अपने टार्गेटेड ग्राहक तक कैसे पहुंचे |

क्या आप अपने ऑडियंस को मार्क  करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? अपने टार्गेटेड कंज्यूमर्स को सर्च  के कई तरीके यहां दिए गए हैं।

जब आप अपने ग्राहकों  को टारगेट  करते हैं, तो आप उन समूहों को विज्ञापन देने का समय और पैसा दोनों बचाते हैं, जिनकी आपके उत्पाद में रुचि  होने की संभावना नहीं के बराबर होती है।

अपने मार्केटिंग अभियान पर रिसर्च  करने और योजना बनाने के लिए समय निकालने से उपभोक्ताओं के साथ आपका संबंध मजबूत होता है और आपके ब्रांड में  ग्राहक connectivity में सुधार होता है।

आपकी ब्रांडिंग में एक स्पष्ट और सुसंगत संदेश होना महत्वपूर्ण है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए आपके व्यवसाय से जुड़ना आसान हो जाता है।

यह लेख उन व्यवसाय स्वामियों के लिए है जो अपने टार्गेटेड  ग्राहकों  के साथ बेहतर संबंध और बढ़िया मार्किट  बनाना सीखना चाहते हैं।

यह जानना कि आपके उत्पाद या सेवा को कौन खरीदेगा, एक संपन्न व्यवसाय (thriving business) बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। व्यवसायों को विशेष रूप से अपने टार्गेटेड ग्राहकों  को जल्दी से परिभाषित करने की आवश्यकता है। यदि आप अपने मार्केटिंग प्रयासों की प्रभावशीलता में सुधार करना चाहते हैं और ग्राहक कनेक्टिविटी  को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आपको अपने गोल्स  तक पहुंचने वाली मार्केटिंग प्लान बनाने के लिए सात स्टेप्स  का पालन करना होगा।

how to reach your target customers in hindi
how to reach your target customers in hindi

# what is target audience | टारगेट ऑडियंस क्या है?

टारगेट ऑडियंस, ग्राहकों  का एक समूह है, जिनकी आपके उत्पाद या सेवा में रुचि होने की संभावना है। कई कंपनियां अपनी खोज को लिंग, आयु, व्यवसाय, स्थान, सामाजिक आर्थिक स्थिति और शिक्षा स्तर जैसे लक्षणों पर आधारित करती हैं।

अपने टार्गेटेड बाजार को खोजना आपके हित में है, क्योंकि जब आप जानते हैं कि किन समूहों को विज्ञापन देना है, तो आप उन उपभोक्ताओं के लिए पैसे, समय और संसाधनों की बचत करते हैं जो आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि नहीं रखते हैं।

मुख्य उपाय: आपके लक्षित दर्शक उन उपभोक्ताओं का समूह है, जिनकी आपके उत्पाद या सेवा में रुचि होने की सबसे अधिक संभावना है।

अपने टार्गेटेड कस्टमर की पहचान करना क्यों महत्वपूर्ण है?

अपने व्यवसाय के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रत्येक उपभोक्ता कुछ अलग चाहता है, इसलिए कुछ समूहों को विज्ञापन देना समय की बर्बादी हो सकती है। एक क्षेत्र, डेमोग्राफी या खरीदारों के वर्ग में अधिक समय और संसाधन लगाना, जो आपके उत्पाद को खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं, आपको प्रभावी ढंग से अपना मार्केटिंग बजट आवंटित करने में मदद करेंगे।

कंक्रीट ब्लोंड कंसल्टिंग के संस्थापक लिंडसे मायर्स ने कहा, “शुरुआत में, ज्यादातर लोगों को इस बात का बहुत अच्छा अंदाजा होता है कि उनके उत्पाद का उपयोग कौन करेगा।” “जितना अधिक विशिष्ट आप [अपनी रणनीति के साथ] प्राप्त कर सकते हैं, उन लोगों तक कम पैसे में पहुंचना उतना ही आसान है … और नए ग्राहकों को ढूंढना और बढ़ना भी।”

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका उत्पाद किसे आकर्षित करता है। यह आपको ग्राहकों की गहरी पहुँच और आपका आदर्श ग्राहक कैसा दिखता है, जानने में मदद करेगा। आप अपनी content marketing strategy को बेहतर बनाने के लिए उनकी आवश्यकताओं और रुचियों पर शोध और अध्ययन भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ग्राहकों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो ग्राहकों के कनेक्टिविटी को बढ़ाते हुए विश्वास और वफादारी का निर्माण कर सकता है।

मुख्य उपाय: अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको विज्ञापन के समय, धन और संसाधनों को गलत संभावनाओं के लिए बचा सकता है।

# अपने टार्गेटेट ग्राहकों की पहचान करने और उन तक पहुँचने के लिए युक्तियाँ

यह समझना आपके व्यवसाय के अस्तित्व की कुंजी है कि आपके उपभोक्ता कौन हैं। मायर्स आपके टार्गेटेड कंज्यूमर को एक्सपोस  करने और उनसे जुड़ने के लिए इन सात युक्तियों का सुझाव देते हैं।

1. एक ठोस योजना बनाएं।

अपने लक्षित ग्राहक तक पहुँचने के लिए, आपको सबसे पहले एक निश्चित मार्केटिंग योजना की आवश्यकता होती है।

मायर्स ने कहा, “आप जितने अधिक विशिष्ट होंगें, आपके ग्राहक  के लिए उतने ही धमाकेदार होंगे और आपको उतना ही ज्यादा कन्वर्जन भी मिलेंगे।”

एक खरीदार व्यक्तित्व (आपकी लक्षित ग्राहक प्रोफ़ाइल) तैयार करने के लिए, विचार करें कि आपके ग्राहकों को उनकी जानकारी कहां मिलती है, उनकी अन्य रुचियां क्या हैं, उनका सोशल मीडिया उपयोग, उनका भौगोलिक क्षेत्र और अन्य Demographics। आप एक गाइड के रूप में अपनी कंपनी के फेसबुक इनसाइट्स या अन्य सोशल मीडिया एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हैं। एक स्पष्ट रूप से परिभाषित कंज्यूमर प्रोफ़ाइल और मार्केटिंग प्लान आपको यथासंभव आर्थिक रूप से अपने target demographic तक पहुंचने की अनुमति देती है।

मुख्य उपाय: अपने लक्षित उपभोक्ताओं पर पहले से शोध करें ताकि आप अपने दर्शकों के लिए उचित विपणन सामग्री और रणनीति तैयार कर सकें।

2. बेंचमार्क बनाएं।

एक ठोस योजना के अलावा, मायर्स आपके प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए स्पष्ट बेंचमार्क सेट करने की सलाह देते हैं।

आपकी मार्केटिंग रणनीति लीड को ग्राहकों में कितनी अच्छी तरह कन्वर्ट करती है, आप अपने मार्केटिंग कैम्पेनिंग  पर कितना खर्च कर रहे हैं, और इसके परिणामस्वरूप आपको होने वाली आय के लिए बेंचमार्क सेट करें। 

न केवल अपने मार्केटिंग के सभी परिणामों को ट्रैक करना सुनिश्चित करें, बल्कि विशिष्ट रणनीतियाँ कैसे परिवर्तित होती हैं उन पर भी नजर रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई विज्ञापन चलाते हैं, तो उनके लिए एक डिस्काउंट कोड बनाएं जिसका उपयोग ग्राहक ऑर्डर करते समय कर सकते हैं। अन्यथा, आपको पता ही नहीं चलेगा कि उन्हें आपकी कंपनी विज्ञापन के माध्यम से मिली या किसी अन्य स्रोत से वो आप तक पहुंचे है।

मायर्स ने कहा, “ट्रैक करें कि लीड कहां से आ रही है ताकि आप जान सकें कि क्या प्रभावी है और क्या नहीं … ताकि आप बाद में अपने खर्च को समायोजित(Well Adjust) कर सकें।” “फिर, अगर कुछ काम नहीं कर रहा है, तो आप कुछ और कोशिश करें।”

मुख्य उपाय: अपनी मार्केटिंग को ट्रैक करने का एक तरीका बनाएं ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि यह उपभोक्ताओं तक पहुंच रहा है या नहीं।

3. अपना संदेश स्पष्ट करें।

मार्केटिंग मैसेज के बारे में है, मायर्स कहते हैं। सबसे आम गलतियों में से एक जो व्यवसाय करते हैं उनके पास  , एक स्पष्ट संदेश नहीं होता है।

मायर्स ने कहा, “बहुत सारे व्यवसाय के मालिक … आम तौर पर एक संदेश तैयार करने में बहुत अच्छे नहीं होते क्योंकि वे [उनके व्यवसाय] में बहुत अविश्वसनीय रूप से निवेशित होते हैं।” “[आपको चाहिए कि लोगों को, एक वाक्य या उससे कम में बताएं कि आप क्या बेच रहे हैं और किसी को इसकी परवाह क्यों करनी चाहिए।”

अपने दर्शकों को देखभाल करने का कारण देना एक मार्केटिंग प्लान बनाने का एक अनिवार्य हिस्सा है जो उन तक पहुँचती है। अपने टारगेट ग्राहक प्रोफ़ाइल का उपयोग उनके पेन पॉइंट की पहचान करने के लिए करें, फिर एक संक्षिप्त, स्पष्ट संदेश बनाएं जो आपके व्यवसाय द्वारा उन समस्याओं को हल करने के तरीकों पर केंद्रित हो।

मुख्य उपाय: उपभोक्ताओं से जुड़ने के लिए एक स्पष्ट संदेश महत्वपूर्ण है। आप जो पेशकश करते हैं उसकी स्पष्ट समझ देने के लिए अपनी दृष्टि के बारे में सीधे और सीधे रहें।

4. एक बाहरी व्यक्ति को लाओ।

चूंकि व्यवसाय के मालिक व्यक्तिगत रूप से अपने उत्पादों के बारे में जानकार होते हैं, इसलिए आपकी कंपनी के बाहर के किसी व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी मार्केटिंग प्लान को देखना चाहिए कि, आपकी रणनीति आपके इच्छित दर्शकों के साथ कैसे काम करेगी।

आप खुद सब कुछ नहीं कर सकते। एक रणनीतिक योजना बनाने में मदद करने के लिए एक marketing  consultant रखने  पर विचार करें, या कम से कम एक विशेषज्ञ से बात करें ताकि आप एक रणनीति के साथ आगे रह  सकें। यदि आप एक मार्केटिंग  कंसल्टेंट  का खर्चा     

नहीं उठा सकते हैं, तो अपने दोस्त से या  बाहर के किसी व्यक्ति से सलाह लें।”

अपनी योजना को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करने से, जो आपके व्यवसाय/दूकान  से कुछ दूरी पर है, आपको यह स्पष्ट रूप से समझ में आ जाएगा कि, लोग कि आपकी मार्केटिंग के प्रति आपकी इच्छानुसार प्रतिक्रिया देने की कितनी संभावना है।

मुख्य उपाय: अपनी मार्केटिंग योजना के बारे में बाहरी राय मांगें। जब आप अपनी रणनीति बनाने के लिए घुटने टेकते हैं, तो मुद्दों को नजरअंदाज करना या ग्राहक की दृष्टि खोना आसान होता है।

5. रणनीतिक साझेदारी पर विचार करें।

आपके टार्गेटेड  ग्राहक प्रोफ़ाइल का एक हिस्सा इस बारे में होना चाहिए कि आपके दर्शक पहले से कहां मिल सकते हैं: वे जिस मीडिया का उपभोग करते हैं, वे गतिविधियों का आनंद लेते हैं और जिन स्थानों पर वे जाते हैं। ये वे स्थान हैं जहां आपकी मार्केटिंग को आपके टार्गेटेड ग्राहकों द्वारा देखे जाने की सबसे अधिक संभावना है।

“रणनीतिक साझेदारी के बारे में सोचो,” मायर्स ने कहा। “मार्केटिंग के मामले में शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह यह सोचना है कि ये लोग पहले से ही एक ही स्थान पर कहां एकत्रित हैं।”

संभावित साझेदारियों की पहचान करने के लिए, सोचें कि किन व्यवसायों या मीडिया चैनलों ने आपके ग्राहकों को पहले ही आकर्षित किया है।

“उन व्यवसायों की तलाश करें जो प्रतिस्पर्धी नहीं हैं, लेकिन पहले से ही उन दर्शकों की सेवा करते हैं,” मायर्स ने कहा। फिर, आप पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारियों, जैसे विज्ञापन, संयुक्त प्रचार या छूट के लिए विचारों के साथ उनसे संपर्क कर सकते हैं।

मुख्य टेकअवे: देखें कि क्या आप अपने उपभोक्ता ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने और अपनी मार्केटिंग पहुंच का विस्तार करने के लिए अपने दर्शकों द्वारा देखे जाने वाले अन्य व्यवसायों के साथ साझेदारी कर सकते हैं।

6. एक यथार्थवादी समयरेखा रखें।

यद्यपि आप तेजी से बिक्री शुरू करना चाहते हैं, अपने टारगेट ग्राहकों तक पहुंचने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आपके मार्केटिंग को काम करने की अनुमति देने के लिए धैर्य रखना है।

मायर्स ने कहा, “मैं व्यवसायों को सबसे बड़ी गलती करते देखता हूं … वे काम करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं।” “मार्केर्टिंग एक निजी प्रशिक्षक का उपयोग करने जैसा है … आपको  इसमें रातोंरात परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं।”

आपकी मार्केटिंग योजना में एक समयरेखा शामिल होनी चाहिए, जिससे प्रत्येक रणनीति को अगले चरण पर जाने से पहले सफल या असफल होने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। इसमें वर्ष के समय के बारे में यथार्थवादी होना और मौसमी परिवर्तन आपके ग्राहकों की जरूरतों और रुचियों को कैसे प्रभावित करेंगे, इसके बारे में यथार्थवादी होना शामिल है।

“यदि आप देखते हैं कि कुछ बहुत विफल हो रहा है, तो ठीक है, उसे स्क्रैप करें, पैसे कहीं और ले जाएं,” मायर्स ने कहा। “लेकिन अधिकांश लोग एक बार आपके बारे में कुछ नहीं पढ़ते हैं और फिर खरीद लेते हैं … कार्रवाई करने से पहले आपको एक व्यक्ति पर छापों की एक आवृत्ति की आवश्यकता होती है।”

मुख्य उपाय: अपने बारे में ईमानदार रहें कि यह आपकी मार्केटिंग रणनीति के परिणाम देखने तक कितना समय लगेगा।

7. रिश्तों पर ध्यान दें।

कई मामलों में, बाजार के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप मार्केटिंग के बारे में कम और रिश्तों के बारे में अधिक सोचें। आप अपने टार्गेट ग्राहकों को अपना प्रोडक्ट कैसे बेच सकते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एक ऐसी योजना बनाएं जो आपके व्यवसाय में उनका विश्वास बनाए और यह दिखाए कि आप उन्हें समझते हैं।

इस प्रक्रिया में समय लगता है, जो यथार्थवादी होने पर वापस आपके पास ग्राहक लाती है, 

मायर्स ने कहा, “मार्केटिंग  वास्तव में संबंध बनाने के बारे में है … न केवल लेना, बल्कि कुछ ऐसा जो आप उन्हें भी दे सकते हैं।”

वह कहती हैं कि सबसे सफल कंपनियों में उन्होंने अपने ग्राहकों से लेकर उनके सहयोगियों तक, अपने आस-पास के उस समुदाय में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

मुख्य उपाय: अपने ग्राहकों के साथ एक संबंध बनाएं ताकि उन्हें दिखाया जा सके कि आप उनकी चिंताओं को सुन रहे हैं और वे जो चाहते हैं उसमें रुचि रखते हैं।

मुझे उम्मीद है अब आप इन बताए गए तरीकों को अपना कर अपने टार्गेटेड ग्राहकों  तक अपनी पहुंच बना पाएंगें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.