सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट को लॉन्च करने और उसे फ़ैलाने के 10 तरिके |

सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद  को लॉन्च करने और उसे ज्यादा से ज्यादा फ़ैलाने के  10 तरिके | 

क्या आप अपना अगला उत्पाद/Product लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं?

किसी उत्पाद को लॉन्च करना आसान नहीं है, और यदि आपने जैसे तैसे लांच कर भी  दिया तो उसके सफल होना लगभग असंभव है जब तक उस प्रोडक्ट कि लांचिंग सही रणनीति से न हो। क्या आप जानते है एक धमाके के साथ लॉन्च करने से आपके उत्पाद या सेवा के Sales Life-cycle में भारी अंतर आ सकता है।

सोशल मीडिया पर उत्पाद लॉन्च करने और उसे फ़ैलाने के 10 तरिके |

यदि आप अपनी लॉन्च रणनीति को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया में हैं, तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है। हम आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए कुछ  रणनीतियां साझा कर रहे हैं। 

तो क्या आप उड़ने के लिए तैयार? 

सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट  लॉन्च करने और फ़ैलाने के तरिके |

1. आप अपने प्रोडक्ट का  एक teaser campaigns डिज़ाइन करें:

यदि  आप अपने प्रोडक्ट की सफलता चाहते हैं तो उत्पाद के  लॉन्च की शुरुआत एक  शानदार टीज़र अभियान से होनी चाहिए।

टीज़र अभियानों को लोगों के बीच पहुँच बनाने  के रूप में काम करने के लिए उत्पादों और सूचनाओं की झलक पेश करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, जो आपके लॉन्च से पहले लोगों में उत्साह, उम्मीद और सस्पेंस पैदा करता है। 

इस तरह, वो दिन आता है जब आपका प्रोडक्ट लांच होता है तो,उपयोगकर्ता आपके उत्पाद को लेकर उत्साहित होते हैं और इसे लोगों से साझा करने या खरीदने के लिए तैयार होते हैं।

कोल्डप्ले के ट्विटर टीज़र अभियान की जाँच करें जिसने 2014 में अपने नए एल्बम को लॉन्च करने में मदद की। बैंड ने 9 अलग-अलग देशों के पुस्तकालयों में नए एल्बम के गीतों के बोल छिपाए और फिर इसका प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से किया और अपने album’s release किये इससे उन्हें सुरुवात में ही बहुत ज्यादा लोकप्रियता मिली 

यदि अपना खुद का teaser campaign करना चाहते हैं? तो आपको ध्यान देना होगा कि आपके teaser campaign पोस्ट में आपके नए प्रोडक्ट के  इर्द-गिर्द घूमने वाली इमेजरी कैसे प्रदर्शित होती है। सही इमेज का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है। 

यह भी देखें कि कैसे दोनों पोस्ट बहुत अधिक विवरण दिए बिना उपयोगकर्ताओं की जिज्ञासा को जगाने के लिए उद्यम के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करते हैं। 

अंत में, ध्यान दें कि कैसे Teaser Campaign में दिखाए पोस्ट उपयोगकर्ताओं को आपके उत्पाद के बारे में बातचीत जारी रखने, शब्द फैलाने, या उद्यम के बारे में अधिक जानकारी जल्दी से प्राप्त करने के लिए उन्हें एक ट्विटर हैंडल भी प्रदान करें ।

2. एक हैशटैग नामित करें | Designate a hashtag:

हैशटैग आपके उत्पाद को वर्गीकृत करना आसान बनाते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि कोई भी सामग्री या जानकारी, जिसे आप डालते हैं या आपके उपयोगकर्ता करते हैं, आसानी से सुलभ और एक ही स्थान पर एकत्र की जाती है।

वे किसी उत्पाद के लॉन्च के आसपास बहुत काम आते हैं। क्योंकि हैशटैग सामग्री को एक साथ रखता है, यह संभावित उपयोगकर्ताओं या ग्राहकों के लिए कुछ ही क्लिक के साथ आपके उत्पाद के बारे में अधिक जानना आसान बनाता है। उपयोगकर्ता जानकारी को साझा कर सकते हैं और दूसरों को जानकारी के इस बहुमूल्य पूल में शामिल कर सकते हैं, जिससे शब्द का प्रसार आसान हो जाता है।

जैसे ही आप लॉन्च करने के लिए तैयार हों, अपने हैशटैग पर सावधानीपूर्वक विचार करें। सुनिश्चित करें कि वे अद्वितीय, याद रखने में आसान और यथासंभव सरल हैं। 

स्वाभाविक रूप से, आपके हैशटैग आपके उत्पाद या किसी भी कार्रवाई से जुड़े होने चाहिए जो आप चाहते हैं कि आपके उपयोगकर्ता करें। शब्दों के लंबे तार से बचें और ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो छोटे, बोलने में आसान हों।

HBO के #CatchDrogon अभियान का एक उत्कृष्ट उदाहरण आप भी हो सकते हैं। गेम ऑफ थ्रोन्स सीज़न 5 प्रीमियर के आसपास उत्साह पैदा करने के लिए, इसने दर्शकों को एक आकर्षक ड्रैगन शिकार शुरू करने के लिए कहा, और उन्होंने अभियान के लिए सोशल मीडिया पर साझा किए गए सभी प्रचार ग्राफिक्स में #CatchDrogon को शामिल किया।

जैसे-जैसे आपका उत्पाद बढ़ता है, आप खुद को कई हैशटैग बनाते हुए पाएंगे। एक आपके उत्पाद का नाम हो सकता है, दूसरा आपके टीज़र अभियान या लॉन्च में फीड हो सकता है, और यदि आप तय करते हैं कि आप प्रतियोगिता के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को शामिल करना चाहते हैं, तो आप प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए यूनिक  हैशटैग भी बनाएंगे।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय उन सभी का उपयोग करना होगा। वास्तव में, एक नियम के रूप में, अपने द्वारा पोस्ट की जाने वाली किसी भी चीज़ के लिए 3 से अधिक हैशटैग संलग्न न करने का प्रयास करें। और, ज़ाहिर है, हैशटैग का उपयोग तभी करें जब वे प्रासंगिक हों।

3. उपयोगकर्ता को प्रतियोगिताओं में शामिल करें:

हम सभी अच्छी चीजें जीतना पसंद करते हैं, है ना? सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतियोगिताओं की मेजबानी करना जो आपके उत्पाद लॉन्च के इर्द-गिर्द घूमते हों या उससे जुड़े हों, आपके उत्पाद को  चारों ओर प्रचार करने का एक शानदार तरीका है। 

उपयोगकर्ताओं को प्रतियोगिता या उनके सबमिशन के बारे में जानकारी साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, यदि उपयोगकर्ता ने दूसरों के साथ अपना सबमिशन शेयर किया है तो उन्हें कुछ रिवॉर्ड देने का प्रयास करें।

आपके द्वारा बनाई गई प्रतियोगिताएं जटिल भी नहीं होनी चाहिए। आप एक थीम को परिभाषित कर सकते हैं और अपने दर्शकों से हैशटैग का उपयोग करके इसे खेलते हुए उनके शॉट्स शेयर करने के लिए कह सकते हैं, उन्हें पूर्व-निर्धारित संकेत के आधार पर एक कहानी पूरी करने के लिए भी कह सकते हैं, या दर्शकों से अपने उत्पाद का नाम लेने में मदद करने के लिए अप्रोच भी कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि आपको image  में ही प्रतियोगिता के बारे में सभी जानकारीयों को  शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। आप पोस्ट के भीतर पुरस्कार, नियम या समय सीमा के बारे में जानकारी शामिल कर सकते हैं। यदि आप image में सभी विवरण शामिल करना चाहते हैं, तो अपने द्वारा प्रस्तुत की जा रही सभी सूचनाओं की संरचना के लिए पदानुक्रम का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

4. एक संस्थापक की सूची बनाएं | List a Founder

लोग विशिष्ट, विशेष समूहों (Groups ) का हिस्सा बनना पसंद करते हैं। यदि आप लॉन्च करते ही संस्थापक की सूची विकसित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप ठीक यही पेशकश करेंगे। 

अनिवार्य रूप से, आप उन लोगों के साथ एक विशेष समूह बनाएंगे, जिन्होंने जल्दी ही रुचि व्यक्त की है। आप उन्हें केवल विशेष अपडेट प्रदान करेंगे और उनके साथ विशेष “अंदरूनी” सामग्री साझा करेंगे। यह तकनीक लोगों को आपके ब्रांड का वफादार बनाने के लिए चमत्कारी और कारगर हो  सकता है!

तो आप इस जादुई सूची को कैसे बनाएंगें ? अपने दर्शकों को बताएं कि आप अंदरूनी स्कूप साझा करने के लिए एक सूची बना रहे हैं। जबकि हर कोई अपने इनबॉक्स में एक और न्यूज़लेटर जोड़ने में दिलचस्पी नहीं लेगा, जो वास्तव में आपके उत्पाद के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, वे संकोच नहीं करेंगे। ये अनमोल follower हैं जिनके साथ आप संबंध बनाना चाहते हैं। आगे चल कर, जब वे आपके उत्पाद के बारे में भावुक होते हैं, तो वे निश्चित रूप से आपके उत्पाद को फैलाने में मदद करेंगे।

5. उत्साह बढ़ाने के लिए Countdown आयोजित करें | Organize a Countdown to Build Excitement

Countdown करने से आपको अपने उत्पाद के लिए उत्साह पैदा करने और इसके बारे में रिमाइंडर प्रकाशित करने का एक कारण मिलेगा। इसे व्यवस्थित करना भी काफी आसान है। आपको केवल प्रत्येक दिन के लिए एक ग्राफिक बनाना है जिसमें केवल संख्या बदली गई हो।

हम चाहते हैं कि लोगों को आपके लॉन्च से जुड़ी जानकारी से लगातार अवगत कराया जाए। चर्चा को इस तरह से बनाए रखना ठीक वैसा ही करने का एक निश्चित तरीका है।

6. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पोस्ट में एकरूपता विकसित करें:

विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर पोस्ट पर लुक और मटेरिअल को एक समान रखें। दूसरे शब्दों में, यदि आपने फेसबुक पर टाइगर के बारे में एक पोस्ट शेयर की है जिसमें टाइगर का चित्रण है और टाइगर की इमेज बहुत सुन्दर दिख रही है, यदि आप इसे और दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर करें तो इमेज को उनके अनुरूप ही बना लें। 

आपके द्वारा कि गई पोस्ट भी एक दूसरे के अनुरूप होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, यदि आपने तय किया है कि आप शीर्ष दृश्य फोटोग्राफी के साथ काम करेंगे, तो हर समय ऐसा करना सुनिश्चित करें। 

एक पोस्ट पर बड़ा, बोल्ड, सफेद टाइप? इसे अगले पर उसी तरह स्टाइल करना सुनिश्चित करें। इससे आपका सोशल ब्रांडेड बना रहेगा और ऐसा महसूस होगा कि यह उसी जगह से निकल रहा है। लोगों  को एकरूपता पसंद आती है। और आपके ब्रांड पर लोगों का विश्वास बढ़ता है। 

7. लगातार और समय पर पोस्ट करें

सोशल  मिडिया कभी छुट्टी पर नहीं जाता। अपने लॉन्च से पहले और बाद में पोस्ट की अपनी स्ट्रीम को स्थिर रखें। 

आप अपने उपयोगकर्ताओं के दिमाग में एक ख़ास जगह बनाना चाहते हैं और उन्हें आपको भूलने न देकर इसे बनाए रखने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने का एकमात्र तरीका उन्हें लगातार अपने से जोड़े रखना है।

सैमसंग की तरह लगातार पोस्ट करने में सक्षम होने के लिए, हर महीने अपने सोशल मीडिया कैलेंडर की योजना बनाने में कुछ समय बिताएं। तय करें कि आप हर हफ्ते किस तरह की सामग्री पोस्ट करेंगे और उनके लिए विज़ुअल और कॉपी बनाना शुरू करें। 

इस तरह, आप ऐसा महसूस नहीं करेंगे कि आप पर लगातार यह सोचने का दबाव है कि क्या पोस्ट किया जाए।

इस प्रकार की योजना आपको आकर्षक और विस्तारित अभियान बनाने की अनुमति भी देती है। यदि आपने तय किया है कि आप उदाहरण के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित करना चाहते हैं, तो आप उनकी घोषणा के आसपास एक पोस्ट की योजना बना सकते हैं, अपने उपयोगकर्ताओं को भाग लेने के लिए याद दिलाने के लिए एक पोस्ट और विजेता की घोषणा करने वाली पोस्ट की योजना बना सकते हैं। इन सब के अलावा आप अंतिम पोस्ट की योजना भी बना सकते हैं।

8. मजेदार प्रश्नोत्तरी डिजाइन करें|

इसका लाभ उठाएं और अपने उत्पाद से संबंधित विषयों के लिए क्विज़ डिज़ाइन करें। उन्हें मज़ेदार बनाएं। जितना विचित्र, उतना अच्छा। हम सभी मज़ेदार बातें साझा करना पसंद करते हैं, जिससे क्विज़ आपके उत्पाद और उसके लॉन्च के बारे में प्रचार करने का एक शानदार तरीका बन जाता है।

लोगों को अपनी Quiz Concept में  लेने के लिए, आपको स्वाभाविक रूप से यह घोषणा करनी होगी कि आप  सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। Quiz Concept शेयर  करने और इसे होस्ट करने वाले प्लेटफ़ॉर्म से लिंक करने के लिए एक पोस्ट बनाएं। 

अपने स्वयं के ब्रांड की शैली से अलग न होने का प्रयास करते हुए क्विज़ सामग्री से संबंधित इमेजरी दिखाने का प्रयास करें। याद रखें, जब उपयोगकर्ता अपने परिणाम साझा करने के लिए तैयार हों, तो अपने सोशल मीडिया शेयर बटन को पहले से पॉप्युलेट करें। आप हमेशा यह कोशिस करें कि आपके उपयोगकर्ता जो कुछ भी पोस्ट करें वह आपके उत्पाद पर वापस इंगित करे

9.  Don’t Neglect Your Calls To Action | Call To Action में लापरवाही न करें।

अपनी पोस्ट में कॉल टू एक्शन बनाएं। यह केवल आपके लॉन्च के बारे में जानकारी साझा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपका उत्पाद कितना शानदार है, या आपने  उसमें एक प्यारी सी इमेज लगाई है। यह सब मायने रखता है। क्या आप चाहते हैं कि आपके कंस्यूमर आपके प्रोडक्ट का प्रसार करें? क्या वे आपके द्वारा आयोजित किसी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं? उन्हें पता चलने दो। 

और मत भूलो, उन्हें सुंदर बनाओ। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जैसे-जैसे आपके उपयोगकर्ता सोशल मिडिया और कॉल टू एक्शन के माध्यम से स्क्रॉल करते हैं, और आप किसी भी कारणों से उन तक पहुंचना चाहते है तो अपनी इमेज  और अपने मैसेजेस दोनों को सटीक करें। 

10. लोगों से बातचीत करें | conversation

जैसे-जैसे आपकी पोस्ट लोगों का ध्यान आकर्षित करती हैं, आप देखेंगे कि पोस्ट पर टिप्पणियां आ रही हैं और बातचीत विकसित हो रही है। आप उन लोगों के साथ जुड़ें जो आपके साथ जुड़ रहे हैं। यदि लोग आपके पोस्ट पर कॉमेंट करते है तो आप उनका रिप्लाई जरूर करें यह आप पर उनका भरोसा मजबूत करता है। 

यह  लोगों को एक मजबूत Followers बनाने और अपने ब्रांड के प्रति Loyal बनाने का एक शानदार तरीका है।आपके प्रोडक्ट के बारे में लोगों के मन में उठ रही  चिंताओं को दूर करें, यदि लोगों के द्वारा  अनुरोध किया जा रहा है तो अधिक जानकारी साझा करें, या लोगों कि प्रतिक्रिया आने पर केवल प्रशंसा का धन्यवाद करें।

हलाकि लोगों से बातचीत में कूदना  comment section से परे है। सोशल मिडिया  पर क्या ट्रेंड कर रहा है? क्या यह आपके उत्पाद से संबंधित है? आपको इसके बारे में क्या कहना है? प्रतिक्रिया में चारों ओर एक पोस्ट बनाएँ। 

यह न केवल आपके साथ जुड़ने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए एक और टचपॉइंट बनाएगा, यदि आपने इस पर विचार किया है,और सही से काम किया है तो आप सोशल मीडिया पर गोल्डन हिट भी कर सकते हैं और देखते ही देखते आप का उत्पाद वॉयरल हो सकता हैं।

टेस्को यहां इसका एक उदाहरण प्रस्तुत करता है। उन्होंने पिछले साल वेलेंटाइन डे का लाभ अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए एक बहुत ही आकर्षक ईमेज की बदौलत लिया।

यदि आपके पास टिप्पणी करने के लिए कुछ नहीं है, तो अपने समुदाय(Community) में जो होता है उसका जश्न मनाएं और बातचीत को उसी तरह जारी रखें। यह आपके के followers की एक नई उच्च संख्या का जश्न मनाने जितना आसान हो सकता है।

आज हमने जाना  सोशल मीडिया का उपयोग करके उत्पाद लॉन्च करने में आपकी सहायता के लिए 10 रणनीतियां। आपको सभी 10 का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आपके लिए कौन सी रणनीति उपयोगी सही है और आपके दर्शकों को देखते हुए, जो सबसे सफल होगा। अपने प्रयासों को उन strategies पर केंद्रित करें जो आपके लिए सबसे बड़ा प्रतिफल उत्पन्न करेंगी।

और याद रखें, सोशल मीडिया में समय और मेहनत लगती है। आपको रातों-रात एक बड़ी संख्या में result या प्रतिक्रिया नहीं दिखाई देगी, खासकर यदि आप दृश्य के लिए पूरी तरह से नए हैं। लगातार बने रहें, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करें, अपने सोशल मीडिया पर अपडेटेड रहें। आप कुछ ही समय में अपने अच्छे परिणाम को बढ़ते हुए देखना शुरू कर देंगे।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।  अपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।