सोशल मीडिया ट्रेंड | Top 10 Social Media Trends in hindi

वे दिन बहुत पहले चले गए जब सोशल मीडिया सिर्फ सामाजिककरण के लिए हुआ करता था। हमारी डिजिटल-फर्स्ट दुनिया में, Social Media किसी भी ब्रांड की मार्केटिंग रणनीति का एक non-negotiable हिस्सा है।

ग्राहक यात्रा के हर हिस्से के लिए एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति आवश्यक है। शोध से पता चलता है कि 52% नए ब्रांड की खोज Instagram पर होती है—यह सुझाव देता है कि यह किसी कंपनी की वेबसाइट से पहले उपभोक्ता का पहला कॉल पोर्ट है।  सोशल मीडिया व्यवसायों को अपने ग्राहकों के साथ सीधे संवाद करने की अनुमति देता है और इसके विपरीत, जो विश्वास, जुड़ाव और अंततः ब्रांड वफादारी बनाने में मदद करता है।

यानी सोशल मीडिया की दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है। ब्रांडों को डिजिटल प्लेटफॉर्म का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, उन्हें नवीनतम सोशल मीडिया pulse of trends पर रहना चाहिए। फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी innovative कंपनियां लगातार नई सुविधाओं को जारी करके या अपने एल्गोरिदम को बदलकर marketers को अपने पैर की उंगलियों पर रखती हैं।

इतना ही नहीं, बल्कि हर दूसरे हफ्ते नए प्लेटफॉर्म पॉप अप होने लगते हैं। जबकि कुछ जल्दी से गुमनामी में फीके पड़ जाते हैं, अन्य साथ आते हैं और यथास्थिति को पूरी तरह से बदल देते हैं। उदाहरण के लिए टिकटॉक को ही लें। bite के आकार का वीडियो प्लेटफॉर्म केवल 2018 में यूएस में लॉन्च हुआ और पहले ही 1.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को हिट कर चुका है, जिसका अर्थ है कि 32% इंटरनेट ने ऐप डाउनलोड किया है। यह कुल उपयोगकर्ताओं के लिए इंस्टाग्राम के साथ बराबर में होने का अनुमान है और टिकटॉक ने पिछले साल डाउनलोड में फेसबुक से बेहतर प्रदर्शन किया।  सोशल मीडिया ट्रेंड्स

अब पहले से कहीं अधिक, ऑनलाइन लोग प्रामाणिकता, समुदाय और कनेक्शन को तरस रहे हैं। 2021 के लिए 10 सोशल मीडिया ट्रेंड्स के लिए आगे पढ़ें जो आपको अपने दर्शकों को बस इतना ही देने में मदद करेंगे।

 Social Media Trends in hindi 2021

 

Top 10 Social Media Trends in hindi
Social Media Trends in hindi
# सोशल मीडिया ट्रेंड - इंस्टाग्राम स्टिकर

शोध से पता चलता है कि 2020 में, 60% व्यवसाय अपनी Instagram कहानियों में स्टिकर जैसे इंटरैक्टिव तत्वों का उपयोग करते हैं—और अच्छे कारण के लिए! वे आपके जुड़ाव को बढ़ाने और अपने दर्शकों के साथ बातचीत उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका हैं। 

यह न केवल फोटो सामग्री बल्कि वीडियो के लिए भी जाता है। वास्तव में, एनालिटिक्स से पता चलता है कि जिन वीडियो में स्टिकर होते हैं, वे 83% समय बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

कुछ समय के लिए आपकी कहानियों की पहुंच बढ़ाने के लिए स्थान, उल्लेख और हैशटैग जैसे स्टिकर लोकप्रिय तरीके रहे हैं। हालांकि, पिछले साल पेश किए गए नए स्टिकर का एक पूरा सूट भी है। 

इनमें प्रश्न और पोल शामिल हैं, जो आपके दर्शकों से बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं। एक और नया स्टिकर ‘DM me’ टैग है, जो क्लिक करने पर आपके खाते के साथ सीधा संवाद खोलता है।

इंस्टाग्राम ने हाल ही में COVID-19 के जवाब में ‘सपोर्ट स्मॉल बिजनेस’ स्टिकर भी जारी किया। जैसा कि आप ऊपर दिए गए उदाहरण में देख सकते हैं, यह खातों को उनके पसंदीदा व्यवसायों को उनके तीन पोस्ट प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यह आपके समुदाय या उद्योग में अन्य लोगों के साथ सहयोग करने का एक शानदार तरीका है।

# Text-focused Instagram posts

जबकि हाल के वर्षों में कहानियों की लोकप्रियता आसमान छू रही है, ग्रिड वह जगह है जहां यह सब इंस्टाग्राम पर शुरू हुआ था। वे आपके ब्रांड का दृश्य रूप से प्रतिनिधित्व करने और आपके अद्वितीय संदेश को साझा करने का एक शानदार तरीका बने हुए हैं। हालाँकि, इंस्टाग्राम पर अब समान संख्या दिखाई नहीं दे रही है, सुंदर तस्वीरें पोस्ट करना अब ब्रांड का एकमात्र फोकस नहीं होना चाहिए।

अब, ग्रिड पर पोस्ट करते समय आपका पोस्ट लोगों के दिमाग या सोच पर केंद्रित होना चाहिए। इसका मतलब है कि टेक्स्ट-केंद्रित लेआउट के साथ रचनात्मक होना जो टिप्पणियों, शेयरों और बचत को प्रोत्साहित करते हैं। पिछले साल, हमने देखा कि ट्विटर से प्रेरित लेआउट हमारे इंस्टाग्राम फीड पर एक रंगीन या पैटर्न पृष्ठभूमि के साथ ‘ट्वीट’ प्रारूप को जोड़ रहा है। 2020 में, हम इस पर थोड़ा अलग रूप देख रहे हैं – Google खोज ग्राफ़िक।

आप इसे ऑस्ट्रेलियाई स्किनकेयर ब्रांड गो-टू के इस इंस्टाग्राम पोस्ट में एक्शन में देख सकते हैं। उन्होंने अपने followers  को त्वचा देखभाल में मुक्त कणों के विषय के बारे में प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक Google खोज बार का एक उदाहरण दिया है। यह न केवल अधिक जुड़ाव उत्पन्न करने का एक चतुर तरीका है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि वे अपने दर्शकों को ऐसी जानकारी प्रदान कर रहे हैं जो वास्तव में उनके लिए उपयोगी है।

# Social media trend - Long-form IGTV content

जबकि इंस्टाग्राम के वीडियो फीचर IGTV में काफी धीमी गति से चल रहा था, यह 2020 में बढ़ रहा है। अधिक से अधिक ब्रांड ऐप पर लंबी-फॉर्म वीडियो श्रृंखला बनाने के लिए टूल का उपयोग कर रहे हैं – और हाल ही में ब्रांडेड पार्टनरशिप टूल के साथ। , इसके केवल अधिक लोकप्रिय होने की संभावना है।

Instagram ने हाल ही में IGTV को उपभोक्ताओं के लिए और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कुछ अपडेट किए हैं। उन्होंने एक क्रिएटर को ऊपर की ओर दिखाने के लिए होमपेज को फिर से डिज़ाइन किया, प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए सिलवाया जिसके आधार पर वे अनुसरण करते हैं और जिसकी सामग्री ऐप को लगता है कि उनकी रुचि हो सकती है।

अपने ब्रांड के लिए IGTV का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, अपनी सामग्री को एक लंबवत मोड में शूट करना सुनिश्चित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सही आयाम है। आप उपशीर्षक(sub headline) जोड़कर अपने फ़ीड पर मौन देखने के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करना चाह सकते हैं, 

# Social media trend - Lives — everywhere!

आपको केवल यह देखने के लिए अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज टैब को देखना था कि कैसे COVID-19 के दौरान जीवन की लोकप्रियता में विस्फोट हुआ – ऐसा लग रहा था कि हर व्यक्ति और उनका कुत्ता ‘लाइव’ हो रहा है! अप्रैल में, एक इंस्टाग्राम प्रवक्ता ने खुलासा किया कि ऐप ने एक पिछले महीने की तुलना में लाइव-स्ट्रीमिंग में 70% की वृद्धि हुई है। यह संभवत: डेस्कटॉप के साथ-साथ स्मार्टफोन पर भी लाइव स्ट्रीमिंग पेश करने वाले प्लेटफॉर्म द्वारा बढ़ाया गया था।

हालाँकि, यह केवल इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता नहीं हैं जो लाइव स्ट्रीमिंग के दीवाने हो रहे हैं। कई ब्रांड फेसबुक पर, पेजों के साथ-साथ इनसाइड ग्रुप्स पर भी इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां तक ​​कि लिंक्डइन भी लाइव बैंडवागन पर आ गया है! करियर नेटवर्किंग ऐप ने पिछले साल केवल एप्लिकेशन द्वारा ‘लिंक्डइन लाइव’ फीचर को रोल आउट किया था – और कहते हैं कि उनके प्रसारण मूल वीडियो की तुलना में 23 गुना अधिक टिप्पणियां और प्रति पोस्ट 6 गुना अधिक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करते हैं।

लिंक्डइन ने भी हाल ही में ‘वर्चुअल इवेंट्स’ के साथ अपनी प्रसारण कार्यक्षमता को अगले स्तर पर ले लिया है। अपने ‘ईवेंट’ और ‘लाइफ’ फीचर्स को मिलाते हुए, यह स्वीकृत उपयोगकर्ताओं को उनके इवेंट पेज के साथ-साथ उनके कंपनी पेज पर लाइवस्ट्रीम करने की अनुमति देगा। . यह उन ब्रांडों के लिए एक आसान सुविधा बनने के लिए तैयार है जो अपनी लिंक्डइन पहुंच को अधिकतम करना चाहते हैं और अपने वर्चुअल शिखर सम्मेलन या कार्यशालाओं को व्यापक दर्शकों तक प्रसारित करना चाहते हैं।

# Social media trend - The power of Facebook groups

पिछले साल, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की थी कि निकट भविष्य में ‘समूह’ ऐप का एक प्रमुख फोकस होगा। यह उनके हालिया रीडिज़ाइन में स्पष्ट है जो इंटरफ़ेस के ‘समूह’ अनुभाग को सामने और केंद्र में देखता है।

2019 के अंत तक, 1.4 बिलियन से अधिक लोगों ने Facebook समूहों का उपयोग किया। COVID-19 के दौरान कनेक्शन और समुदाय के लिए हमारी वैश्विक खोज ने केवल इस सोशल मीडिया प्रवृत्ति को 2020 में और भी तेजी से देखा है। अधिक से अधिक कंपनियां अपने ब्रांड के लिए निजी डिजिटल ‘समुदाय’ स्थापित करने के लिए फेसबुक का सहारा ले रही हैं।

Facebook एल्गोरिथम के कारण ऑर्गेनिक सामग्री को देखना मुश्किल हो जाता है—आम तौर पर, आपके Facebook पेज पर पोस्ट केवल आपके दर्शकों के ५.५% द्वारा देखी जाएंगी!—समूह एक शानदार मारक प्रदान करते हैं।

वे ब्रांड के लिए अपनी सामग्री को उन लोगों के सामने लाने का एक तरीका हैं जो वास्तव में इसे देखना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि यह वास्तव में उनकी टाइमलाइन पर दिखाई देने की अधिक संभावना है। फेसबुक के शोध से पता चलता है कि उपयोगकर्ता समूहों में ब्रांडों की सामग्री देखने के लिए खुले हैं, जब तक कि वे मूल्य जोड़ रहे हों और न केवल स्वयं को बढ़ावा दे रहे हों।

आपके फ़ेसबुक ग्रुप का उद्देश्य जितना अधिक लक्षित और विशिष्ट होगा, उतनी ही अधिक उसके दर्शकों को आकर्षित करने की संभावना होगी। डिजिटल प्रकाशन कंपनी UNILAD का एडवेंचर कम्युनिटी एक बेहतरीन उदाहरण है। उनके बंद समूह में १००,००० से अधिक सदस्य हैं—और गिनती! जबकि उनका समग्र ब्रांड कई अलग-अलग विषयों को शामिल करता है, समूह का उद्देश्य स्पष्ट है – उपयोगकर्ताओं के लिए अपने यात्रा वीडियो, चित्र और कहानियां साझा करना। फेसबुक ग्रुप बैनर आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इस उद्देश्य को तुरंत स्पष्ट कर देता है।

# Social media trend - AR story filters

हर दिन 500 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा इंस्टाग्राम स्टोरीज का उपयोग करने के साथ, ब्रांडों के लिए बाहर खड़े होना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। एआर (ऑगमेंटेड रियलिटी) फिल्टर के उपयोग के माध्यम से कंपनियों के ब्रांड एक तरह से थंब-स्टॉप कंटेंट बना रहे हैं। यह उन्हें स्टोरीज़ मोड में फ़ोटो या वीडियो लेते समय इंटरैक्टिव डिज़ाइन और अन्य दृश्य तत्वों को परत करने की अनुमति देता है।

यह न केवल सुंदर सामग्री बनाने का एक शानदार तरीका है, बल्कि यह ब्रांड की पहुंच और दृश्यता बढ़ाने के लिए भी उत्कृष्ट है। कंपनियां अपने स्वयं के एआर फ़िल्टर बना सकती हैं और उन्हें न केवल अपनी प्रोफ़ाइल पर, बल्कि व्यापक फ़िल्टर लाइब्रेरी पर भी अपलोड कर सकती हैं। यह अरबों उपयोगकर्ताओं को आपके ब्रांड के नाम के साथ, अपनी सामग्री पर अपने फ़िल्टर का उपयोग करने की अनुमति देगा!

कनाडाई फैशन बुटीक अरिट्ज़िया एक ऐसे ब्रांड का उदाहरण है जिसने यह अच्छा किया है। उनका ब्रांडेड ‘सुपर ग्लो’ फ़िल्टर इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय रहा है और बहुत प्रचार महसूस किए बिना ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देता है।

ब्रांड Facebook के AR स्पार्क स्टूडियो का उपयोग करके अपने स्वयं के Instagram AR फ़िल्टर बना और सबमिट कर सकते हैं। हालांकि, आप अपनी दृश्य रचनाओं और पैटर्नों को 3D तत्वों में बदलने से पहले, Canva के डिज़ाइन टूल को शुरुआती बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

 # Social media trend - Direct conversations

प्रामाणिकता और कनेक्शन पर इस तरह के ध्यान के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उपभोक्ता ब्रांडों के साथ अधिक व्यक्तिगत बातचीत को तरस रहे हैं। सोशल मीडिया पर यह एक तरह से प्रत्यक्ष बातचीत की बढ़ती लोकप्रियता के माध्यम से प्रकट हो रहा है। हमने इसे न केवल इंस्टाग्राम पर ‘डीएम’ मी स्टिकर की शुरुआत के माध्यम से देखा है, बल्कि अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए टेलीग्राम और डिस्कॉर्ड जैसे मैसेजिंग टूल का उपयोग करने वाले ब्रांडों की बढ़ती लोकप्रियता को भी देखा है।

फैशन पब्लिशिंग कंपनी मैन रिपेलर ने इसे एक कदम आगे बढ़ाया है और एक टेक्स्ट मैसेजिंग सर्विस थ्रूलाइन लॉन्च की है। यह टूल साइट से एसएमएस के माध्यम से सब्सक्राइबर टिप्स, लेख और नेटवर्किंग के अवसर भेजता है। यह एक दिलचस्प नया चलन है जो ब्रांडों को सोशल मीडिया के शोर में कटौती करने और अपने ग्राहकों के साथ इस तरह से संवाद करने की अनुमति देता है जो अधिक व्यक्तिगत लगता है।

# Social media trend - The resurgence of Pinterest

Pinterest किसी भी तरह से नया नहीं है—यह लगभग एक दशक से भी अधिक समय से है। हालाँकि, COVID-19 के दौरान घर पर बिताए गए बढ़े हुए समय ने इस पुराने स्कूल के मंच में नई जान फूंक दी है। अप्रैल के अंत में बचत और शेयरों के लिए अपने रिकॉर्ड सप्ताहांत को मारते हुए, आत्म-अलगाव के दौरान विश्व स्तर पर ऐप का उपयोग आसमान छू गया। इसने Pinterest को अपना ‘टुडे’ टैब पेश करने के लिए प्रेरित किया, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए उनके लिए प्रासंगिक विचारों को ढूंढना और भी आसान हो गया।

2020 में, Pinterest में ब्रांड्स और मार्केटर्स के लिए अपार संभावनाएं हैं। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में शॉर्ट और सर्च इंजन के रूप में अधिक काम करता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता एक विशिष्ट विषय की खोज के लिए वहां जाते हैं- और नए ब्रांडों की खोज के लिए खुले हैं जो उन्हें समाधान प्रदान कर सकते हैं। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि Pinterest पर 75% लोग नए उत्पादों के बारे में जानने के लिए खुले हैं, जबकि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केवल 55% लोग हैं।

चूंकि वीडियो वास्तव में Pinterest पर शुरू हो रहा है, यह इस प्लेटफ़ॉर्म के लाभों का लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है-चाहे वह ट्यूटोरियल, उत्पाद भ्रमण, या यहां तक ​​​​कि अधिक आकर्षक पिन बनाने के माध्यम से हो।

हालांकि ये 10 सोशल मीडिया ट्रेंड नए और उल्लेखनीय हैं, लेकिन इनके जल्द ही कहीं भी जाने की संभावना नहीं है। बस चलन से कहीं अधिक, वे 2021 और उसके बाद भी डिजिटल मार्केटिंग में नए इनोवेशन का मार्ग प्रशस्त करना जारी रखेंगे!