अपने ब्रांड प्रमोशन के लिए न्यूज़ चैनल को कैसे पिच करें |

प्रेस का ध्यान आकर्षित करना आपके ब्रांड को बनाने और अपनी कंपनी के बारे में बात करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है। लेकिन मीडिया की दिलचस्पी जगाना इतना भी आसान नहीं होता है। व्यवसाय में हर चीज की तरह, इसके लिए भी एक सुविचारित योजना, अच्छे संबंध बनाने पर ध्यान देने और एक स्पष्ट पिच की आवश्यकता होती है।

PR में उस कहानी को आकार देने की क्षमता होती है जिसे आप और अन्य लोग आपके ब्रांड के बारे में बताते हैं। यह सार्वजनिक धारणा को बदल सकता है, आपके ब्रांड को रातोरात कई लोगों तक पहुँचा कर चर्चा का विषय बन सकता है,लोगों को आपके ब्रांड के बारे में बता कर आपके व्यवसाय के लिए एक बूस्ट ला सकता है।

इससे पहले कि आप अपने बिजनेस के प्रमोशन के लिए पीआर प्राप्त करने का प्रयास करना शुरू करें, उससे पहले निम्नलिखित पर कुछ विचार करें:

1.आपकी कहानी क्या है?

2.कौन दिलचस्पी लेगा?

3.आप अपनी कहानी कब बताना चाहते हैं?

4.अब यह क्यों महत्वपूर्ण है?

5.यह कैसे दूसरों से अलग अनोखा है?

1 Know what’s news – जानिए क्या है खबर

आपने ऐसा क्या किया है जो समाचार के योग्य है? और जिसे लोग सुनना पसंद करेंगें। ज्यादातर लोगों द्वारा की जाने वाली गलतियों में से एक समाचार के बारे में सोचे बिना अपनी कंपनी को पिच करना है। ये कुछ मुख्य कारण हैं जिनसे आप किसी पत्रकार को पिच कर सकते हैं:

1.कंपनी लॉन्च कब है 

2.प्रोडक्ट लॉन्च 

3.न्यूज़  या रिसर्च 

4.news event में  हिस्सा लें 

5.साझेदारी

6.फंडिंग या निवेश

7.एक अपकमिंग इवेंट (an upcoming event)

समाचार में कुछ “नया” होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने पिचिंग से पहले इस पर विचार किया है। पत्रकार हमेशा अच्छी कहानियों की तलाश में रहते हैं, हालांकि वे कुछ ऐसा कवर नहीं करेंगे जो समाचार के लायक न हो। आपने अक्सर पत्रकारों को “ऐंगल” के बारे में पूछते हुए सुना होगा, यही वह हुक है जो आपकी कहानी को अद्वितीय बनाता है।

2 संक्षिप्त रहें। 

एक घोषणा के बारे में पाठ के पन्नों के साथ एक पत्रकार का समय बर्बाद मत करो। प्रारंभ में एक संक्षिप्त ईमेल के साथ अपना परिचय दें और उस समाचार को समझाएं जो आपको साझा करना है। यदि वे रुचि रखते हैं, तो आप अधिक विवरण के साथ मीडिया विज्ञप्ति के माध्यम से भेजने की पेशकश करें।

Ragan, के शोध के अनुसार, पत्रकारों के लिए सबसे पसंदीदा तरीके ईमेल, फोन और लिंक्डइन हैं। जब आप पहली बार संपर्क करते हैं तो उनसे पूछकर पता लगाएँ कि एक पत्रकार को किस तरह से पिच करना पसंद है। आप अपनी पिछली बातचीत और प्रत्येक पत्रकार द्वारा कवर की जाने वाली जानकारी का ट्रैक रखने के लिए हाईराइज मुख्यालय जैसे सीआरएम का उपयोग करना भी कर सकते हैं।

3 सही पत्रकार को पिच करें।

ब्लैंकेट ईमेल भेजना या एक पत्रकार को पिच करना जो आपके क्षेत्र को कवर नहीं करता है (जिसे अक्सर पत्रकारों द्वारा ‘बीट’ कहा जाता है) एक बड़ी संख्या में नहीं है। यदि आप कोई ऐप लॉन्च कर रहे हैं, तो राजनीति रिपोर्टर को पिच न करें। ठीक है, यह एक अति-शीर्ष उदाहरण है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है। यदि आप एक नया ऐप लॉन्च कर रहे हैं, तो एक पत्रकार खोजें जो ऐप लॉन्च को कवर करता है।

अपने बजट के आधार पर, आप Vocus, Meltwater या Cision जैसे मीडिया डेटाबेस टूल आज़मा सकते हैं। ये सेवाएं मीडिया डेटाबेस प्रदान करती हैं जो आपको Relevant पत्रकारों के लिए  contact details खोजने की अनुमति देती हैं।

4 उपयोगी संपत्ति प्रदान करें।

सभी प्रासंगिक सूचनाओं के साथ एक प्रेस किट एक साथ रखें। आप इसे ड्रॉपबॉक्स या गूगल ड्राइव पर अपलोड कर सकते हैं। शुरुआत के रूप में, निम्नलिखित तत्वों को शामिल करें:

1.मीडिया विज्ञप्ति

2.उच्च गुणवत्ता वाली प्रेस तस्वीरें

3.लोगो और स्क्रीनशॉट (यदि लोगो हो तो )

4.अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न या fact sheet

5.वीडियो

जितना अधिक आप प्रदान कर सकते हैं, एक पत्रकार के लिए अपनी कहानी लिखना उतना ही आसान होता है। कुछ प्रकाशन अद्वितीय फ़ोटो प्राप्त करने के लिए अपने स्वयं के फ़ोटोग्राफ़र भेजना चाहेंगे। साक्षात्कार और तस्वीरों के लिए खुद को उपलब्ध कराएं। उस छवि के बारे में ध्यान से सोचें जिसे आप व्यक्त करना चाहते हैं। आप जो पहनते हैं, जहां आप फ़ोटो लेते हैं और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी को यह कैसे प्रभावित करता है?

5 कुछ अनोखा ऑफर करें।

आप क्या पेशकश कर सकते हैं जो अद्वितीय है? एक पत्रकार उसी कहानी को दूसरे प्रकाशन के रूप में नहीं लिखना चाहता। हो सकता है कि आप किसी ऐसे प्रकाशन के लिए विशेष पेशकश करने के बारे में सोचना चाहें जो आपको लगता है कि आपकी कहानी को कवर करने के लिए सबसे अधिक दिलचस्पी या उपयुक्त होगा। क्या आप एक लंबी फ़ॉर्म प्रोफ़ाइल पिच कर रहे हैं? किसी पत्रिका या आउटलेट पर जाएँ जो Forbes या FastCompany जैसी सुविधाएँ लिखता है। क्या यह फंडिंग की खबर है? टेकक्रंच जैसे तकनीकी ब्लॉग को पिच करें।

6 लंबी अवधि के बारे में सोचें

लॉन्ग-टर्म सोचें

पीआर को किसी भी अन्य व्यावसायिक संबंध की तरह मानें। आपको विभिन्न पत्रकारों को जानने के लिए ऊर्जा और समय लगाने की आवश्यकता है। प्रासंगिक जानकारी के साथ शीघ्रता से प्रतिक्रिया देने की पूरी कोशिश करें, और हड़बड़ी न करें। हम सभी को फोन पर सेल्सपर्सन द्वारा परेशान किए जाने से नफरत है। याद रखें कि हर बार जब आप किसी पत्रकार से बात करते हैं तो आप उनकी छाप को बढ़ा रहे होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छे संबंध बना रहे हैं।

निष्कर्ष:

public relation वह तरीका है जिससे आप अपने व्यवसाय को दुनिया के सामने पेश करते हैं। यह वह माध्यम है जिससे आप अपने ब्रांड / प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताते हैं। आप उस कहानी के बारे में सोचना शुरू करें जिसे आप लोगों को बताना चाहते हैं, फिर निर्धारित करें कि आप उस कहानी को साझा करने के लिए किन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं। इससे पहले कि आप पत्रकारों को पेश करना शुरू करें, उस कहानी के बारे में सोचें जो आप बताना चाहते हैं और क्या यह कहानी  current and relevant है।

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