक्ता थे, कई कंपनियां संभावित कर्मचारियों को प्रशासित करती हैं।

प्रमुख शोधकर्ता डॉन क्लुएम्पर ने कहा कि अध्ययन में “रेटर्स” से फेसबुक पेज और व्यक्तित्व परीक्षण दोनों के आधार पर नौकरी के उम्मीदवारों का मूल्यांकन करने के लिए कहा गया।

क्लूम्पर ने शोध करने के बाद एनआईयू टुडे को बताया, “हमारे मूल्यांकनकर्ता किसी विषय की दीवार पोस्ट के स्वर को देख सकते हैं, उनके दोस्तों की संख्या को नोट कर सकते हैं, उनकी तस्वीरों को देख सकते हैं कि वे कितने सामाजिक थे, और किताबों और संगीत में उनके स्वाद का आकलन कर सकते थे।” 2012 में। “हम यह निष्कर्ष निकालने में सक्षम थे कि फेसबुक पेज के पांच मिनट के अवलोकन के बाद, रेटर्स इस विषय के बारे में सवालों के जवाब देने में सक्षम थे, जैसा कि एक महत्वपूर्ण अन्य या करीबी दोस्त की अपेक्षा की जाती है।”

जब शोधकर्ताओं ने उम्मीदवारों के वर्तमान नियोक्ताओं से छह महीने बाद उनका मूल्यांकन करने के लिए कहा, तो उन्होंने पाया कि प्रारंभिक फेसबुक मूल्यांकन व्यक्तित्व और आईक्यू परीक्षणों जैसे अन्य उपकरणों की तुलना में सफलता का अधिक सटीक भविष्यवक्ता थे।

यदि आप Facebook की जॉब पोस्टिंग सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, जो आपको साइट के माध्यम से नौकरियों के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है, तो आपके लिए एक मजबूत, पेशेवर प्रोफ़ाइल बनाना भी मूल्यवान हो सकता है। इसी तरह, कंपनियां उम्मीदवारों को खोजने के लिए फेसबुक फॉर बिजनेस के जरिए ओपन जॉब पोस्ट कर सकती हैं।

7. शीर्ष नौकरी के उम्मीदवार खोजें | Find Top Job Candidates

जबकि एक समस्याग्रस्त सोशल मीडिया व्यक्तित्व कुछ उम्मीदवारों को समाप्त कर सकता है, मंच आपको उन सभी तक सीधी पहुंच प्रदान करता है जो आपके ब्रांड का अनुसरण करते हैं। कभी-कभी, यह संभावित स्टार कर्मचारियों को आपकी कंपनी की ओर आकर्षित कर सकता है।

कंपनी पेज पर जॉब ओपनिंग पोस्ट करें ताकि आपकी कंपनी के लिए काम करने के लिए उत्साहित लोगों को सबसे पहले पता चले कि इसमें शामिल होने का अवसर है। यदि वे काम की तलाश में नहीं हैं, तो वे “पसंद करें” और “साझा करें” सुविधाओं का उपयोग उन लोगों को सूचित करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें वे जानते हैं कि उनमें रुचि हो सकती है।

अपने पृष्ठ की नियमित रूप से निगरानी करने से आपको अधिक केंद्रित, सक्रिय भर्ती दृष्टिकोण अपनाने में भी मदद मिल सकती है। यह देखने के लिए जांचें कि कौन से ग्राहक आपके ब्रांड के साथ सकारात्मक रूप से जुड़ते हैं। क्या वे आपके उत्पाद और सेवा को प्रदर्शित करने वाली तस्वीरें या पोस्ट पोस्ट करते हैं? क्या आपका कोई ब्रांड एंबेसडर वर्तमान में रोजगार की तलाश में है? अपना होमवर्क करें और पहुंचें; आप एक भावुक प्रशंसक को अपनी सबसे अच्छी संपत्ति में बदल सकते हैं।

8. उत्पादकता बढ़ाता है

जबकि कई लोग तर्क दे सकते हैं कि सोशल मीडिया नेटवर्क केवल कर्मचारियों को विचलित करते हैं, शोध से पता चलता है  कि 10 मिनट का फेसबुक ब्रेक कर्मचारियों को खुश, स्वस्थ और अधिक उत्पादक बनाता है।

अध्ययन ने तीन समूहों में श्रमिकों की जांच की  एक जिसे बिना ब्रेक की अनुमति थी, एक जिसे इंटरनेट का उपयोग करने के अलावा कुछ भी करने की अनुमति थी, और एक जिसे इंटरनेट और फेसबुक का उपयोग करने के लिए 10 मिनट की अनुमति थी। फेसबुक समूह को उस समूह की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक उत्पादक पाया गया जिसे इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी और उस समूह की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत अधिक उत्पादक था जिसे बिना ब्रेक की अनुमति थी।

प्रबंधन के ब्रेंट कोकर ने कहा, “इंटरनेट पर एक त्वरित सर्फ जैसे छोटे और विनीत ब्रेक, दिमाग को खुद को आराम करने में सक्षम बनाता है, जिससे एक दिन के काम के लिए एक उच्च शुद्ध कुल एकाग्रता होती है और परिणामस्वरूप उत्पादकता में वृद्धि होती है।” ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न विश्वविद्यालय में विपणन विभाग।

9. छात्र-शिक्षक संपर्क को बढ़ावा देता है

अध्ययन फेसबुक को एक शैक्षिक उपकरण के रूप में उपयोग करने के संभावित लाभों का सुझाव देते हैं। ऑनलाइन कक्षाओं में, या किसी भी वर्ग में जो समुदाय की बढ़ी हुई भावना का निर्माण करना चाहते हैं, एक फेसबुक समूह कक्षा के विषयों के लिए एक चर्चा पृष्ठ के रूप में कार्य कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक आधुनिक राजनीति पाठ्यक्रम छात्रों के लिए वर्तमान घटनाओं के बारे में लेखों को साझा करने और सम्मानपूर्वक चर्चा करने के लिए एक फेसबुक समूह बना सकता है। ये चर्चाएं समुदाय की भावना को बढ़ावा देती हैं और छात्रों को कक्षा में होने वाली चर्चाओं में भी अधिक जुड़ाव महसूस करा सकती हैं।

इन चर्चाओं में भाग लेने वाले शिक्षक छात्रों के साथ बेहतर संबंध बना सकते हैं। कक्षा के बाहर छात्रों को खुले तौर पर शामिल करके, शिक्षक दिखाता है कि वे वास्तव में छात्रों की समझ की परवाह करते हैं। इसके अतिरिक्त, जो शिक्षक छात्रों को विषयों पर और स्पष्टीकरण मांगने के लिए उन्हें निजी संदेश भेजने की अनुमति देते हैं, वे अपने छात्रों के बीच विश्वास की एक मजबूत भावना विकसित कर सकते हैं।

यदि आप फेसबुक समूह का उपयोग चर्चा मंच के रूप में कर रहे हैं तो बुनियादी नियम निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। फेसबुक पर सफल छात्र-शिक्षक बातचीत के लिए व्यावसायिकता और सम्मान के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

मुख्य टेकअवे: 

उपयोगकर्ताओं की संख्या के कारण फेसबुक व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों कनेक्शनों के लिए एक समृद्ध संसाधन है। ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए Facebook का उपयोग करें, अपने व्यक्तिगत और पेशेवर नेटवर्क का विस्तार करें, और उन प्रमुख प्रतिभाओं की भर्ती करें जो पहले से ही आपके उत्पाद के बारे में भावुक हैं।