how to use Instagram feeds in hindi | इंस्टाग्राम फीड का उपयोग कैसे करें।

अपने ब्रांड के Instagram फ़ीड को तुरंत बेहतर बनाने के 10 आसान तरीके 

how to use Instagram feeds in hindi:- मैजूदा समय में अपने सभी इंस्टाग्राम फ़ीड को ध्यान में रखते हुए पर्सनल Instagram पोस्ट डिज़ाइन करना केवल एक अच्छा विचार नहीं – बल्कि यह आवश्यक भी है। अपने बिजनेस के लिए इंस्टाग्राम फीड का उपयोग कैसे करें। 

जब विजिटर्स आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाते हैं तो आपकी इमेज लाइनअप की व्यवस्था एक potential mentor पर एक छाप बनाती है- यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि व्यक्तिगत पोस्ट के editing के लिए जब वे वास्तव में आपका Pursuance करना शुरू करते हैं। 

फिर भी आपके लिए एक दिलचस्प और एकजुट फ़ीड के साथ आना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप रंग पैलेट कैसे चुनते हैं? ग्राफिक्स और टाइपोग्राफी के बारे में क्या समझ रखते है ? क्या आपकी पोस्ट आपकी सभी पोस्ट में एक ब्रांड कहानी बताती हैं?

उस ने कहा, अपने इंस्टाग्राम फीड की ब्रांडिंग शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है। लेकिन इसके लिए सही प्रेरणा ढूँढना अति महत्वपूर्ण है। इसलिए हमने यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए अपने 10 पसंदीदा ब्रांडों की युक्तियों को एक साथ रखा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास फिर कभी Instagram फ़ीड विचारों की कमी न हों।

How To Use Instagram For Business in hindi.

How To Use Instagram For Business.

01.अपने मुख्य फ़िल्टर खोजें | Find your core filters – 

अपने इंस्टा फ़ीड को एक समान बनाए रखने में मदद करने के लिए, एक बढ़िया Instagram फ़ीड विचार यह है कि आप कुछ खास फ़िल्टर चुनें, और उन्हीं का उपयोग करें —या अपने Instagram फ़ीड को एक समेकित(consolidated) रूप और अनुभव देने के लिए प्रत्येक फ़ोटो के ऊपर एक फ़िल्टर का थोड़ा सा use करें। ज्यादरत लोग एक फिल्टर लगाकर अपनी यात्रा की तस्वीरें दिखाते हैं जो उन जगहों की सुंदरता को बढ़ाता है जहां वह घूमने गए थे।

02. अपने ब्रांड के रंग सेट करें और उन्ही को हमेशा यूज़ करें। 

एक रंग पैलेट ढूंढना जो आपके ब्रांड के साथ मेल खाता हो और उससे चिपके रहना एक सुसंगत इंस्टाग्राम फीड बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

यदि आप लोगों को मोटिवेट करने के लिए Instagram फ़ीड थीम ढूंढ रहे हैं, तो ड्रायबार एक अच्छा उद्धरण हो सकता है। उनके पास एक सुंदर ब्रांडेड Instagram फ़ीड है जो लगभग हर पोस्ट में अपने ब्रांड के पीले रंग को एकीकृत करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजती है।

03. olor-blocked theme को आज़माएं

विभिन्न Instagram फ़ीड विचारों के बारे में सोचते समय, याद रखें कि आपको केवल एक ही रंग से चिपके रहने की आवश्यकता नहीं है। आप कई अलग-अलग पैलेट बना सकते हैं ताकि आपके पास काम करने के लिए कुछ अलग-अलग रंग योजनाएं हो सकें। रंगों को घुमाने से आपके फ़ीड को लगातार बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जबकि आपको रचनात्मकता के लिए कुछ सांस लेने की जगह मिलती है।

कैनवा मेक्सिको के इंस्टाग्राम प्रोफाइल में एक ही रंग में पोस्ट का एक सेट है, लेकिन एक रंग से दूसरे रंग में सूक्ष्म संक्रमण बनाने के लिए धीरे-धीरे प्रत्येक पोस्ट का रंग बदलता है। प्रोफ़ाइल एक बड़े ढाल के रूप में दिखाई देती है जो आंख को भाती है।

व्यावसायिक दृष्टिकोण से, यह रणनीति उन लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करती है जो Instagram का उपयोग अपनी कला, मिठाइयाँ, या जीवन शैली ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए करते हैं। आप एक विशिष्ट पैलेट से चिपके रहने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

इस तरह का एक रंगीन अनुभव बनाने के लिए अपने Instagram फ़ीड को कलर ब्लॉक करने का प्रयास करें। बाद में उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने फ़ीड दिनों या सप्ताहों की योजना बना सकते हैं कि आप रंग ब्लॉकों के बीच एक सहज transit बना रहे हैं।

04. अपना फॉन्ट सही करें |

अपने Instagram फ़ीड के लिए रंग योजना और सही छवि चुनने के अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी टाइपोग्राफी भी बिंदु पर है। यह परिष्कृत टाइपोग्राफी भी नहीं है। सही प्रेरणा के साथ, सबसे बुनियादी टेक्स्ट टूल भी आपकी छवियों को पॉप बना सकते हैं और आपके Instagram फ़ीड में ब्रांड स्थिरता बना सकते हैं।

प्रेरित होने के लिए, लीन इन के खाते की जाँच करें, जो मज़ेदार और सम्मोहक टाइपोग्राफी प्रस्तुत करने का एक बड़ा काम करता है जो उनके उद्धरणों को पूरी तरह से दिखाता है।

05. चित्रों के साथ अपनी तस्वीरों का उच्चारण करें |

जबकि इंस्टाग्राम द्वारा प्रदान किए जाने वाले उपकरण बहुत अच्छे हैं, कभी-कभी आपको अपने ग्राफ़िक को पूरक करने के लिए वास्तव में एक अच्छे चित्रण की आवश्यकता होती है। अपने फ़ीड में सुंदर चित्रों और कला का उपयोग करने वाले Instagram खाते के बेहतरीन उदाहरण के लिए Starbucks देखें। भले ही उनकी तस्वीरों में से कुछ चित्र केवल उच्चारण के रूप में कार्य करते हैं, फिर भी वे फोटो को और अधिक अभिव्यक्तिपूर्ण बनाते हैं।

06. ब्रांड टेम्पलेट बनाएं |

यदि आप एक ही प्रकार की ढेर सारी छवियां पोस्ट करते हैं, तो Canva Pro में एक ब्रांड टेम्पलेट बनाना एक बढ़िया Instagram थीम विचार है। ऐसा करके, जब भी आप कोई टिप, प्रेरणादायक उद्धरण, या केवल एक विशेष फोटो लेआउट पोस्ट करते हैं, तो आप संपादन प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाने के लिए ब्रांड टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं।

पूरी तरह से बुक किया गया, फिलीपींस में एक किताबों की दुकान, उनके फ़ीड पर उनके पास उपलब्ध पुस्तकों की नियमित विशेषताएं हैं। वे इन पुस्तकों के उद्धरण पोस्ट करने के लिए टेम्प्लेट का भी उपयोग करते हैं। बोनस, वे Canva का उपयोग कर रहे हैं!

पूरी तरह से बुक की तरह, आप अपनी छवियों और रंग योजनाओं को बदल सकते हैं, लेकिन एक ब्रांड टेम्पलेट का उपयोग करके, अपने अनुयायियों के लिए नेत्रहीन आकर्षक सामग्री बनाना बहुत आसान (और तेज़) है!

07. अपनी ब्रांड छवियों को एकीकृत करें |

सभी Instagram विज़ुअल ब्रांडिंग के मूल में आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली छवियों में आपकी कंपनी के लोगो को शामिल करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजना है। देखें कि टैको बेल अपने कई इंस्टाग्राम पोस्ट में अपनी टैको इमेजरी को कैसे शामिल करता है।

आप अपने ब्रांड के लिए प्रतीकात्मक छवि का उपयोग करके इसका अनुकरण कर सकते हैं—या आप केवल अपने लोगो का उपयोग कर सकते हैं। कैनवा प्रो आपको अपनी सभी आवश्यक छवियों और लोगो को स्टोर करने की अनुमति देता है, जिससे आपकी इंस्टाग्राम फीड थीम को ब्रांडेड और सुसंगत रखना बहुत आसान हो जाता है। इससे पहले कि आप Instagram पर पोस्ट करें, जल्दी से अपना लोगो जोड़ने के लिए अपनी छवि को Canva पर अपलोड करें।

यह एक सरल Instagram फ़ीड विचार है, लेकिन आपके पोस्ट पर रणनीतिक रूप से आपके ब्रांड का लोगो दिखाई देने से संभावित ग्राहकों को आपको याद रखने और आपकी तलाश करने में मदद मिलेगी, और अगर छवि Instagram पर दोबारा पोस्ट की जाती है या कहीं और साझा की जाती है, तो आपको क्रेडिट भी मिलेगा।

08. एक कोलाज आज़माएं |

चाहे आप किसी ऐसे ईवेंट की तस्वीरें दिखाना चाहते हों, जिसे आप होस्ट कर रहे हों या जिस उत्पाद पर आप काम कर रहे हों, कोलाज आपके Instagram फ़ीड को मज़ेदार बनाने का एक आकर्षक तरीका है। कैनवा द्वारा प्रदान किए गए बिल्ट-इन फ्रेम और ग्रिड का उपयोग करने से आपको ऐसे गतिशील कोलाज बनाने में मदद मिल सकती है, जिन्हें आपके अनुयायी याद रखना सुनिश्चित करते हैं।

इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता एलेक्जेंड्रा ज़ियाज़ोपोलू विभिन्न दृष्टिकोणों से लिए गए एक ही विषय के फोटो सेट को प्रदर्शित करने के लिए ग्रिड का उपयोग करता है। यह आपके ब्रांड के लिए कुछ प्रेरणा लेने का एक बेहतरीन उदाहरण है।

चाहे आप छवियों को परत करें या ग्रिड-आधारित लेआउट का उपयोग करें, कोलाज कई उत्पादों को दिखाने में आपकी मदद करने के लिए एक बेहतरीन Instagram फ़ीड विचार हो सकता है। कैनवा प्रो के साथ, कोलाज टेम्प्लेट का उपयोग करने से आपको कुछ ही मिनटों में इस प्रकार की छवियां बनाने में मदद मिलेगी।

09. अपने डेटा को विज़ुअल बनाएं |

जबकि आप Instagram में सुंदर, फ़िल्टर की गई छवियों को देखने के आदी हो सकते हैं, ऐप शॉर्ट-फॉर्म सामग्री, जैसे बुनियादी इन्फोग्राफिक्स और आंकड़े साझा करने के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है। हबस्पॉट का अकाउंट मीम्स और एक्शन शॉट्स पोस्ट करने के अलावा, सोशल मीडिया मार्केटिंग और आंकड़ों के बारे में इन्फोग्राफिक्स साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करता है।

चाहे आप डेटा प्रस्तुत कर रहे हों, मजेदार तथ्य प्रस्तुत कर रहे हों, या सिर्फ एक नई सूची का प्रचार कर रहे हों, आपके अनुयायियों को जो कुछ जानने की आवश्यकता है, उसे व्यक्त करने के लिए कैनवा में बहुत सारे उपकरण हैं। इंस्टाग्राम पोस्ट का यह स्टाइल हॉलिडे या ट्रेंडिंग हैशटैग जैसी चीजों को बढ़ावा देने का भी एक शानदार तरीका है।

10. एक बेहतरीन वीडियो थंबनेल बनाएं |

Instagram वीडियो का उपयोग करना अपनी प्रक्रिया दिखाने और नवीन और मज़ेदार सामग्री बनाने का एक शानदार तरीका है। अपने फ़ीड की सुंदरता को सुसंगत बनाए रखने में मदद करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका वीडियो यथासंभव पेशेवर दिखता है, आपको कवर फ़ोटो के रूप में उपयोग करने के लिए एक साफ और पेशेवर थंबनेल शामिल करना चाहिए। यह आपके अनुयायियों की आँखों को आकर्षित करेगा और आपको अपने वीडियो को ब्रांड करने और एक ही समय में फ़ीड करने में मदद करेगा!

क्या आप अधिक सहायता चाहते हैं?

यदि आप वास्तव में अपने Instagram मार्केटिंग का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो Canva आपके के लिए एक बेहतर साधन हो सकता है। आप अपने फीड के लिए Canva Prowith Later की योजना और शेड्यूलिंग सुविधाओं को ऐड करें। इस तरह, कलात्मक प्रक्रिया पर आपका पूरा नियंत्रण होता है और आप अपनी पोस्ट को ठीक उसी समय शेड्यूल कर सकते हैं जब आप चाहते हैं कि आपके followers उन्हें ढूंढ़ें।