स्माल बिज़नेस अपनी Marketing Strategy कैसे करें?

छोटे व्यवसायों के पास Marketing सहित प्रबंधन करने के लिए बहुत कुछ है। यह guide list आपको Small businesses Marketing की मूल अवधारणाओं से परिचित कराएगी।नए ग्राहक प्राप्त करने के बारे में आपको कुछ नए और मौजूदा व्यवसायों के बारे में पता होना चाहिए।

जब आप एक नया या छोटा व्यवसाय करते हैं जिसके पास पूर्ण पैमाने पर मार्केटिंग योजना के लिए धन या अन्य संसाधन नहीं होते हैं, तो क्या करना है?

वास्तव में, आपके पास जो है उससे आप बहुत कुछ कर सकते हैं। यह मार्गदर्शिका आपके बजट को तोड़े बिना एक छोटी व्यवसाय मार्केटिंग रणनीति बनाने में आपकी मदद करेगी।

ईमेलएनालिटिक्स के सीईओ जैसन डीमर्स ने कहा, “एक bisuness मार्केटिंग रणनीति रणनीति का एक सेट है जिसे आपके व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि नए ग्राहक अधिग्रहण के माध्यम से बिक्री और रेवेन्यू में वृद्धि हुई है।”

डिजीमार्क ऑस्ट्रेलिया के संस्थापक और सीईओ स्टीवन जेनके ने कहा कि लोग किसी समस्या को हल करना चाहते हैं, मनोरंजन करना चाहते हैं या विचलित होना चाहते हैं। यदि आपका उत्पाद या सेवा इनमें से किसी भी आवश्यकता को पूरा करती है, तो आप ग्राहकों को आकर्षित करेंगे।

लेकिन आपका उत्पाद और सेवा अपने लिए नहीं बोल सकती। उन्हें थोड़ी मदद की जरूरत है, और यहीं से मार्केटिंग रणनीति आती है।

Content strategy marketing

अपने स्माल बिज़नेस के लिए मार्केटिंग Strategy कैसे बनाएं।

अपनी Small Business Marketing Strategy विकसित करने का पहला कदम अपने दर्शकों के बारे में सोचना है।

“यदि आप अपने Target audience द्वारा पाया जाना चाहते हैं, तो आपको मार्केटिंग की आवश्यकता है,” डीमर्स ”ने’‘ कहते है। “यदि आपके प्रतियोगी मार्केटिंग कर रहे हैं, लेकिन आप नहीं कर रहे हैं, तो आपके प्रतिस्पर्धियों को आपके बजाय सभी व्यवसाय मिलेंगे।”

आपके दर्शक मौजूद हैं, लेकिन हो सकता है कि वे आपके बारे में नहीं जानते हों यदि आप अपना व्यवसाय वहां नहीं लगा रहे हैं जहाँ वे हैं। 

“मार्केटिंग के बिना, आप हार्ड सेलिंग पर निर्भर हैं,” जेनके ने कहा। “आप ऐसे लोगों से संपर्क कर रहे हैं जो तैयार नहीं हैं, आप नहीं जानते कि आप कौन हैं और शायद यह भी नहीं जानते कि उन्हें कोई समस्या है। मार्केटिंग लोगों को छोटे व्यवसाय की खोज करने, उनके पास मौजूद समस्या की पहचान करने और व्यवसाय द्वारा प्रदान किए जाने वाले समाधान की पहचान करने में मदद करता है। उनके लिए समाधान के रूप में, और दबाव महसूस न करें बल्कि राहत महसूस करें।”

निम्नलिखित कदम आपको एक बुनियादी मार्केटिंग योजना विकसित करने में मदद कर सकते हैं। जिससे आपकी बड़ी मार्केटिंग रणनीति आकार लेगी। यहां अपने ब्रांड को परिभाषित करने और अपने दर्शकों को आकर्षित करने का तरीका बताया गया है।

1. अपने ब्रांड को परिभाषित करें।

बेशक, आपकी मार्केटिंग रणनीति उस व्यवसाय से अलग होगी जिसका एक अलग ब्रांड है। आम तौर पर जब आप किसी ब्रांड के बारे में सोचते हैं, तो आप कंपनी के नाम के बारे में सोचते हैं, जैसे कि Apple या Sony। हालाँकि, यह सब एक ब्रांड का मतलब नहीं है। तो, आप अपने ब्रांड का पता कैसे लगाते हैं?

“ब्रांड का विकास किसी भी मार्केटिंग रणनीति में एक व्यापक पहला कदम है,” जेनके ने कहा। “आपको पहले यह पहचानने की आवश्यकता है कि आप इस व्यवसाय में क्यों हैं। 

यदि लोग आपकी पहचान नहीं कर सकते हैं और आप जो कर रहे हैं वह आप क्यों कर रहे हैं ये लोगों को बता नहीं सकते है, तो आपके पास कोई ब्रांड नहीं है।सबसे पहले आप अपना एक ब्रांड कहानी बनाएं, यह प्रदर्शित करते हुए कि आप व्यवसाय में कैसे आए और यह क्यों शुरू हुआ। 

एक ब्रांड के लिए टोन, टाइपोग्राफी और लोगो(logo)भी महत्वपूर्ण हैं, आपके ब्रांड की कहानी गोंद के जितना महत्वपूर्ण है। ब्रांड की कहानी गोंद के सामान है जो सभी को एक साथ जोड़े रखता है।”

एक बढ़िया और प्रभावी स्टोरी आपके लिए ज्यादा लोगों से जुड़ने में मदद करती है। तो आज ही सबसे पहले अपने ब्रांड कि एक बढ़िया और प्रभावी स्टोरी तैयार करें जो आपके प्रोडक्ट और ब्रांड को सही रूप से लोगों के सामने प्रदर्शित करे। 

नोट: स्टोरी बनाते समय अपनी स्टोरी में इमोसन जरूर डालें याद रखिये लोग तब आपसे ज्यादा जुड़ेंगे जब आप उनकी एक खास इमोसन को हिट करेंगें। 

2. ब्रांड जागरूकता पैदा करें। Brand awareness

एक बार जब आप अपने ब्रांड को परिभाषित कर लेते हैं, तो अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि लोग इसके बारे में जानें। आपके ब्रांड के बारे में जानने वाला प्रत्येक व्यक्ति आपका एक संभावित ग्राहक है।

“प्रोडक्ट” ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है,” जेनके ने कहा। “वीडियो, लिखित और ऑडियो सामग्री उद्योग में एक विशेषज्ञ के रूप में व्यवसाय को उजागर(Expose) करने में मदद करती है, और ग्राहक को यह महसूस किए बिना वैल्यू  प्रदान करती है कि उन्हें पिच किया जा रहा है।”

एवी राइटिंग सर्विसेज के मालिक एलिसन वेर हेलन ने कहा कि आपके प्रोडक्ट निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही लोगों तक पहुंचाएं – आपके टार्गेटेड ऑडियंस।

“Content marketing, सोशल मीडिया मार्केटिंग और नेटवर्किंग सभी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सावधान रहें कि उन तीन चीजों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, इसलिए पहले चरण को न छोड़ें जहां आप अपने टार्गेटेड ऑडियंस की पहचान करते हैं और जहां वे घूमते हैं ताकि आप को  सुनिश्चित हो सकता है कि आपके मार्केटिंग प्रयास आपको सही लोगों के सामने ला रहे हैं।”

3. Market research करें।

यदि आपको यह पता लगाने में परेशानी हो रही है कि आपके ग्राहक कौन हैं, तो पहला कदम मार्किट रिचर्स करना है।

Market research आपको यह पहचानने में मदद करता है कि क्या आपके पास एक व्यवहार्य उत्पाद या सेवा है, बाजार आपके उत्पाद या सेवा से कितना संतृप्त है। या उनके लिए कितना उपयोगी और लाभकारी है। 

या फिर, कोई भी अंतराल जिसे आप भर सकते हैं, और … उचित मूल्य बिंदु,हासिल कर सकते हैं। Market research कि ज्यादा जानकारी। 

” जेन के ने कहा:- “ऐसा करने के लिए, आपको फेसबुक और विशेष रूप से ट्विटर पर Social auditory को लागू करना चाहिए। रिलेटेड ग्रुप में शामिल हों और पता करें कि लोगों को किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

Quora और Reddit जैसे मंचों को देखें, और जो प्रश्न पूछे जा रहे हैं उन्हें रिकॉर्ड करें। इन सभी को एक साथ रखें और समानताओं की तलाश करें। ये सामान्य प्रश्न आपके संभावित ग्राहकों के Pain point हैं।”

DeMers ने कहा कि वह प्रतिस्पर्धियों(Competitors) पर शोध करने और उनकी ताकत, कमजोरियों और अवसरों की पहचान करने के लिए Ubersuggest नामक टूल का उपयोग करता है।

4. एक खरीदार व्यक्तित्व(buyer persona) को एक साथ रखें।

ऑडियंस प्राप्त करने और आपके द्वारा टारगेट किए जा रहे विभिन्न ऑडियंस को मार्क करने के लिए, एक अन्य सहायक टूल एक खरीदार व्यक्तित्व(buyer persona) है। यह पहली बार में मूर्खतापूर्ण लग सकता है, नकली जीवन और शौक के साथ नकली ग्राहक बनाना, लेकिन आप जितना अधिक विवरण में जाएंगे, उतना ही बेहतर होगा।

जेन के ने कहा, “आपके बाजार अनुसंधान को इसे निर्देशित करने में मदद करनी चाहिए, लेकिन प्रभावी रूप से इसका मतलब एक काल्पनिक व्यक्ति की पहचान करना है जो बाजार के एक खंड का प्रतिनिधित्व करता है।” “आप इसे यथासंभव संपूर्ण बनाना चाहते हैं, जिसमें केवल डेमोग्राफिक से अधिक शामिल है।”

“यदि आपने पहले ही एक व्यवसाय शुरू कर दिया है, तो आपको शायद इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि आपके टार्गेटेड ग्राहक/ऑडियंस  कौन हैं,” डीमर्स ने कहा। “लेकिन ग्राहक व्यक्तित्व बनाना हमेशा एक अच्छा विचार है – आपके आदर्श लक्षित ग्राहक की डेमोग्राफिक का विवरण। इसमें आयु, लिंग, विवाह की स्थिति, नौकरी, नौकरी का शीर्षक और वार्षिक आय शामिल हो सकती है। विशिष्ट प्राप्त करें ताकि आप वास्तव में पहचान सकें और आपके ग्राहक का संपूर्ण मिलान कर सकें।”

5. अपने Target audience को खोजें।

आप ग्राहकों के बिना,एक सफल व्यवसाय नहीं चला सकते, यही कारण है कि विशेषज्ञ और अनुभवी व्यवसाय मालिक अपने ग्राहकों को इतनी गंभीरता से लेते हैं।

“कई छोटे व्यवसाय के मालिक Target audience को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं,” जेनके ने कहा। “ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपना ध्यान केंद्रित करके अपने विकल्पों को सीमित कर रहे हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लक्षित दर्शकों को चुनने से आपकी मार्केटिंग कम नहीं होती है, यह केवल आपका ध्यान केंद्रित करता है।

“यदि आपके पास अभी तक कोई ग्राहक नहीं है, तो अपने शीर्ष प्रतिस्पर्धियों को देखें: वे किस प्रकार के ग्राहकों को लक्षित कर रहे हैं?” 

आपको “सोशल मीडिया पर उनको फॉलो कौन करता है? उनके मुट्ठी भर सोशल मीडिया फॉलोअर्स लें, और देखें कि वे लोग सोशल मीडिया पर और किन चीजों को फॉलो करते हैं। और जिन चीजों के बारे में वे पोस्ट करते हैं, आप उनके शौक और रुचियों और उनके पास मौजूद चीजों के बारे में और ज्यादा जान सकते हैं। जानकारी होने पर आप उन्हें अपना संभावित ग्राहक बना सकते। 

सेगमेंटेशन का भी उपयोग कर सकते है : सेगमेंटेशन से तात्पर्य विभाजन से है, और यह  टार्गेटेड ऑडियंस खोजने  के लिए आवश्यक भी है. उदहारण के लिए यदि आप ऑनलाइन कोई फिटनेस कौर्स चला रहे है तो आपके सामने कई तरह के कस्टमर जैसे जिन्हें वेट लोस करना है, जिन्हें वेट गेन करना है, जो बॉडी बिल्डिंग करना चाहते है या जो स्ट्रेंथ गेन करना चाहते है आदि होते है. सभी के लिए अलग तरह के प्रमोशन की जरुरत होगी. इस लिए आपकेा अपने कस्टमर का सेगमेंटेशन करना आवश्यक है। 

6. एक वेबसाइट बनाएं।

यहां तक ​​​​कि अगर आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचने की योजना नहीं बनाते हैं, तो वेबसाइट होना महत्वपूर्ण है। जब एक संभावित ग्राहक को एक नया व्यवसाय (उनके लिए नया, या सामान्य रूप से नया) मिलता है, तो वे उस व्यवसाय को क्रॉस-रेफरेंस करने जा रहे हैं, इसके सोशल मीडिया और वेबसाइट की तलाश कर रहे हैं। एक व्यावसायिक वेबसाइट आपके दर्शकों को वैधता प्रदान करने का एक शानदार और आसान तरीका है।

“मैं छोटे व्यवसायों को वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाने की सलाह देता हूं,” डीमर्स ने कहा। “आप Divi जैसी लोकप्रिय वर्डप्रेस थीम का उपयोग कर सकते हैं और फिर वेबसाइट बनाने और बनाए रखने के लिए Upwork जैसी साइट के माध्यम से एक वेबमास्टर को नियुक्त कर सकते हैं।”

जेनके एक अलग दृष्टिकोण लेता है। उन्होंने कहा कि वर्डप्रेस, या इसी तरह का एक मंच, अंतिम उपाय होना चाहिए।

“अक्सर लोग ड्रैग-एंड-ड्रॉप जाल में पड़ जाते हैं,” जेनके ने कहा। “जो कंपनियां इन्हें प्रदान करती हैं, उनका उपयोग करना आसान हो जाता है और मासिक किफ़ायती है, लेकिन लागत बढ़ जाती है, और अंतिम परिणाम अक्सर अद्वितीय या आकर्षक नहीं होता है। इसके बजाय, हम एक पेशेवर वेब डिज़ाइनर को काम पर रखने की सलाह देते हैं जो ग्राहक के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करता है। वेबसाइट पर।”

हालाँकि, उन्होंने कहा कि यदि कस्टम वेब डेवलपमेंट बजट में नहीं है तो वर्डप्रेस पर Divi सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करना एक बढ़िया विकल्प है।

“यह आपको ड्रैग-एंड-ड्रॉप कंपनी के समान एक पेज बिल्डर प्रदान करेगा, लेकिन कोड क्लीनर होगा, अंतिम परिणाम अधिक अद्वितीय होगा, और आपके द्वारा Divi की मेजबानी की वार्षिक लागत का भुगतान करने के बाद, यह मुफ़्त है,” जेनके कहा। “आप वेबसाइट के भी मालिक होंगे।”

7. मार्केटिंग बजट की गणना करें।

आप अपनी सारी मार्केटिंग इन-हाउस कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी सबसे अच्छी शर्त नहीं हो सकती है। एक सलाहकार को काम पर रखने या अपने मार्केटिंग प्रयासों को एक छोटी व्यवसाय विपणन एजेंसी को आउटसोर्स करने पर विचार करें।

डीमर्स ने कहा, “एक सलाहकार को किराए पर लेना शायद सबसे अच्छा है, भले ही सिर्फ एक बार परामर्श के लिए, यह पता लगाने के लिए कि आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक अच्छा बजट क्या होगा।” “बजट आपके उद्योग, प्रतिस्पर्धा और उत्पाद या सेवा के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। इसलिए, बजट का अंदाजा लगाने के लिए किसी विशेषज्ञ से विशेष रूप से अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें।”

सिद्धांत रूप में, आप मार्केटिंग पर जितना चाहें उतना कम या ज्यादा खर्च कर सकते हैं, लेकिन जेनके ने कहा कि आप कितना खर्च करते हैं, यह मार्केटिंग रणनीति में एक मध्यम भूमिका निभाता है।

“आम तौर पर, हम इस विचार के साथ काम करते हैं कि व्यवसायों को अपने राजस्व का 5% विपणन पर खर्च करना चाहिए यदि वे $ 5 मिलियन या उससे कम ला रहे हैं, और 8% यदि वे $ 5 मिलियन से अधिक ला रहे हैं,” उन्होंने कहा। “यदि छोटा व्यवसाय वर्ष के लिए केवल $ 100,000 लाता है, तो उनका विपणन बजट वर्ष के लिए केवल $ 5,000, या $ 416.67 प्रति माह है। यह वास्तव में कुछ विपणन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है, जो उस मूल्य बिंदु पर व्यवहार्य विकल्प नहीं हो सकते हैं। . आप निश्चित रूप से स्थानीय रूप से आउटसोर्स नहीं कर सकते हैं, और आप आंतरिक रूप से किराए पर नहीं ले सकते हैं।”

8. मार्केटिंग चैनल चुनें।

मार्केटिंग चैनल आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के विभिन्न तरीके हैं। ईमेल एक लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग चैनल है, जैसा कि फेसबुक है। अपने दर्शकों के किसी भी वर्ग तक पहुंचने के लिए आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म एक अलग चैनल माना जाता है।

“ज्यादातर व्यवसाय मालिक फेसबुक के लिए डिफ़ॉल्ट हैं, और यह ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अच्छा चैनल है,” जेनके ने कहा। “ज्यादातर लोग अभी भी इसे दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं, इसके कहीं जाने की संभावना नहीं है, और [यह] व्यापार मालिकों के लिए उपलब्ध विकल्पों को लगातार अपडेट कर रहा है।”

आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सबसे अच्छा है, जेनके ने कहा कि यह पहचानना सबसे अच्छा है कि आपके ग्राहक अपना समय कहां बिताते हैं, क्योंकि आप पा सकते हैं कि वे फेसबुक पर परिवार और दोस्तों के साथ चेक इन करते हैं लेकिन रेडिट पर जवाब ढूंढते हैं। वे सप्ताह में एक बार अपने ईमेल देख सकते हैं लेकिन हर घंटे Instagram की जाँच करें।

9. ब्लॉगिंग शुरू करें।

एक बार जब आप अपने दर्शकों को निर्धारित कर लेते हैं और आपके पास एक वेबसाइट और मार्केटिंग चैनल होने चाहिए, तो अगला कदम जुड़ाव होता है। आप अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करना चाहते हैं और पैसा खर्च करने से पहले उन्हें मूल्य प्रदान करना चाहते हैं। इस संबंध में आपका ब्लॉग एक उत्कृष्ट उपकरण है। यह आपको उन्हें चीजें सिखाने और जुड़ाव उत्पन्न करने की अनुमति देता है जो आपके और आपके ग्राहकों के बीच एक वास्तविक संबंध को बढ़ावा देता है। जैसे-जैसे आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ती है, आप पाएंगे कि आपका ब्लॉग आपके एसईओ और जुड़ाव के प्रयासों की रीढ़ हो सकता है।

10. अपने ऑनलाइन टूल सेट करें।

यदि कोई ब्लॉग जुड़ाव में आपका पहला कदम है, तो आपके ऑनलाइन मीडिया उपकरण बाकी यात्रा हैं। येल्प पेज ग्राहकों को सीधे प्रतिक्रिया देने की अनुमति देता है, और आप उन्हें तरह से जवाब दे सकते हैं। आपके Google व्यवसाय पृष्ठ में समान शक्ति है। आपके सोशल मीडिया टूल और भी अधिक प्रभावी होंगे क्योंकि वे आपके और ग्राहकों के बीच निरंतर संवाद की अनुमति देते हैं। यदि आपने कभी किसी कंपनी का ध्यान आकर्षित करने के लिए ट्विटर का उपयोग किया है, तो आप समझते हैं कि सोशल मीडिया कितना मूल्यवान हो सकता है। अपने सभी ऑनलाइन टूल सेट करें ताकि आप जुड़ाव बढ़ा सकें और अपना ब्रांड विकसित कर सकें।

11. विज्ञापन शुरू करें।

वहाँ एक कारण है कि विज्ञापन दुनिया के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। विज्ञापन ग्राहकों के साथ आपका प्रारंभिक संपर्क स्थापित कर सकते हैं। वहां से, आप ग्राहक संबंध और अन्य सभी चीजों के निर्माण के साथ आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन विज्ञापन लोगों के दिमाग में आपका नाम ले लेते हैं। इस तरह आप फ्लडगेट खोलते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं।

12. आउटरीच में निवेश करें।

विज्ञापन आउटरीच उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आधुनिक मार्केटिंग आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कई अतिरिक्त तरीके प्रदान करती है। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या टेक्स्ट मैसेज मार्केटिंग सेवाओं के माध्यम से आउटरीच के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि आपके पास एक फेसबुक बिजनेस पेज है, तो फेसबुक आपको अपने पेज को कई और दर्शकों के लिए प्रचारित करने के लिए भुगतान विकल्प प्रदान करेगा।

13. मास्टर एसईओ।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सबसे अच्छी मार्केटिंग विधियों में से एक है। विचार यह है कि जब आप अपने दर्शकों के साथ मूल्यवान जुड़ाव बनाते हैं, तो आपकी वेबसाइट प्रासंगिक Google खोजों के शीर्ष पर पहुंच जाएगी। दुनिया में कोई भी ऐसा आउटरीच नहीं है जो Google सर्च पेज पर शीर्ष पर पहुंच सके। इसके लिए समय और धन के निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन जब आप SEO के साथ शक्तिशाली ऑर्गेनिक रिजल्ट प्राप्त करते हैं, तो वे टिके रहते हैं। इसके अलावा, आपके एसईओ प्रयास के कारण आपके पास आने वाले ग्राहक मूल्यवान ग्राहक होंगे जो पहले से ही आपके लिए मजबूत विश्वास रखते हैं।

मार्केटिंग चैनलों के उदाहरण

ईमेल

ईमेल डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह आपको उन लोगों के साथ संवाद करने की अनुमति देता है जिन्होंने आपसे संचार प्राप्त करने के लिए जानबूझकर साइन अप किया है, चाहे वह समाचार पत्र, छूट या सामान्य जानकारी हो। हालांकि, लोगों के लिए ईमेल के माध्यम से धोखाधड़ी करना आसान है, इसलिए अपने ईमेल इस तरह से डिज़ाइन करें कि लोगों को पता चले कि यह वास्तव में आपका व्यवसाय उन्हें भेज रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ और ईविल मार्केटर्स क्लब के संस्थापक एंडी वुड ने कहा, “ऑनलाइन दुनिया एक अद्भुत, अजीब, उत्थान, डरावनी हो सकती है – और किसी भी अन्य विशेषण के बारे में आप सोच सकते हैं – एक तरह की जगह।” “यह वास्तव में एक ऐसी दुनिया है जिसमें आप लगभग कुछ भी पा सकते हैं जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, इसमें कुछ बदमाश, स्कैमर और धोखेबाज शामिल हैं। जब आप ऑनलाइन पहुंच रहे हैं, तो आपको अपने दर्शकों को यह समझाने की आवश्यकता है कि आप कौन हैं आप कहते हैं कि आप हैं, आपके पास वह है जो आप कहते हैं कि आपके पास है, और आप वह कर सकते हैं जो आप कहते हैं कि आप वितरित कर सकते हैं।”

जेनके ने कहा कि ईमेल मार्केटिंग के अन्य रूपों की तुलना में बेहतर रूप से परिवर्तित होता है। “अक्सर, आप [पहले से] एक गर्म संबंध रखते हैं, क्योंकि आपके पास उनका ईमेल पता होता है। हम एक-दो-पंच विधि तैयार करने के लिए पारंपरिक मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के मिश्रण का उपयोग करते हैं।”

 सोशल मीडिया

इतने सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध होने और हर दिन अधिक पॉप अप होने के साथ, यह जानना महत्वपूर्ण है कि वास्तव में आपके व्यवसाय को कौन से लाभ होंगे।

जेनके ने कहा, “अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है, और इसलिए आपको बातचीत करने के लिए केवल एक, शायद दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए।” “यदि आप किसी को कार्य सौंपे बिना इससे अधिक चुनते हैं, तो आप अपने आप को बहुत पतला फैला रहे हैं, और आपका संदेश शोर में खो जाएगा या अप्रामाणिक दिखाई देगा।”

दूसरी ओर, कॉल आउटडोर के संस्थापक, लॉरी विल्किंस, जितने सामाजिक प्लेटफार्मों को संभाल सकते हैं, उतने के प्रस्तावक हैं। उन्होंने कहा कि एक फेसबुक पेज, एक इंस्टाग्राम पेज, एक ट्विटर प्रोफाइल और एक यूट्यूब चैनल आपके दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। आइए इनमें से प्रत्येक प्लेटफॉर्म में थोड़ा गहराई से देखें।

फेसबुक

एक फेसबुक पेज वास्तविक समय में अपने ग्राहक आधार के साथ वास्तव में बात करने का एक शानदार तरीका है। जब आप कुछ पोस्ट करते हैं, तो यह लोगों के लिए टिप्पणियाँ छोड़ने, चिंताएँ उठाने और बातचीत शुरू करने के लिए खुला होता है। व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप सीधे उन थ्रेड्स में जा सकेंगे और अपने ग्राहकों के साथ उन विषयों पर बातचीत कर सकेंगे जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने दर्शकों के साथ अधिक व्यक्तिगत संबंध बनाने के लक्ष्य के साथ अपने व्यवसाय के बारे में विचार, फ़ोटो और अपडेट साझा करें।

Instagram

यदि आप अपने व्यवसाय का विपणन करने के लिए Instagram पृष्ठ का उपयोग करते हैं, तो अपनी पोस्टिंग की आदतों में सुसंगत होना, अपने ग्रिड के लेआउट और स्वरूप के बारे में सोचना और फ़ोटो तैयार रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप सामग्री के लिए हाथ-पांव मार न सकें। तैयार होने से आपके ग्राहकों को पता चलेगा कि आप अपने व्यवसाय को प्रस्तुत करने के तरीके की परवाह करते हैं और उच्च गुणवत्ता वाले Instagram पृष्ठ पर ले जाते हैं। यह सब उन लोगों की संख्या को बढ़ा सकता है जो आपका अनुसरण करना चाहते हैं और आपकी सामग्री से जुड़ना चाहते हैं। इंस्टाग्राम प्रभावशाली मार्केटिंग की भी अनुमति देता है, जो सही प्रकार के उद्योग के लिए एक बड़ा लाभ हो सकता है।

यूट्यूब

यदि आपके पास उस प्रकार का व्यवसाय है जहां वीडियो बनाना उचित है, तो YouTube जाने का रास्ता है। कालीनों की सफाई, कारों की डिटेलिंग और साबुन बनाने जैसी गतिविधियों के वीडियो वायरल हो गए हैं क्योंकि वे देखने में संतोषजनक हैं और अंतिम परिणाम देखने लायक है। अपने उद्योग में अन्य व्यवसायों के चैनलों में देखें कि वे मंच पर कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और यह तय करने में आपकी सहायता करें कि क्या यह पीछा करने लायक है।

ट्विटर

व्यवसाय के लिए ट्विटर दिलचस्प है, क्योंकि इंस्टाग्राम के विपरीत, इसका प्राथमिक फोकस तस्वीरें नहीं है, और फेसबुक के विपरीत, लक्ष्य हमेशा बातचीत शुरू करना नहीं है। लेकिन कई व्यवसायों को ग्राहकों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धियों के लिए अपनी मजाकिया वापसी के साथ ट्विटर पर सफलता मिली है; फास्ट फूड चेन अपने संबंधित बर्गर की गुणवत्ता के बारे में एक दूसरे पर रिबिंग के बारे में सोचें। ट्विटर फेसबुक की तुलना में थोड़ा अधिक आकस्मिक है और आपके व्यवसाय के बारे में त्वरित नोट्स के लिए खुद को अच्छी तरह से उधार देता है। आप इन नोटों में अपनी वेबसाइट या किसी अन्य संसाधन का लिंक शामिल कर सकते हैं।

भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी)

पीपीसी मार्केटिंग का एक तरीका है जो आपको लक्षित विज्ञापनों को उन पृष्ठों पर रखने की अनुमति देता है, जिन पर आपके ग्राहक आधार पर जाने की संभावना है। उस विज्ञापन पर एक क्लिक ग्राहक को आपकी वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित कर देगा, और आपको प्रति क्लिक एक छोटा सा शुल्क देना होगा। यदि आप एक नए लक्षित दर्शकों में शाखा लगाने की कोशिश कर रहे हैं या सिर्फ एक बड़ा ग्राहक आधार हासिल कर रहे हैं, तो यह तलाशने के लिए एक बेहतरीन चैनल हो सकता है। यह अनिवार्य रूप से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के विपरीत है, लेकिन खोज इंजनों के उपयोग की मात्रा के साथ, यह आपके व्यवसाय को काफी हद तक बढ़ाने की क्षमता रखता है।

ऑनलाइन नेटवर्किंग

जैसे-जैसे आप अपना ब्रांड विकसित करते हैं और पहचानने योग्य बनते हैं, अन्य कंपनियां और व्यक्तित्व आपके साथ अभियानों और मार्केटिंग प्रयासों पर काम करना चाहेंगे। छोटे व्यवसायों के लिए, अतिथि ब्लॉगिंग, भागीदारी वाले YouTube वीडियो और इसी तरह के सहयोग पारस्परिक रूप से आउटरीच को बढ़ावा देने और एक दूसरे को बढ़ने में मदद करने का एक लोकप्रिय तरीका है। हर बार जब आप किसी अन्य ऑनलाइन उपस्थिति के साथ सहयोग करते हैं, तो आपको मूल्यवान लिंक मिलते हैं जो आपकी ओर इशारा करते हैं और आपके ऑनलाइन अधिकार को बढ़ाते हैं। नेटवर्किंग सबसे अधिक लागत और समय-कुशल विपणन चैनलों में से एक है। उस ने कहा, यह अकेले काम नहीं करता है। अन्य चैनलों के साथ जोड़े जाने पर यह बहुत बेहतर प्रदर्शन करता है, विशेष रूप से इस सूची में अंतिम चैनल।

वेबसाइट

आप सोच रहे होंगे कि हमने इसे आखिर के लिए क्यों सहेजा, जबकि यह सबसे स्पष्ट लगता है। इसका कारण यह है कि कुछ व्यवसाय वास्तव में अपनी वेबसाइटों का कम उपयोग करते हैं। एक वेबसाइट आमतौर पर पहली चीज है जो एक व्यवसाय स्वामी मार्केटिंग के लिए बनाता है और पहली चीज ग्राहक ब्रांड के बारे में देखेंगे। लेकिन अक्सर, कोई वेबसाइट ट्रैफ़िक लाने और नए ग्राहकों तक पहुँचने के लिए अनुकूलित नहीं होती है। अपने खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) पर ध्यान दें, जिसमें कीवर्ड और उत्पाद विवरण शामिल हैं, ताकि आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों में उच्च रैंक में मदद मिल सके।

मार्केटिंग रणनीतियों के उदाहरण

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म केवल नए और छोटे व्यवसायों के लिए उपलब्ध मार्केटिंग चैनल नहीं हैं। अन्य विपणन विकल्प हैं; आपको बस अपने व्यवसाय के लिए सबसे अच्छे लोगों का पता लगाना है।

“मैं एक सामग्री विपणन रणनीति के साथ शुरुआत करने की सलाह देता हूं,” डीमर्स ने कहा। “इसका मतलब है कि महान सामग्री बनाना और प्रकाशित करना जो आपके लक्षित दर्शकों में लोगों को मूल्य प्रदान करता है। इस बारे में सोचें कि आपके आदर्श ग्राहक कौन हैं, उनके पास कौन से प्रश्न हैं और उन्हें किन समस्याओं को हल करने की आवश्यकता है। उन प्रश्नों का उत्तर देने वाली सामग्री प्रकाशित करें और उनकी समस्याओं का समाधान करें, और वे मैं आपको इसके लिए प्यार करूंगा। आखिरकार, वे ग्राहक भी बन जाएंगे।”

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक और रणनीति है जो सालों से चली आ रही है। वेर हेलन ने कहा कि प्रभावशाली मार्केटिंग पूरी तरह से काम कर सकती है, लेकिन यह हर ब्रांड के लिए सही नहीं है।

“बी 2 सी उद्योग, विशेष रूप से वे जो सेवाओं के बजाय उत्पाद प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वे प्रभावशाली विपणन से अधिक लाभ प्राप्त करते हैं,” उसने कहा। “मैं सेवा-आधारित उद्योगों या बी 2 बी उद्योगों के लिए इसकी अनुशंसा नहीं करता, और डेटा से पता चलता है कि बी 2 सी उद्योगों के लिए भी, प्रभावशाली विपणन रास्ते में है।”

ये मार्केटिंग रणनीतियाँ उन चैनलों और प्लेटफार्मों के बिना कुछ भी नहीं होंगी जिन पर वे रहते हैं, तो आइए उन चैनलों पर एक नज़र डालें जो आपकी मार्केटिंग रणनीति के लिए सबसे अच्छे तरीके से उपयोग किए जाते हैं।

मार्केटिंग एक विशेष क्षेत्र है जिसके लिए कई स्थापित व्यवसायों के पास एक पूरा विभाग है, लेकिन यह हमेशा एक लक्जरी छोटे व्यवसाय नहीं होता है। छोटे व्यवसायों के लिए सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए इस मार्केटिंग गाइड की युक्तियों का उपयोग करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.